For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

डिलीवरी के बाद होने वाले हेयर फॉल को ठीक करेंगे ये उपाय: Hair Fall After Pregnancy

09:00 AM May 23, 2023 IST | Mitali Jain
डिलीवरी के बाद होने वाले हेयर फॉल को ठीक करेंगे ये उपाय  hair fall after pregnancy
Hair Fall After Pregnancy
Advertisement

Hair Fall After Pregnancy: जब एक स्त्री मां बनती है तो उसमें कई तरह के बदलाव आते हैं। यह बदलाव सिर्फ उसके जीवन में ही नहीं होते है, बल्कि शरीर भी तेजी से बदलता है। वजन बढ़ने से लेकर बाल झड़ने तक, एक महिला को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बालों के लगातार झड़ने के कारण महिला काफी परेशान हो जाती है, हालांकि यह स्थिति सामान्य है। आमतौर पर, यह परेशानी बच्चे के जन्म के लगभग तीन महीने बाद होती है और छह महीने तक रह सकती है। हेयर फॉल की समस्या टेंपरेरी होती है और समय के साथ स्थिति पहले जैसी हो जाती है। हालांकि, अगर आप चाहें तो कुछ आसान उपायों को अपनाकर आप हेयर फॉल की समस्या को काफी हद तक कम कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

डिलीवरी के बाद हेयर फॉल क्यों होता है?

Hair Fall After Pregnancy

पोस्टपार्टम हेयर लॉस से निजात पाने से पहले जरूरी है कि आप इसके कारणों के बारे में भी जानें। दरअसल, प्रेग्नेंसी पीरियड और उसे बाद भी हार्मोन एस्ट्रोजेन में परिवर्तन के कारण डिलीवरी के बाद महिला के बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। गर्भावस्था की अंतिम तिमाही में, महिला के शरीर का एस्ट्रोजन लेवल बढ़ जाता है। जिससे बालों में सकारात्मक परिवर्तन आते हैं। लेकिन बच्चे के जन्म के बाद, एस्ट्रोजन का स्तर गिर जाता है। जिसके कारण कुछ ही वक्त के भीतर महिला के बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं।

हेयरस्टाइल पर दें ध्यान

यह एक ऐसा समय है, जब आपके बाल काफी तेजी से झड़ रहे हैं। इसलिए आपको ऐसे हेयर स्टाइल नहीं बनाने चाहिए, जो हेयर फॉल को स्पीडअप करें। मसलन, बालों में ड्रायर या कर्लिंग आयरन का इस्तेमाल करने से बचें। अगर आपने हेयर वॉश किया है तो बालों को हवा में नेचुरल तरीके से सूखने दें। फैंसी स्टाइल से दूर रहने की कोशिश करें। टाइट पोनीटेल और चोटी बनाने से बचें जो आपके बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं। अगर आप चाहें तो बालों की कटिंग भी करवा सकती हैं। शॉर्ट हेयर आपके बालों व फेस को थोड़ा भरा हुआ दिखा सकते हैं। उनकी देखभाल करना भी आसान होता है। साथ ही साथ, बहुत अधिक ब्रश करने से भी आपके बाल बड़े झड़ सकते हैं, इसलिए ब्रश करते समय थोड़ा जेंटल रहें और दिन में एक बार से अधिक ब्रश न करें।

Advertisement

सही हेयर प्रोडक्ट्स का करें चयन

अगर आप इन दिनों बहुत अधिक हेयर फॉल के कारण परेशान हैं तो ऐसे में आपको अपने बालों की केयर करने के लिए सही प्रोडक्ट्स का चयन करना चाहिए। आजकल ऐसे कई ब्रांड के शैम्पू व कंडीशनर मिलते हैं, जो आपके बालों में वॉल्यूम एड करते हैं। जिससे आपके बाल पतले व बेजान नजर नहीं आते हैं। इसके अलावा, इस तरह के शैम्पू व कंडीशनर के कारण हेयर फॉल भी धीरे-धीरे कम होने लगता है।

खाने का रखें ख्याल

कहते हैं कि बाहर से अच्छा दिखने के लिए व्यक्ति का भीतर से भी अच्छा होना जरूरी है। इसलिए, अगर आपको बहुत अधिक हेयर फॉल हो रहा है और आप उसे कम से कम करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको अपनी डाइट पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। आप तरह-तरह के फल व सब्जियों को मुख्य रूप से अपनी डाइट में शामिल करें। इसके अलावा, प्रोटीन इनटेक का भी खास ख्याल रखें। जब आप बैलेंस्ड डाइट लेती हैं तो इससे आपके बालों की जड़े मजबूत होती हैं और हेयर फॉल अपेक्षाकृत कम होता है। बेहतर हेयर हेल्थ के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, शकरकंद और गाजर, अंडे और मछली आदि का सेवन करना काफी अच्छा माना जाता है।

Advertisement

लें सप्लीमेंट्स

हेल्दी फूड से बेहतर सेहत के लिए कुछ नहीं है। लेकिन कभी-कभी डाइट से हमारे शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। ऐसे में जरूरत होती है कि आप अपनी बॉडी को नरिश्ड करें और सप्लीमेंट्स का सेवन करें। डिलीवरी के बाद बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए सप्लीमेंट्स को लिया जा सकता है। हालांकि, कभी भी सप्लीमेंट्स का सेवन खुद से शुरू ना करें। बल्कि पहले इस संबंध में डॉक्टर से बात करें और उनकी सलाह पर ही किसी सप्लीमेंट को लें। आप सप्लीमेंट के रूप में अपनी जरूरत के अनुसार विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, आयरन, विटामिन सी, विटामिन ई आदि ले सकते हैं।

तनाव कम करें

बच्चा होने के बाद महिला के शरीर में इतने बदलाव होते हैं कि उसका स्ट्रेस लेवल बढ़ने लगता है। लेकिन जब आप अतिरिक्त तनाव लेते हैं तो इससे बॉडी पर नेगेटिव असर पड़ता है और हेयर फॉल दोगुनी तेजी से होने लगता है। इसलिए तनाव को कम करने का प्रयास करें। आप मेडिटेशन से लेकर ब्रीदिंग एक्सरसाइज के जरिए अपने शरीर के तनाव को कम कर सकते हैं। इतना ही नहीं, हल्का-फुल्का व्यायाम भी आपके बॉडी स्ट्रेस को कम करता है।

Advertisement

ऑयल से करें मसाज

हेयर फॉल को रोकने के लिए ऑयल मसाज करना काफी अच्छा माना जाता है। कोशिश करें कि आप इस समय बालों को कलर करने या फिर किसी भी तरह के केमिकल्स आदि के संपर्क से बचें। बल्कि ऑयलिंग का सहारा लें। यह आपके बालों के झड़ने को कम करने या रोकने में मदद करेगा। आप चाहें तो बादाम के तेल या अरंडी के तेल से अपनी स्कैल्प की मसाज करें। इसके अलावा, आप अपने शैम्पू में पेपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदों को मिक्स कर सकते हैं। यह आपके बालों को मॉइश्चराइज़ करने और उनकी चमक बढ़ाने में मदद कर सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement