For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बाल ट्रिम करने से बढ़ती है हेयर ग्रोथ, सच है या मिथक, जानना है जरूरी: Hair Myth

02:00 PM Jul 08, 2024 IST | Ankita Sharma
बाल ट्रिम करने से बढ़ती है हेयर ग्रोथ  सच है या मिथक  जानना है जरूरी  hair myth
Hair Myth
Advertisement

Hair Myth: बालों को मेंटेन करना एक मुश्किल काम है। बालों की मजबूती से लेकर उनकी ग्रोथ बढ़ाने तक, हर एक पहलू उनकी सुंदरता के लिए जरूरी है। जब बात बालों की केयर की आती है तो इन्हें लेकर कई सारे ​तरीके हैं तो कई मिथक भी हैं। ऐसे में अक्सर महिलाएं और युवतियां सही का चुनाव करने में कंफ्यूजन महसूस करती हैं। इनमें से सबसे कॉमन बात है,'ट्रिम करवाने से बाल बढ़ते हैं'। बचपन से आपने यह बात सुनी होगी। इसमें कितनी सच्चाई है यह जानना सभी के लिए जरूरी है।

Hair Myth: बालों का विकास रोम से होता है। ये रोम आपकी स्कैल्प के अंदर से आते हैं।
Hair growth occurs from follicles. These follicles come from inside your scalp.

दरअसल, बालों का विकास रोम से होता है। ये रोम आपकी स्कैल्प के अंदर से आते हैं। स्कैल्प के अंदर कई कोशिकाएं केराटिन बनाती हैं। केराटिन एक प्रोटीन है, जिससे बालों का निर्माण होता है। आपके बाल कितने घने हैं और कितनी जल्दी बढ़ते हैं यह आमतौर पर आपके आनुवंशिक गुणों, उम्र, आहार और सेहत पर निर्भर करता है। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि बाल ट्रिम करने से उनके विकास पर कोई खास असर नहीं पड़ता है। क्योंकि बालों का विकास स्कैल्प पर निर्भर करता है न कि सिरों पर। हालांकि शोध बताते हैं कि मानव बाल हर साल करीब छह इंच तक बढ़ते हैं।

Advertisement

अब सवाल ये है कि आपको बाल नियमित रूप से ट्रिम करवाने चाहिए या नहीं। तो इसका जवाब है 'हां'। बालों को नियमित ट्रिम करने से भले ही उनकी ग्रोथ तेज न हो, लेकिन इससे बाल हेल्दी रहते हैं। साथ ही आपके बाल अच्छे नजर आते हैं। ट्रिमिंग से बालों की कई समस्याएं भी दूर होती हैं। आपको दोमुंहे बालों को रोकने में मदद मिलती है। दोमुंहे बाल आपके बालों की ग्रोथ रोक सकते हैं, ऐसे में इन्हें हटाना जरूरी है। बालों को ट्रिम करने से बाल मोटे नजर आते हैं। आप ट्रिमिंग की मदद से बालों को नया स्टाइल और आकार दे सकते हैं। कई स्टाइल्स ऐसी होती हैं, जिनसे आपके हल्के बाल भी घने नजर आते हैं। ट्रिमिंग से बालों के कमजोर और क्षतिग्रस्त सिरों को हटाकर आप बालों को सेहतमंद बना सकते हैं।

हेयर केयर को लेकर बरसों से कई मिथक चलते आ रहे हैं। इन्हें जानकर आप सही विकल्प का चयन कर सकती हैं।

Advertisement

आपने बचपन से सुना होगा कि ट्रिमिंग से बाल घने होते हैं। लेकिन असल में यह एक कॉमन गलतफहमी है। ट्रिमिंग बालों के पतले सिरों, दोमुंहे बालों और क्षतिग्रस्त बालों को हटाती है, जिससे आपको बाल घने लगते हैं। लेकिन असल में ये बालों की मोटाई में कोई बदलाव नहीं करती।

बालों की ट्रिमिंग को लेकर दूसरा मिथक है कि इससे हेयर ग्रोथ बढ़ती है। लेकिन असल में ऐसा नहीं है। बालों का विकास उसकी जड़ों यानी रोम पर निर्भर करती है, जो स्कैल्प से जुड़े होते हैं। बालों के सिरों से विकास का कोई मेल नहीं है।

Advertisement

बालों की ग्रोथ और ट्रिमिंग को लेकर इतनी बातें की जाती हैं कि लोग ये सोचने लगते हैं कि वे जितनी जल्दी-जल्दी बाल ट्रिम करेंगे, उतनी जल्दी-जल्दी ग्रोथ बढ़ेगी। कुछ लोग तो हर 15 दिन में बाल ट्रिम करने की सलाह देते हैं। लेकिन असल में यह गलत है। आपको बालों को सेहतमंद रखने के लिए हर 10 से 12 सप्ताह में एक बार बाल ट्रिम करने चाहिए। इससे आपके कमजोर, दोमुंहे और क्षतिग्रस्त बाल हट जाएंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement