For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर के लिए राशन खरीदने से पहले ऐसे बनाएं लिस्ट काम हो जाएगा आसान: Grocery Item List

राशन का सामान खरीदने से पहले लिस्ट बनाना बहुत जरूरी है। लिस्ट बनाकर आसानी से कर सकते हैं शॉपिंग
02:00 PM Apr 03, 2023 IST | Pragati Raj
घर के लिए राशन खरीदने से पहले ऐसे बनाएं लिस्ट काम हो जाएगा आसान  grocery item list
Advertisement

Grocery Item List: खरीदारी तनावपूर्ण और थका देने वाली हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि लोग शॉपिंग करने से पहले लिस्ट नहीं बनाते हैं और पूरे सुपरमार्केट का चक्कर काट लेते हैं। इस वजह से वो अधिक धक जाते हैं और फिर बहुत सारा सामान खरीद नहीं पाते हैं। इस चीज का एहसास उन्हें तब होता है जब वो घर वापस आते हैं। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि राशन की खरीदारी से पहले किन बातों को ध्यान में रखना जरूरी है। तो चलिए शुरू करते हैं।

Grocery Item List:लिस्ट बनाएं-

Grocery Item List
Grocery Item List Ideas

सबसे पहले उन सामानों की लिस्ट बना लें जिनकी आपको महीने में जरूरत पड़ने वाली है। लिस्ट बनाने से पहले आप राशन के सामान का बटवारा कर लें।

दाल– हम सभी घर में अलग अलग प्रकार का दाल खाते हैं। इनमें अरहर की दाल, काली दाल, मसूर की दाल, चने की दाल, राजमा, काला चना, दलिया शामिल हैं। आप इनमें से जितनी तरह की दाल खाना पसंद करते हैं उन्हें मेंशन करें।

Advertisement

ग्रेन- राइस, ब्रेड, पास्ता, गेहूं का आटा, बाजरे का आटा, बेसन, मैदा, सूजी जैसी चीजें आप ग्रेंस के सेक्शन में ऐड कर सकते हैं।

तेल- सरसों तेल, रिफाइन आयल, घी, ओलिव आयल जैसी चीजें तेल वाले सेक्शन में ऐड कर सकते हैं।

Advertisement

मसाले- नमक, सब्जी मसाला, गर्म मसाला, मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, काली मिर्च पाउडर जैसी चीजों को आप मसालों की लिस्ट में शामिल करें।

जार में रखें जाने वाले प्रोडक्ट– हनी, केचअप, कॉफी, मेयोनीज, अचार, जेम, चॉकलेट सिरप जैसी चीजों को भी ऐड करें। चीनी, चाय की पत्ती भी ऐड करें।

Advertisement

यह भी देखे-गृहलक्ष्मी होमशेफ कुसुम यादव ने बताई आंवले की 5 यमी डिशेज़: Amla Recipes

सनेक्स- चॉकलेट, बिस्किट, चिप्स, नट्स, ड्राई फ्रूट जैसी चीजों को शामिल करें।

हालांकि राशन के सामान में कुछ ऐसी भी चीजें हैं जो हम महीने के अनुसार नहीं खरीदते हैं क्योंकि उनके खराब होना का चांस रहता है। इनमें ये प्रोडक्ट शामिल हैं-

डेरी प्रोडक्ट- दूध, दही, क्रीम, बटर, चीज- ये वो प्रोडक्ट है जिन्हें आप डेली खरीदते हैं।
वेजिटेबल- सब्जियों में- आलू, प्याज और अन्य सब्जियां शामिल हैं जो हम विकली खरीदते हैं।
फल- सेब, नारंगी, अनार, नारियल जैसे फल भी हफ्ते के हिसाब से खरीदना चाहिए।

ये लिस्ट हमेशा अपने साथ कैरी करें। इसके बाद आप किचन में ये चेक कर सकते हैं कि कौन सा सामान खरीदने की जरूरत है और क्या आपके घर में ऑलरेडी मौजूद हैं।

जब आप इस तरह से शॉपिंग करते हैं तो आपको किसी तरह की समस्या का सामना करना नहीं पड़ेगा और आप अपने जरूरत अनुसार सामान खरीदने में सक्षम होंगे।

ऑनलाइन या ऑफलाइन में कंपेयर करें-

Grocery Item Ideas
Online and Offline Grocery Item

आप अगर किराने के सामान पर पैसे बचाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको एक एक्सपेरिमेंट करने की जरूरत है। आप जब सुपर मार्केट से सामान खरीदते हैं तो आप घर आकर ऑनलाइन स्टोर के प्रोडक्ट के साथ कंपेरिजन कर चेक कर सकते हैं कि ऑनलाइन इन सामानों की क्या कीमत है। इस तरह आपको अंदाजा मिल जाएगा कि ऑनलाइन सामान खरीदना फायदेमंद है या ऑफालइन।

अगर ऑनलाइन सामान खरीदने में पैसे की बचत हो रही है तो आप अगले महीने से इसके बारे में सोच सकते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग के अपने फायदे हैं-

  • इसमें आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ती है।
  • घर बैठे आसानी से बिना थकावट के शॉपिंग कर सकते हैं।
  • घर पर सारा सामान डिलीवर हो जाएगा। 
Advertisement
Tags :
Advertisement