For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर पर इस तरीके से उगाए हींग का पौधा, ध्यान रखें ये खास बातें: Hing Plant

05:30 PM Jun 24, 2024 IST | Sanjaya Shepherd
घर पर इस तरीके से उगाए हींग का पौधा  ध्यान रखें ये खास बातें  hing plant
Hing Plant
Advertisement

Hing Plant: हींग हमारे भारतीय घरों में उपयोग होने वाला बहुत ही ख़ास मसाला है। यह एक ऐसा मसाला है जो अपने तेज़ गंध और ख़ास स्वाद के लिए जाना जाता है। यही वजह है कि यह हर भारतीय घर में इस्तेमाल होता है और इससे भी ख़ास बात यह कि अब हमें हींग बाहर के देशों यानि कि ईरान, अफ़ग़ानिस्तान और उज़्बेकिस्तान जैसे देशों से नहीं आती है। हींग की खेती अब ख़ुद हमारे देश में होती है। एक सवाल रहता है कि हींग का पौधा कहाँ मिलेगा? आप आसानी से ऑनलाइन इसे मंगवा सकते हैं। अगर आप इसे पहली बार लगा रहे हैं, तो इन बातों का ख़ास ख्याल रखे।

Also read : हींग सिर्फ मसाला ही है, चमत्कारी औषधि भी: Benefits and Uses of Hing

Hing Plant
Asafoetida is now being produced in India too

हींग की खेती के लिए भारत में तमाम संस्थान प्रयास कर रहे हैं। लेकिन सामान्य तौर पर हींग की खेती करना आसान नहीं है। क्योंकि हींग की के अनुकूल वातावरण हमारे देश में बहुत मुश्किल से मिल पता है। इस पौधे के लिए ठंडे और शुष्क वातावरण की आवश्यकता होती है। हींग के पौधे घर पर गमले में भी लगाए जा सकते हैं। यह थोड़ी सी जानकारी और देखभाल से अच्छी तरह से उग आता है।

Advertisement

Plant
how to plant a tree

हींग के पौधे को लगाना और इसकी देखभाल दोनों ही आसान है। एक बात का सदैव ख़्याल रखें कि इसको अधिक पानी की ज़रूरत नहीं होती क्योंकि यह पौधा सिर्फ नमी में पनप जाता है। इसलिए इसकी मिट्टी अधिक गीली नहीं बल्कि ऐसी होनी चाहिए जिसमें पानी आसानी से ड्रेन हो जाए। जिसके लिए आप अपने गार्डेन की मिट्टी में रेत आदि मिक्स कर सकते हैं। जिससे मिट्टी की पानी सोखने की क्षमता बढ़ जायेगी।

coco peat
coco peat is useful

हींग के पौधों के लिए मिट्टी की बजाय कोकोपीट ज़्यादा उपयोगी माना जाता है। यदि आप अपने पौधे के लिए कोकोपीट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको मिट्टी में मिक्स कर लेना चाहिए। कोकोपीट की जलधारण क्षमता अच्छी होती है जिससे पानी थोड़ी देर रूक जाएगा और हींग की जड़ों में नमी रहेगी। पौधे को लाते ही दूसरी जगह शिफ़्ट करने से बचे। कोशिश करें कि उसे बड़े गमले में ही रहने दें। एक बार जब मिट्टी सूख जाये तो शिफ़्ट कर दें।

Advertisement

put in a cool place
put in a cool place

हींग के पौधे को बहुत कम धूप और पानी की आवश्यकता होती है। इसीलिए, इस पौधे को लोग तेज़ धूप वाली जगह पर रखने की बजाय ऐसी जगह पर रखते हैं जहां छाया हो और सनलाइट पहुँचती रहे। इस बात का विशेष तौर पर ख़्याल रखना है कि यह ठंडी जगह पर लगाया जाता है। तेज़ धूप की वजह से आपका पौधा ख़राब हो सकता है इसलिए, इसे धूप वाली जगह पर ना लगाए।

planted in winter
planted in winter

सर्दियों में हींग का पौधा लगाने सबसे अच्छा माना गया है। यह मौसम इस पौधे के लिए बहुत ही अनुकूल होता है। इस दौरान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तापमान नहीं जाता है। जिसकी वजह से गर्मी की वजह से पौधे के ख़राब होने की समस्या बिल्कुल ही ख़त्म हो जाती है। पौधा लगाने के बाद अधिक छेड़छाड़ ना करे अन्यथा यह ख़राब हो जाते हैं। इस पौधे को आप भी यदि लगाते हैं तो इन बातों का विशेष ध्यान दें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement