For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

आपके बालों की झड़ने की वजह कहीं हाई ब्‍लड शुगर तो नहीं, यदि है तो अपनाएं ये टिप्‍स: Hairfall Reason

डायबिटीज की वजह से कमजोरी, यूरिन प्रॉब्‍लम, अधिक प्‍यास, कमजोर नजर के अलावा बालों का अधिक झड़ना जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं।
02:00 PM Oct 12, 2023 IST | Garima Shrivastava
आपके बालों की झड़ने की वजह कहीं हाई ब्‍लड शुगर तो नहीं  यदि है तो अपनाएं ये टिप्‍स  hairfall reason
Control Hairfall In Diabetes
Advertisement

Hairfall Reason: हाई ब्‍लड शुगर यानी डा‍यबिटीज अपने साथ कई शारीरिक समस्‍याएं लेकर आती है। ये एक ऐसी समस्‍या है जो तब होती है जब आपका शरीर पर्याप्‍त मात्रा में इंसुलिन का उत्‍पादन नहीं कर पाता या शरीर में मौजूद इंसुलिन का सही ढंग से इस्‍तेमाल करने में सक्षम नहीं होता। डायबिटीज की वजह से कमजोरी, यूरिन प्रॉब्‍लम, अधिक प्‍यास, कमजोर नजर के अलावा बालों का अधिक झड़ना जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। हालांकि बालों का झड़ना एक सामान्‍य समस्‍या है लेकिन हाई ब्‍लड शुगर बालों को कमजोर कर डैमेज कर सकता है। इस स्थिति को एलोपेसिया एरीटा कहा जाता है। ये एक ऑटोइम्‍यून डिसऑर्डर है जिसमें बाल पैचेज के रूप में झड़ते हैं और स्‍कैल्‍प को कमजोर बना देते हैं। बालों को झड़ने से बचाने के लिए सबसे पहले आपको हाई ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करना जरूरी है। तो चलिए जानते हैं डायबिटीज में कैसे झड़ते बालों को रोका जा सकता है।

हाई ब्‍लड शुगर और बालों के झड़ने के बीच संबंध

Hairfall Reason
Hairfall Reason -Link between high blood sugar and hair loss

कुछ मामलों में बालों का झड़ना रिवर्सिबल होता है। डायबिटीज की वजह से बालों का विकास धीमा हो जाता है। इसके अलावा बैड ब्‍लड फ्लो भी बाल झड़ने का एक कारण हो सकता है। डायबिटीज में शरीर की इम्‍यूनिटी काफी वीक हो जाती है जिस वजह से बाल कमजोर होकर टूटने या झड़ने लगते हैं। कई बार इम्‍यून सिस्‍टम भी शरीर के कई हिस्‍सों पर हमला करने लगता है जिससे बाल झड़ने जैसी समस्‍या हो सकती है। डायबिटीज का असर सिर्फ सिर के बालों पर ही नहीं पड़ता बल्कि हाथ, पैर और शरीर के अन्‍य हिस्‍सों के बाल भी तेजी से झड़ने लगते हैं। इस स्थिति में जब बाल दोबारा उगने शुरू होते हैं तो वह सामान्‍य से कम गति से बढ़ते हैं।

यह भी देखें-अगर जीन में बसा है मोटापा, तो मुश्किल हो सकता है वजन कम करना: Genetics of Obesity

Advertisement

डायबिटीज की वजह से बालों को झड़ने से कैसे रोकें

हाई बलड शुगर से झड़ सकते हैं बाल
Hairfall Reason -how to prevent hair fall due to diabetes

 डायबिटीज में शरीर के किसी भी हिस्‍से में बाल यदि आश्‍चर्यजनक तरीके से झड़ते हैं, तो ये समस्‍या गंभीर हो सकती है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए आपको सबसे पहले हाई ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना होगा।

हेल्‍दी और बैलेंस्‍ड डाइट

डायबिटीज को कंट्रोल करने में डाइट का अहम रोल होता है। यदि डायबिटि‍क पेशेंट हेल्‍दी और बैलेंस्‍ड डाइट लेते हैं तो बालों का झड़ना काफी हद तक रोका जा सकता है। इसके लिए डाइट में फ्रूट, वेजिटेबल, सा‍बुत अनाज और लीन प्रोटीन को शामिल किया जा सकता है।

Advertisement

नियमित एक्‍सरसाइज

डायबिटीज एक लाइफलॉन्‍ग बीमारी है जिसे केवल हेल्‍दी डाइट, लाइफस्‍टाइल में बदलाव और नियमित एक्‍सरसाइज से कंट्रोल किया जा सकता है। एक्‍सरसाइज न केवल हाई ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करती है बल्कि आपका वेट भी मेंटेन करने में मदद कर सकती है। डायबिटीज में अधिक वेट होना कई समस्‍याओं को बढ़ावा दे सकता है। इसलिए आप अपने रुटीन में वॉकिंग, स्‍वीमिंग, वेटलिफ्टिंग और योगा को शामिल कर सकते हैं।

स्‍ट्रेस करें कम

स्‍ट्रेस हार्मोन के स्‍तर को प्रभावित कर सकता है, जिस वजह से बाल झड़ने की समस्‍या उत्‍पन्‍न हो सकती है। यदि आप बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो स्‍ट्रेस लेवल को कम करना आवश्‍यक है। स्‍ट्रेस को कम करने के लिए आप मेडिटेशन, योग और प्राणायाम का सहारा ले सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement