For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

हेयर कलर से एलर्जी होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय: Hair Colour Allergy

09:00 AM Feb 21, 2023 IST | Nikki Mishra
हेयर कलर से एलर्जी होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय  hair colour allergy
Advertisement

Hair Colour Allergy: सफेद बालों को काला करने के लिए या फिर अपने बालों को अलग लुक देने के लिए कई लोग हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं। मार्केट में मौजूद हेयर कलर में कई तरह के केमिकल्स होने की संभावना होती है, जिससे कुछ लोगों को एलर्जी की शिकायत हो सकती है। हेयर कलर से एलर्जी होने पर स्किन पर रैशेज़, खुजली, दानें, लालिमा जैसी परेशानी होने लगती है। ऐसी स्थिति में आप कुछ घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। घरेलू उपायों की मदद से हेयर कलर की एलर्जी को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं हेयर कलर से एलर्जी की परेशानी को कम करने के क्या हैं उपाय?

Hair Colour Allergy: एलेवेरा जेल का करें इस्तेमाल

हेयर कलर से एलर्जी की परेशानी होने पर आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण मौजूद होता है, जो एलर्जी की परेशानी को ठीक कर सकता है। इसकी मदद से आप स्किन की खुजली और सूजन को कम कर सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच एलोवेरा जेल लें। अब इसे प्रभावित हिस्से पर अच्छी तरह से लगा लें। कुछ समय के लिए इसे छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। इससे एलर्जी की शिकायत दूर हो सकती है।

यह भी देखे-बवासीर के लिए कारगर है हल्दी, ऐसे करें प्रयोग

Advertisement

Hair Colour Allergy
Aloe Vera for Hair Colour Allergy

नीम की पत्तियों से एलर्जी करें दूर

Hair Colour Allergy Tips
Neem for Hair Colour Allergy

एलर्जी की परेशानी होने पर आप नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो एलर्जी की शिकायत को दूर कर सकता है। इसके लिए 1 कप में नीम की पत्तियां लें। इसे पानी में डुबोकर रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह इन पत्तियों को पीसकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाकर करीब 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे एलर्जी की शिकायत दूर होगी।

नींबू और दही से एलर्जी से पाएं राहत

Hair Colour Allergy Solution
Lemon and Curd

एलर्जी की परेशानी को कम करने के लिए आप नींबू और दही का प्रयोग कर सकते हैं। नींबू में एस्ट्रिजेंट और एंटीसेप्टिक गुण पाएं जाते है, जो आपकी एलर्जी को दूर कर सकते हैं। वहीं, दही में भी एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन और लालिमा से छुटकारा दिला सकते हैं। एलर्जी की शिकायत होने पर नींबू और दही को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसे प्रभावित हिस्से पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। अगर आपके स्कैल्प पर एलर्जी की परेशानी हुई है, तो आप इसे स्कैल्प पर भी लगा सकते हैं। इससे एलर्जी के साथ-साथ बालों से डैंड्रफ की परेशानी भी दूर हो सकती है।

Advertisement

तुलसी की पत्तियां और लहसुन का करें इस्तेमाल

एलर्जी की परेशानी होने पर तुलसी की पत्तियां और लहसुन का प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए तुलसी की पत्तियों और लहसुन को अच्छी तरह से पीस लें। अब इस लेप को प्रभावित हिस्से पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा जैतून का तेल भी मिक्स कर सकते हैं। इससे एलर्जी की परेशानी दूर हो सकती है।

जोजोबा ऑयल का करें प्रयोग

Hair Colour Allergy Remedy
Jojoba Oil

हेयर कलर से स्किन एलर्जी की परेशानी होने पर आप जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो सूजन, रैशेज, घाव और खुजली को दूर कर सकता है। इसका प्रयोग करने के लिए आप 1 चम्मच जोजोबा ऑयल लें। इसमें थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिक्स कर लें। इसके बाद इसे स्कैल्प या फिर एलर्जी से प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे एलर्जी की शिकायत दूर हो सकती है।

Advertisement

हेयर कलर या फिर डाई से एलर्जी की परेशानी होने पर आप इन आसान से नुस्खों को फॉलो कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपकी एलर्जी काफी ज्यादा बढ़ गई है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement