For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

हनुमान जयंती पर बजरंगबली को चोला चढ़ाते वक्त इन 5 चीजों को रखें साथ: Hanuman Jayanti Upay

02:30 PM Apr 20, 2024 IST | Swati Kumari
हनुमान जयंती पर बजरंगबली को चोला चढ़ाते वक्त इन 5 चीजों को रखें साथ  hanuman jayanti upay
Hanuman Jayanti Upay
Advertisement

Hanuman Jayanti Upay: हर साल की तरह इस साल भी हनुमान जयंती 23 अप्रैल यानी मंगलवार के दिन धूमधाम से मनाई जाएगी। इस दिन पवन पुत्र हनुमान जी के भक्त अपने घर और मंदिर जाकर विधि विधान से उनकी पूजा करते हैं। इसके साथ ही उनके मनपसंद भोग भी लगाते हैं। साथ ही हनुमान जी को चोला चढ़ाने का भी एक पुराना रिवाज है। कहा जाता है कि हनुमान जी को चोला चढ़ाने से मनवांछित फल मिलता है। हिंदू धर्म में हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली को चोला चढ़ाने का विशेष महात्म है। भगवान को चोला चढ़ाते वक्त कई बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है। आज हम आपको बताने वाले हैं कि बजरंगबली पर चोला चढ़ाते वक्त किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

Also Read: इस मंदिर में बिना छत के विराजमान हैं हनुमान जी की प्रतिमा, जानिए रोचक कहानी

Hanuman Chola Samagri

हनुमान जयंती के मौके पर भक्त बजरंगबली को चोला चढ़ाते हैं। इसके साथ ही कई लोग मंदिरों में चोला चढ़ाने की सामग्री का दान भी करते हैं। अगर आप भी उन सामग्रियों को इकट्ठा कर रहे हैं, तो उनमें चमेली का तेल, लाल कपड़े की लंगोट, जनेऊ, लाल सिंदूर और इत्र का रहना जरूरी है। आप चाहें तो अपने घर में ही हनुमान जी को इन सारी चीज चढ़ाने के बाद मंदिर में दान दे सकते हैं या फिर सीधे मंदिर में ही पंडित जी को दान दे सकते हैं।

Advertisement

Hanuman Jayanti Upay
  • बजरंगबली को हनुमान जयंती के अलावा मंगलवार या सिर्फ शनिवार को ही चोला चढ़ाना चाहिए। ऐसा करना शुभ माना गया है।
  • इस दिन स्नान करने के बाद लाल रंग के वस्त्र धारण करें।इसके बाद हनुमानजी की प्रतिमा पर गंगाजल से अभिषेक करें। फिर सिंदूर में चमेली का तेल मिलाकर सबसे पहले हनुमान जी के चरणों में लगाएं और फिर प्रतिमा पर ऊपर से लेकर पैरों तक उन्हें चोला चढ़ाएं।
  • हनुमान जी को चोला चढ़ाने के बाद जेनऊ और साफ वस्त्र चढ़ाएं। इसके साथ ही 11 पीपल के पत्तों पर सिंदूर से श्री राम लिखकर हनुमान जी को अर्पित कर दें। ऐसा करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं।
  • इसके बाद हनुमान जी को चना, गुड़, मिठाई, पान-सुपारी चढ़ाएं। अगर आपने कोई भोग बनाया है, तो वह भी हनुमान जी को चढ़ा दें। इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें।
  • अंत में हनुमान जी की आरती करें और उनके चरणों में थोड़ा सा सिंदूर लगा दे। इसके साथ ही उनसे मनोकामना मांगे कि आपके जीवन में जो भी परेशानियां हैं, वह उसे दूर कर दें।

मंगलवार या शनिवार के दिन हनुमान जी को चमेली के तेल के साथ सिंदूर अर्पित करने से भगवान राम की कृपा बनी रहती है। इसके साथ ही चोला चढ़ाने से सभी बिगड़े हुए काम भी बनने लगते हैं। मंगलवार के दिन व्रत रखकर सिंदूर से हनुमानजी की पूजा करने और हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति का मंगल दोष भी दूर होता है। हनुमान जी को लाल सिंदूर और लाल वस्त्र बेहद पसंद है, इसलिए उन्हें चोला चढ़ाया जाता है और ऐसा करने से वह हमेशा आपके जीवन में आने वाली संकटों को दूर करते हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement