For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

कुछ ऐसे उत्पाद जिनका उपयोग पड़ सकता है आपकी सेहत पर भारी: Harmful Products

02:30 PM Aug 31, 2023 IST | Vandana Pandey
कुछ ऐसे उत्पाद जिनका उपयोग पड़ सकता है आपकी सेहत पर भारी  harmful products
Harmful Products
Advertisement

Harmful Products: सुंदर दिखने और सुंदर लगने की भावना हर महिला के अंदर रहती है और वह अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए तमाम तरीके अपनाती है. इसके चलते बाजारों में भी सौंदर्य बढ़ाने के उत्पादों की होड़ लगी हुई है पर कई बार कुछ उत्पाद या तरीके जो महिलाएं अपने सौंदर्य को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करती हैं उनके कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं या फिर वह तरीका स्वास्थ्य की दृष्टि से हानिकारक हो सकता है. आज हम कुछ ऐसे ही उत्पादों और तरीकों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिनके सेहत के लिए कुछ दुष्प्रभाव हैं. इनको जाने और अपनी प्राकर्तिक और मन की सुंदरता को बढ़ाने पर अपना ध्यान केंद्रित करें .

फेयरनेस क्रीम का उपयोग करने से बचें

Harmful Products
Avoid using Fairness creams regularly

बाजार में उपलब्ध स्किन लाइटनिंग या फेयरनेस क्रीम के नाम पर बिकने वाले लोशन्स और क्रीम्स में ज्यादातर नुकसानदेह ब्लीचिंग एजेंट उपलब्ध होते हैं जैसे की हाइड्रो क्विनोन और मरकरी जैसे मैटिल .लंबे समय तक इसका इस्तेमाल आपकी स्किन को डैमेज कर सकता है. इसके कई अन्य साइड इफेक्ट्स भी हैं. स्वास्थ्य की दृष्टि से देखा जाए तो स्किन को लाइटिन करने की कोई आवश्यकता ही नहीं होती.आप कैसे सौंदर्य को परिभाषित करते हैं यह आपका नजरिया तय करता है. गोरा रंग इतना मान्य नहीं होता. जो ज्यादा जरूरी बात है वह यह है कि कैसे आप अपनी स्किन को साफ और ग्लोइंग बना सकते हैं.
अपनी स्किन को चमकदार बनाने के लिए आप एक सादा फेस मास्क का उपयोग कर सकते हैं. यह मास्क आप दूध, बेसन और शहद के साथ तैयार कर सकते हैं. इसके अलावा और भी कई तरह के फेस पैक जैसे कि संतरे के छिलके का पाउडर या फिर गुलाबी वाली मसूर की दाल का पाउडर दूध के साथ लगाने से आप अपनी त्वचा को साफ, स्वस्थ और चमकदार बना सकते हैं. यह बिलकुल सेफ है और इसका इस्तेमाल आप रोजाना कर सकते हैं.

पूरा दिन अंडर वायर्ड ब्रा पहनने से बचें

ऐसा लगता है कि अंडर वायर्ड ब्रा आपके ब्रेस्ट को ज्यादा सपोर्ट देती हैं लेकिन यह रिब केज एरिया में दर्द और डिस कम्फर्ट का अहम कारण भी है l लंबे समय तक इसका इस्तमाल करने से हमारा यह डेलिकेट एरिया छिल सकता है l सिंथेटिक मटीरियल से बना हुआ ब्रा भी समस्या का कारण है क्योंकि यह पसीने को अपने अंदर ट्रैप कर लेता है. इससे स्किन इर्रिटेशन और रैशेज़ हो सकते हैं l
नॉन वायर्ड ब्रा का चयन करें जो कि प्राकर्तिक ब्रीथेबिल फैब्रिक से बनी होती है.

Advertisement

रोजमर्रा में हमेशा हाई हील के शूज पहने से बचें

High heeled shoes cause pain if worn regularly
Replace High heeled shoes with comfortable footwear

हाई हील शूज और सैंडल आपके घुटने और पंजे पर ज्यादा दबाव बनाते हैं जिससे नसों में टेंशन और घुटनों में दर्द की शिकायत बनती है. घुटने के साथ-साथ यह कमर और पीठ के दर्द का भी कारण है.अपने रूटीन में एक आराम दायक फुट वेयर का चयन करें और अपनी सेहत के साथ सामझोंता न करें . जब भी हील पहनना जरूरी लगे तो वो भी आरामदायक हो इसका ध्यान रखें .

इंटीमेट वॉश प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचें

इंफेक्शन से बचने के लिए वैजाइना का पीएच लैवेल मैंटेन करना बेहद जरूरी है. इनटीमेट वॉश प्रोडक्ट्स में ऐसे केमिकल होते हैं जो पीएच का संतुलन बिगाड़ सकते हैं और साथ ही साथ हानिकारक बैक्टीरिया के आने का रास्ता बना देते हैं. इससे इर्रीटेशन, इचिंग और यूटीआई इनफेक्शन की भी संभावना रहती है I वैजाइना को पानी से धोना और पोछना सबसे स्वास्थ्यवर्धक तरीका है. इस एरिया को मॉइश्चराइज और इंफेक्शन से दूर रखने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. केमिकल युक्त क्रीम लगाने से बचें.

Advertisement

हेयर डाई का इस्तमाल करने से बचें

It causes skin irritations and hair loss
Hair Dye contains Chemicals which are not good for skin and hair

जब आप हेयर डाई खरीदते हैं तो उसके पैकेट पर भी उससे होने वाले पोटेंशियल ऐलर्जिक रिएक्शन के बारे में लिखा होता है. इसमें मौजूद केमिकल्स से होने वाली एलर्जी से स्किन इर्रिटेशन होती है साथ ही यह हेयर लॉस के लिए भी जिम्मेदार हैं l हिना और इंडिगो पाउडर जैसे प्राकर्तिक उत्पादों का इस्तमाल करके आप अपने बालों को अच्छा रंग और सेहत दें सकते हैं .

यह भी पढ़ेंः किस दिन कौनसा काम करने से मिलती है सफलता? जानें शास्त्रों में दर्ज ये बातें: Vastu Shastra

Advertisement

अपने आत्म विश्वास के साथ, अपने आप को, जैसे भी आप हैं, स्वीकार करें.अपनी प्राकृतिक सुंदरता और मन की सुंदरता को बढ़ाने का हर संभव प्रयास करें.

Advertisement
Tags :
Advertisement