For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

हनुमान जी को भोग लगाने के लिए घर पर बनाएं मीठी बूंदी: Boondi Prasad Recipe

01:30 PM Apr 19, 2024 IST | Swati Kumari
हनुमान जी को भोग लगाने के लिए घर पर बनाएं मीठी बूंदी  boondi prasad recipe
Advertisement

Boondi Prasad Recipe: हनुमान जयंती का पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस साल यह पर्व 23 अप्रैल 2024 दिन मंगलवार को मनाया जा रहा है। इस दिन हनुमान भक्त व्रत रखते हैं और सच्चे मन से बजरंगबली से अपने संकट दूर करने की मनोकामना मांगते हैं। इस दिन सभी हनुमान मंदिरों को बेहद खूबसूरत तरीके से सजाया जाता है। इसके साथ ही कई जगहों पर भजन कीर्तन के साथ ही भंडारे का भी आयोजन किया जाता है।

इस दिन मंदिरों में भगवान हनुमान को चढ़ाने के लिए कई तरह के प्रसाद बनते हैं, जिसमें मीठी बूंदी का भी नाम शामिल है। अगर आप भी अपने घर में हनुमान जी की पूजा कर रहे हैं और उन्हें मीठी बूंदी का प्रसाद चढ़ाना चाहते हैं, तो आप भी मीठी बूंदी अपने घर पर ही बना सकते हैं। इसे बनाना बेहद आसान है और इस भोग से भगवान हनुमान भी प्रसन्न होते हैं। आज हम आपको मीठी बूंदी की पूरी रेसिपी बताने वाले हैं, जिसका आप हनुमान जयंती पर बजरंगबली को भोग लगा सकती हैं।

Also read: खजूर शेक की ये रेसिपी व्रत में बनाएं रखेगी एनर्जेटिक, पीते ही दूर होगी थकान

Advertisement

Mithi Boondi Prasad Recipe

500 ग्राम बेसन
दो कप चीनी
दो चम्मच छोटी पीसी हुई इलाइची
एक कप देसी घी

Mithi Boondi Prasad

हनुमान जयंती पर मीठी बूंदी बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को छानकर एक बर्तन में निकाल लें। फिर बेसन में आधा कप पानी मिक्स करें और उसका गाढ़ा घोल तैयार करें। ध्यान रखें कि बेसन के घोल में बिल्‍कुल भी गांठे नहीं रहनी चाहिए। अब घोल को कुछ देर तक अच्‍छे से फेंट लें। फिर घोल में दो छोटे चम्मच तेल डालें और फिर से अच्‍छे से फेंट लें। अब इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। दूसरी ओर अब आप गैस पर एक बर्तन चढ़ाएं और उसमें एक कप पानी के साथ एक कप चीनी डालकर चाशनी बनाएं।

Advertisement

फिर थोड़ी देर बाद चम्मच से एक बूंद चाशनी प्लेट में गिराकर उंगली और अंगूठे के बीच चिपकाकर देख लें। अगर यह उंगली और अंगूठे से हल्की सी चिपकने लगे तो समझ लें कि आपकी चाशनी तैयार हो चुकी है। अब इसमें एक चम्मच इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर लें। अब बेसन से बूंदी बनाने के लिए एक पैन को गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। फिर उसमें एक कप घी डालें। जब यह अच्छी तरह गर्म हो जाए तो बूंदी बनाने के छलनी को घी के थोड़ा ऊपर रखें और बेसन के घोल को कप की मदद से छलनी के ऊपर डालकर बूंदी छानते जाएं। छलनी को थोड़ा-थोड़ा हिलाते जाएं, जिससे घोल छलनी से होकर पैन में गिरते जाए।

अब इसे हल्का ब्राउन होने तक फ्राई करें। जैसे जैसे बूंदी बनते जाए, आप उसे चाशनी में डीप करते रहें। 5 मिनट बाद चाशनी से बूंदी निकाल लें और अब आपकी मीठी बूंदी तैयार हैं। इसे आप हनुमान जयंती पर बजरंग बली को भोग लगा सकती हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement