For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गुआ शा चाइनीज थेरेपी के हैं कई ब्यूटी बेनिफिट्स, जानें इनके बारे में: Gua-Sha Chinese Therapy

गुआ शा एक प्राकृतिक हीलिंग थेरेपी है, जिसे पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है। इसके कई फायदे हो सकते हैं, जानें इनके बारे में
11:00 AM Feb 04, 2024 IST | Monika Agarwal
गुआ शा चाइनीज थेरेपी के हैं कई ब्यूटी बेनिफिट्स  जानें इनके बारे में  gua sha chinese therapy
Gua-Sha Chinese Therapy
Advertisement

Gua-Sha Chinese Therapy: अगर आप लेटेस्ट ट्रेंड्स को फॉलो करते हैं, तो गुआ शा चाइनीज थेरेपी के बारे में अवश्य जानते होंगे। गुआ शा एक प्राकृतिक अल्टेरनेटिव थेरेपी है, जिसमें एक मालिश करने वाले टूल के साथ स्किन को रब किया जाता है, ताकि सर्कुलेशन को सुधारा जा सके। यह एक चाइनीज हीलिंग तकनीक है, जिसके ढेरों फायदे हैं। यह तकनीक सौंदर्य और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए लाभदायक मानी गई है। जैसे गंभीर दर्द को इसके इस्तेमाल से दूर किया जा सकता है। आइए जाएं इस तकनीक के बारे में विस्तार से।

Also read : ग्लोइंग स्किन के लिए चमत्कार है पिपरमेंट ऑयल, इन तरीकों से करें उपयोग

क्या है गुआ शा चाइनीज थेरेपी?

इस थेरेपी में स्मूद-किनारों वाले इंस्टूमेंट का इस्तेमाल किया जाता है, जिसे गुआ मसाज टूल कहा जाता है। इसमें टेकनीशियन स्किन पर मसाज ऑयल लगाते हैं और उसके बाद इस टूल को बार-बार नीचे की दिशा में इस्तेमाल किया जाता है। गुआ शा का उद्देश्य शरीर में ची नामक स्थिर ऊर्जा का उपचार करना है। डॉक्टर्स के अनुसार यह इंफ्लेमेशन के लिए जिम्मेदार हो सकती है। अगर बात करें इंफ्लेमेशन की, तो यह हमारे शरीर में गंभीर दर्द से जुडी कई कंडिशंस का अंडरलाइंग कारण हो सकती है।

Advertisement

इस थेरपी के माध्यम से स्किन को रगड़ने से ऐसा माना जाता है कि सूजन कम होती है और स्किन का उपचार हो सकता है। इस थेरेपी को आमतौर पर रोगी की पीठ, कूल्हों, बाजू, गर्दन और टांगों पर किया जाता है। इसके एक वर्जन को चेहरे पर भी फेशियल तकनीक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे करते हुए सबसे पहले स्किन पर थोड़ा प्रेशर डाला जाता हैं और फिर धीरे-धीरे इसे बढ़ाते हैं, ताकि पता चल सके कि कितनी फाॅर्स को आप हैंडल कर सकते हैं। हालांकि, गुआ शा जैसी ट्रेडिशनल तकनीकों के बारे में अधिक रिसर्च की जानी जरूरी है। लेकिन, यह समझना भी जरूरी है कि इनका अपना बहुत अधिक महत्व है क्योंकि इन पर बहुत से लोग विश्वास करते हैं।

गुआ शा थेरेपी के ब्यूटी बेनिफिट्स

स्किन के लिए यह तकनीक बहुत फायदेमंद मानी गई है। लोग स्किन केयर के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें झुर्रियों को कम करना भी शामिल है। कुछ एविडेंस यह बताते हैं कि फेस की मसाज करने से एजिंग के लक्षण कुछ हद तक कम होते हैं।  इस थेरेपी से सर्कुलेशन से सुधार होता है जिससे स्किन टाइट बनती है और फाइन लाइन्स कम होती है। लेकिन, इसके बारे में अभी कोई रिसर्च नहीं की गई है। यही नहीं, इस टूल के इस्तेमाल से स्किन पर प्रेशर पड़ता है। जिससे स्किन की ब्लॉकेज क्लियर होती हैं और स्किन फ्रेश व ग्लोइंग बनती है

Advertisement

गुआ शा थेरेपी के अन्य फायदे

Gua-Sha Chinese Therapy
Benefits of Gua Sha therapy

गुआ शा थेरेपी इंफ्लेमेशन को कम कर सकती है, इसलिए इसका इस्तेमाल उन समस्याओं के उपचार के लिए किया जाता है, जो गंभीर दर्द का कारण बन सकती हैं जैसे आर्थराइटिस। इसके फायदों के बारे में लिमिटेड सुबूत मौजूद हैं, लेकिन इससे निम्नलिखित फायदे हो सकते हैं:

  • सर्कुलेशन बढाए- गुआ शा टूल का इस्तेमाल जिन एरियाज में किया जाता है, वहां ब्लड फ्लो सुधरता है। एक स्टडी में भी यह बात साबित हुई है कि गुआ शा ट्रीटमेंट से स्मॉल ब्लड वेसल्स में सर्कुलेशन बढ़ती है । 
  • मसल में दर्द से आराम दिलाए- अगर आप मसल्स से होने वाली दर्द से राहत पाना चाहते हैं, तो इस थेरेपी का इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसा भी पाया गया है कि जो लोग गुआ शा ट्रीटमेंट कराते हैं, वो तुरंत मसल्स के दर्द से राहत पा सकते हैं। यही नहीं, एक स्टडी के अनुसार यह तकनीक पीठ में दर्द से राहत दिलाने में भी फायदेमंद है। 
  • सिरदर्द से आराम- अगर आपको माइग्रेन या सिरदर्द की समस्या है और दवाईयों से आराम नहीं मिल रहा है, तो यह तकनीक आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

अपने लिए सही गुआ शा टूल कैसे चुनें?

गुआ शा टूल के चुनाव के लिए आपको बाजार में बहुत से विकल्प मिलेंगे। लेकिन, इस खरीदने से पहले इन चीजों का अवश्य ध्यान रखें।

Advertisement

Gua Sha tools
  • सही मटीरियल - गुआ शा टूल को स्टेनलेस स्टील, रोज क्वार्ट्ज़ आदि से बना हो सकता है। हालांकि, अधिकतर लोग इसके लिए जेड नाम के जेमस्टोन का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि यह सॉफ्ट होता है। अगर आपको किसी तरह की एलर्जी है, तो स्टेनलेस स्टील से बने टूल का इस्तेमाल कभी न करें।
  • साइज और शेप- ऐसे टूल का इस्तेमाल करें, जो आराम से आपके हाथ में आ जाए और जिसकी शेप और साइज सही हो। 
  • किनारों की मोटाई- इस टूल के किनारों की मोटाई आपकी मालिश को कम या ज्यादा तीव्र बना सकती है। इसके किनारे जितने मोटे होंगे, यह तीव्रता उतनी ही अधिक होगी। ऐसे में पतले किनारे वाला टूल बेहतर होता है।
  • कीमत- ऐसा जरूरी नहीं है कि अगर यह टूल महंगा है तो अच्छा ही होगा। आप अपने वजट के अनुसार अच्छा टूल खरीद सकते हैं।

गुआ शा थेरेपी के साइड इफेक्ट्स

गुआ शा एक प्राकृतिक हीलिंग थेरेपी है, तो ऐसे में इसे पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है। इसमें दर्द नहीं होता। लेकिन, इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन में परिवर्तन आ सकते हैं। इसके कुछ साइड इफेक्ट्स इस प्रकार हैं:

  • इसमें स्किन को मसाज टूल के माध्यम से रब किया जाता है। इससे स्किन के छोटे ब्लड वेसल जिन्हें कपिलरीज कहा जाता है, वो फट सकते हैं। इससे स्किन में नील पड़ सकता है या हल्की ब्लीडिंग भी हो सकती है। लेकिन, यह नील कुछ ही दिनों में गायब हो सकते हैं। 
  • कुछ लोगों को गुआ शा ट्रीटमेंट के बाद उनकी त्वचा पर कुछ निशान पड़ने का भी अनुभव होता है। 
  • ब्लीडिंग होने पर ब्लडबोर्न बीमारियों के फैलने का जोखिम भी हो सकता है। इसलिए, हर बार इस टूल के इस्तेमाल से पहले अच्छे से कीटाणुरहित करना जरूरी है। 
  • अगर किसी की सर्जरी हुई है, तो कम से कम छह हफ्तों इस थेरेपी को न कराएं। जो लोग ब्लड थिनर ले रहे हैं या ब्लड क्लॉटिंग डिसऑर्डर से पीड़ित हैं, उन्हें भी इससे बचना चाहिए।

संक्षेप में कहा जाए तो गुआ शा थेरेपी में स्मूथ किनारों वाले टूल का इस्तेमाल कर के गले, जबड़े, गाल, माथे की स्किन को स्क्रैप किया जाता है। आमतौर पर यह टूल जेड और रोज क्वार्ट्ज से बना होता है।  इसके कई ब्यूटी और हेल्थ बेनिफिट्स हैं, हालांकि इस थेरेपी को लेकर अभी अधिक रिसर्च की जानी जरूरी है।

Advertisement
Tags :
Advertisement