For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

केराटिन ट्रीटमेंट के बाद हेयर केयर करने के टिप्स: Keratin Treatment Care

02:00 PM Mar 20, 2024 IST | Anjali Mrinal
केराटिन ट्रीटमेंट के बाद हेयर केयर करने के टिप्स  keratin treatment care
Keratin Treatment Care
Advertisement

Keratin Treatment Care: आजकल सभी लोग बहुत ही ज्यादा सुंदर दिखना चाहते हैं जिसके लिए वह बालों का ट्रीटमेंट कराते हैं। सबसे ज्यादा ट्रीटमेंट केराटिन बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है। अक्सर महिलाएं इस ट्रीटमेंट को करवाती हैं जिसकी वजह से बाल सिल्की और शाइनी हो जाते हैं। वैसे देखा जाए तो केराटिन करवाने के बाद बाल बिल्कुल स्ट्रेट हो जाते हैं और बाल डैमेज होने से भी बचाए जा सकते हैं, परंतु केराटिन करवाने के बाद बहुत ही ज्यादा केयर करने की आवश्यकता होती है। इसीलिए जब तक बालों की केयर ना की जाए तब तक केराटिन का भी असर बालों में दिखाई नहीं देता है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं कि केराटिन ट्रीटमेंट करवाने के बाद हेयर केयर किस प्रकार करनी चाहिए।

Also read: पार्लर जाने की ज़रूरत नहीं, घर पर आसानी से करें केराटिन ट्रीटमेंट: Keratin Treatment at Home

Advertisement

सबसे पहले हफ्ते में इन बातों का रखें ध्यान

Keratin Treatment Care
keratin treatment

जब केराटिन ट्रीटमेंट करवाया जाता है, तो कम से कम 2 से 3 दिन तक बिल्कुल भी बालों को धोना नहीं चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से ट्रीटमेंट कम हो जाता है। कम से कम 48 घंटे तक बालों में किसी भी तरह की चोटी नहीं बनानी चाहिए। ऐसा करने से ट्रीटमेंट बिल्कुल खराब हो जाता है।

हमेशा केराटिन प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल करें

केराटिन ट्रीटमेंट के 4 या 5 दिन के बाद शैंपू किया जाता है इससे पहले शैंपू या कंडीशनर नहीं किया जाता है। हमेशा केराटिन प्रोटीन शैंपू कंडीशनर और केराटिन हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल करना चाहिए, तभी आप केराटिन का फायदा ले सकते हैं अन्यथा आपके बाल झड़ने लगते हैं।

Advertisement

जरूरी है हेयर स्पा कराना

keratin products
keratin products

अगर आपने बालों में केराटिन ट्रीटमेंट करवाया है तो टाइम टाइम पर हेयर स्पा करवाना भी जरूरी होता है। अन्यथा वालों की क्वालिटी बिल्कुल खराब हो जाती है और बाल डैमेज होने लगते हैं।

कंडीशनर को करें अनदेखा

ज्यादातर केराटिन ट्रीटमेंट करवाने के बाद बाल अधिक ऑयली और ग्रीसी हो जाते हैं इसीलिए अगर आप जब भी बाल धोते हैं, तो कंडीशनर का इस्तेमाल जहां तक संभव हो नहीं करना चाहिए। अगर आप करना चाहते हैं तो इसके लिए हेयर स्टाइलिस्ट से पहले बात करें उसके बाद ही कंडीशनर का इस्तेमाल करें।

Advertisement

अन्य ध्यान रखने योग्य बातें

● जब केराटिन ट्रीटमेंट के बाद बालों में शैंपू किया जाता है तो सस्ते शैंपू का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि उसमें अधिक सल्फेट और सोडियम क्लोराइड पाया जाता है, जिसकी वजह से आपके बाल खराब हो सकते हैं इसलिए हमेशा ही अपने बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं।

● कभी भी क्लेरिफाइंग शैंपू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यह प्री केराटिन ट्रीटमेंट के लिए बेहतरीन होते है परंतु केराटिन ट्रीटमेंट करवाने के बाद शैंपू का इस्तेमाल करने से बालों से केराटिन तेजी से निकलने लगता है जिसकी वजह से बाल बिल्कुल खराब हो जाते हैं।

● अगर आप अपने केराटिन ट्रीटमेंट को लंबे समय तक बनाए रखना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि बार-बार अपने बालों को ना धोए, क्योंकि ऐसा करने से ट्रीटमेंट पूरा खराब हो जाता है। अपने बालों को लगभग 1 हफ्ते में केवल एक बार ही धोना चाहिए वैसे भी केराटिन ट्रीटमेंट परमानेंट नहीं होता है इसीलिए बालों को जल्दी नहीं धोना चाहिए। लंबे समय तक टिका नहीं रहता है। वैसे आजकल ड्राई शैंपू का चलन भी बहुत ही ज्यादा है। उसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें अन्यथा यह आपके बालों को खराब कर सकता है।

● केराटिन ट्रीटमेंट करवाने के बाद अपने बालों को ज्यादा से ज्यादा छूना नहीं चाहिए। अगर आप बार-बार अपने बालों को छूते हैं तो वह खराब हो जाते हैं और बाल ऑयली हो जाते हैं, तो उन्हें धोने का मन करता है। बालो में ज्यादा बदलाव करने की भी कोशिश नहीं करनी चाहिए। अगर ऐसा करते हैं तो आपके बाल वैसी की अवस्था में आ जाते हैं इसीलिए अपने बालों को अधिकतर सीधा ही रखना चाहिए।

● केराटिन करवाने के बाद लगभग 2 हफ्ते तक बालों में कोई भी स्टाइल नहीं बनाना चाहिए। पोनीटेल बिल्कुल भी नहीं बनाएं। केराटिन ट्रीटमेंट इतने अधिक समय तक ही रहेगा जितना आप अपने बालों को नीचे और सीधा रखेंगे।

Hair Care
Hair Care

● केराटिन ट्रीटमेंट करवाने के बाद दो हफ्तों तक अपने बालों में हेयर बैंड बिल्कुल भी ना लगाएं। अन्यथा उसी डिजाइन में बाल बन जाते हैं और कुछ जगह पर घुंघराले भी हो जाते हैं।

● पहले सप्ताह में केराटिन बहुत ही ज्यादा लचीला होता है और इसे सेट होने में कुछ समय लग जाता है इसीलिए आप इस दौरान अपने बालों को ज्यादा अधिक ना घुमाएं और हेयर स्टाइल बिल्कुल भी ना बनाएं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके बालों पर अधिक से अधिक असर पड़ता है।

● केराटिन करवाने के बाद बालों में चश्मा भी न लगाएं। किसी प्रकार की क्लिप का भी इस्तेमाल ना करें। इससे बालों में ब्रेकेज की समस्या हो जाती है जिसकी वजह से बाल डैमेज हो सकते हैं।

● केराटिन ट्रीटमेंट करवाने के बाद बालों को कानों के पीछे ना ले जाएं इससे बालों में सलवटे बन जाते हैं और वह उसी तरह की डिजाइन बना लेती हैं।

● रेगुलर जिम जाते हैं और केराटिन ट्रीटमेंट करवाया है, तो लगभग 2 हफ्ते तक जिम जाना अनदेखा करें क्योंकि ज्यादा एक्सरसाइज करने से बहुत ज्यादा पसीना आता है और ऐसा होता है तो आपको बाल धोने की जरूरत महसूस होती है, जो शुरुआती समय में बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है इसीलिए जहां तक हो आप को अनदेखा करना चाहिए।

Hair Shine
Hair Shine

आपने भी केराटिन ट्रीटमेंट करवाया है तो आपको अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है और इन टिप्स को फॉलो करने की बहुत ही ज्यादा आवश्यकता है। अन्यथा आपके बाल डैमेज हो सकते हैं खराब हो सकते हैं और रूखे भी हो सकते हैं और केराटिन ट्रीटमेंट खराब भी हो जाता है। इसीलिए ट्रीटमेंट करवाने के बाद अधिक सावधानी की आवश्यकता होती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement