For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

फिर से क्यों बढ़ रहा है आपका मासिक किराना खर्च: Grocery Expenses Tips

02:15 PM Apr 30, 2023 IST | Yashi
फिर से क्यों बढ़ रहा है आपका मासिक किराना खर्च  grocery expenses tips
Advertisement

Grocery Expenses Tips: कई आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों के कारण घरेलू किराना खर्च पिछले महीने से काफी बढ़ गया है। इसलिए जरूरी है कि समय रहते समझ जाएं कि आपके किराने के बिलों को बढ़ाने के लिए कौन से आवश्यक खाद्य पदार्थ जिम्मेदार हैं। भारतीय परिवारों का मासिक किराना खर्च बढ़ता रहता है। दूध, चावल और आटा जैसे बुनियादी खाद्य पदार्थों में वृद्धि का श्रेय उच्च उत्पादन लागत, कम घरेलू उत्पादन, बढ़ती निर्यात मांग और कमजोर आपूर्ति है। ऐसे में आप कुछ बातों को ध्यान में रखकर बढ़ती खाद्य कीमतों से लड़ सकते हैं।

अपनी खरीदारी सूची बनाएं

Grocery Expenses Tips

यदि आप किसी सूची को बनाए बिना पैसे बचाने की उम्मीद करते हैं, तो आप ऐसा नहीं कर पाएंगे। पहले से सूची बनाएं कि आप इस हफ्ते क्या और कितना खाना चाहते हैं। इससे आप अपने पैसे की फिजूलखर्ची से भी बच सकते हैं।

अपनी सूची पर टिके रहें

इन बढ़ती खाद्य लागतों से लड़ने के लिए आवेग की खरीदारी से बचना महत्वपूर्ण है, और यदि आप अपनी सूची पर टिके रहते हैं, तो आप ज्यादा खर्च करने से बच पाएंगे।

Advertisement

खाली पेट खरीदारी न करें

जब खाली पेट किराने की खरीदारी की जाती है तो आपकी सूची से अधिक खर्च और भटकने की संभावना होती है। दुकान पर जाने से पहले कुछ खा लें, ताकि अपनी आवश्यकताओं पर टिके रहें।

महंगी वस्तुओं को बदलें

यदि आप देखते हैं कि आपके द्वारा अक्सर उपयोग की जाने वाली वस्तु की कीमत लगातार बढ़ रही है, तो कम कीमत वाले विकल्पों की तलाश करें। उदाहरण के लिए, जैतून का तेल आप कुछ व्यंजनों में सेब की चटनी के साथ स्वैप कर सकते हैं, जो इन उच्च कीमत वाली सामग्रियों की लागत को लगभग आधा करने में मदद कर सकता है।

Advertisement

ताजा खरीदारी करें

किराने की दुकान पर खरीदारी करते समय पहले से तैयार वस्तुओं को चुनना आसान होता है। पहले से तैयार भोजन प्रीमियम कीमत पर आते हैं।

आदतों का विश्लेषण करें

थोक में खरीदना आपका समय और पैसा बचा सकता है। परिवार के आकार के विकल्पों की कीमतों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है – यदि प्रति यूनिट कीमत कम है तो यह आपके पैसे खरीदने लायक हो सकता है। यदि आपके पास ऐसी वस्तुएं हैं जिन्हें आप कम खाते हैं तो उन्हें रिटेलर से खरीदना उचित हो सकता है।

Advertisement

पुरस्कार के लिए साइन अप करें

Grocery Expenses ideas

यदि आप एक ही स्टोर पर लगातार जा रहे हैं, तो उनके ऑफर के लिए साइन अप करना उचित है। जब कुछ स्टोर ऑफर प्रदान करते हैं तो वे अपनी कीमतें बढ़ा सकते हैं, इसलिए ऑफर के बिना आपका बिल अधिक हो सकता है। ऑफर और उनके सभी लाभों पर नजर डालें, न केवल खाद्य पदार्थों पर बल्कि गैस पर छूट और अन्य भत्तों पर।

भंडारित रसोई बनाए रखें

बार-बार खरीदारी करना, या केवल जब आपको आवश्यकता हो, आपके भोजन की कुल लागत को कम रखने की एक और कुंजी है। यदि आप सर्वोत्तम सौदे उपलब्ध होने पर खरीदारी करते हैं, तो आप बड़ी बचत कर सकते हैं।

क्या बाहर कम खाना चाहिए?

बाहर खाना खाना एक बेहद महंगा विकल्प हो सकता है, खासकर जब से आपको किराने के सामान की पूरी सूची के लिए पहले से ही बजट देना पड़ता है। यदि आप इसके बारे में सोचते हैं, तो आपके द्वारा खरीदे गए कई भोजन घर पर लागत के एक अंश के लिए बनाए जा सकते हैं। फास्ट फूड अक्सर सस्ता हो सकता है, लेकिन यह तब होता है जब आपका स्वास्थ्य खेल में आता है – उच्च कैलोरी और कम गुणवत्ता वाला भोजन आपको लगभग लंबे समय तक पूर्ण नहीं रख सकता है। सच कहा जाए तो आपके आहार और भोजन के बजट के आधार पर खाना-पीना या बाहर खाना सही विकल्प हो सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement