For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

हैंडमेड करवाचौथ थाली से जीतें पति का दिल: Handmade Karva Chauth Thali

06:00 PM Oct 22, 2023 IST | Pinki
हैंडमेड करवाचौथ थाली से जीतें पति का दिल  handmade karva chauth thali
Handmade Karva Chauth Thali
Advertisement

Handmade Karva Chauth Thali: हर साल बेसब्री से आपको करवाचौथ का इंतजार रहता है। इस त्यौहार के साथ कैसी-कैसी मान्यताएं जुड़ी हैं या यह व्रत क्यों रखा जाता है, इन सब से आप वाकिफ हैं। इस साल का करवाचौथ अलग तरीके मनाते हैं। जहां आप, आपकी रचनात्मकता और पति का प्यार होगा। अरे! आप तो घबरा गईं, इसके लिए आपको ब्यूटी और आउटफिट के लिए बजट में कटौती नहीं करनी होगी। यकीन मानिए यहां बताया तरीका बहुत किफायती होगा और पूरी तरह से कस्टमाइज, जिसे आप अपने हाथों से करेंगी।

इसके लिए आपको बाजार से करवाचौथ का थाली सेट नहीं लाना होगा। बस, साधारण करवा सेट लाएं। उसे रचनात्मकता से नया लुक देंगे। करवाचौथ थाली सेट की डेकोरेशन से पहले आपको बता दें कि इसे बया भी कहते हैं। इसमें रोली, सिंदूर, पवित्र जल, मिठाइयां, सूखे मेवे और मठ्ठी रखी जाती है। जिस तरह से इस दिन आपके कपड़े खास होते हैं, उसी तरह थाली खास होती है आखिर मोहल्ले वाली आंटियों की इस पर नजर जो होती है।

तेल से सजाएं करवा-थाली

इसके लिए नई स्टील की थाली लें। ईयर बड को किसी भी तेल में भिगोकर थाली में सुंदर-सुंदर डिजाइन बनाएं। अब तेल वाले डिजाइन में सिंदूर, रोली, हल्दी या रंगोली के रंग डालें। सभी को मिलाएं और तुरंत थाली को पलट दें। ऐसा करने से एक्ट्रा रंग निकल जाएंगे। अब डिजाइन की ग्लिटर पेन से आउटलाइन बनाएं।

Advertisement

पेंट से थाली की खूबसूरती

सबसे पहले थाली को शुभ रंग (लाल, गुलाबी, महरून) से पेंट करें। इसके ब्रश या स्प्रे से करें। जब पेंट सूख जाए, तब पतले ब्रश से इस पर पेंटिंग करें। इसके लिए थाली के बॉर्डर पर डिजाइन बनाएं और मध्य में ओम या स्वास्तिक बनाएं। इसके लिए हरे, पीले, सफेद और सिल्वर रंग का प्रयोग करें। बीच-बीच में मोटिफ्स को स्टोंस, मोती या सितारों से सजाएं।

शीशे वाली डेकोरेशन

Handmade Karva Chauth Thali
Handmade Mirror Karva Chauth Thali

सबसे पहले थाली को बंधेज या चुनरी प्रिंट के कपड़े से थाली को गोंद की मदद से चिपकाएं। इसमें गोटा पट्टी के मोटिफ्स चिपकाएं। इसके लिए आप रचनात्मकता का प्रयोग करें। मोटिफ्स के आस-पास गोंद की मदद से अलग-अलग आकार वाले शीशे चिपकाएं। शीशे ऑरिजनल होने चाहिए। प्लास्टिक वाले शीशे से लुक उभरकर नहीं आती। थाली के किनारे को मोतियों की लेस से सजाएं। इसकी जगह शीशे और धागे के लटकन से भी सजा सकते हैं। यही डेकोरेशन आप लोटे, दीपक और छलनी पर कर सकते हैं।

Advertisement

कस्टमाइज डेकोरेशन

कस्टमाइज या पर्सनलाइज्ड करवा थाली के लिए आपको बाजार की मदद लेनी होगी। इसके लिए बाजार से थाली, कलश, दीपक और छलनी खरीद लें। अब इसके बाद चली जाएं कस्टमाइज डेकोर शॉप पर। इसके साथ आप हब्बी और अपनी रोमांटिक फोटो साथ ले जाएं। इसके बाद यह तस्वीर पूरे करवा सेट पर छपवाएं। इसके लिए आपको 200 से 500 रुपये खर्च करने होंगे।

वेलवेट वाली रॉयल लुक

Handmade Karva Chauth Thali
Handmade Velvet Karva Chauth Thali

अगर आप अपने करवा थाली की सजावट से अपनी सहेलियों पर रौब जमाना चाहती हैं तो इसके लिए वेलवेट वाली थाली सही विकल्प है। शुभ रंग (लाल, गुलाबी, महरून) का वेलवेट का कपड़ा थाली पर चिपकाएं। कपड़ा काटने में सफाई जरूरी होनी चाहिए, अन्यथा टेढ़ी-मेढ़ी कटिंग से रॉयल लुक फीका पड़ जाएगा। अब इस पर शीशे, फूल, मोती या गोटा पट्टी के मोटिफ्स, लेस या किनारी को मनचाहे तरीके से चिपकाएं। बता दें कि आजकल घने डिजाइन चलन में नहीं हैं। जितना दूर-दूर डिजाइन होगा, उतनी ही लुक्स उभरकर आएंगी। ऐसा ही आप छलनी, दीपक और कलश में कर सकती हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement