For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मी की वजह से इंटिमेट एरिया में होने लगी है खुजली और जलन? एक्सपर्ट की इस सलाह से रखें खास ध्यान: Vaginal Itching Remedy

09:30 AM May 21, 2024 IST | Sudhanshu Tiwari
गर्मी की वजह से इंटिमेट एरिया में होने लगी है खुजली और जलन  एक्सपर्ट की इस सलाह से रखें खास ध्यान  vaginal itching remedy
Get Rid of Vaginal Itching In Summer
Advertisement

Vaginal Itching Remedy : गर्मियों के मौसम में सबकी हालत पसीने से खराब रहती है। हर कोई चाहे वह महिला हो या पुरुष सभी को पसीने के कारण कोई न कोई समस्या होती रहती है। ऐसे में पुरुष तो अपनी दिक्कतों के बारे में डॉक्टर से बात कर लेते हैं, लेकिन महिलाएं इसके बारे में बात करने से संकोच करती हैं। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से एक्सपर्ट की सलाह के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको फॉलो करने के बाद बाद आप इंटिमेट एरिया में होने वाली खुजली औैर जलन से राहत पा सकती हैं।

गर्मी के मौसम में सबसे अधिक पसीने से दिक्कत प्राइवेट पार्ट में आती है। इस एरिया में खुजली, जलन, सूखापन जैसी समस्याएं सामने आने लगती हैं। महिलाएं इस समस्या के बारे में डॉक्टर से बात नहीं करती हैं और फिर लापरवाही में परेशानी और बढ़ जाती है। इससे यूटीआई, बैक्टीरियल, इंफेक्शन और यीस्ट इंफेक्शन की समस्या शुरू हो जाती है।

Also read : वैजाइना में खुजली नहीं है सामान्‍य, इन कारणों से बढ़ सकती है समस्‍या: Vaginal Itching Causes

Advertisement

दिनभर में भरपूर पानी पीएं

Vaginal Itching Remedy
drink plenty of water throughout the day

गर्मियों में लोग पसीने से बचने के लिए पानी अधिक मात्रा में नहीं पीते हैं, जबकि यह आपके लिए घातक साबित हो सकता है। इसके साथ ही साथ पानी न पीने से शरीर के अंदर गर्मी बनती रहती है। इस गर्मी के कारण आपके इंटिमेट एरिया में ड्राइनेस होने के साथ ही प्राइवेट पार्ट में जलन होती है। ऐसे में आपको दिनभर में 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए। इसके साथ ही हाइड्रेट रहने के लिए जूस का सेवन करने के साथ ही पानी वाले फल जैसे तरबूज, खीरा, तरबूज का भी सेवन करना चाहिए।

गीली अंडरगारमेंट न पहनें

अधिक दौड़-भाग करने वाली महिलाएं, पैदल चलने वाली महिलाओं के साथ अकसर ये समस्या आती है कि उनकी अंडरगारमेंट पसीने से गीली हो जाती है। जिम में वर्कआउट करने के बाद भी ऐसी दिक्कतें आती हैं। ऐसे में अंडरगारमेंट को चेंज कर लें। उसे देर तक न पहने रहें। अधिक देर तक पहने रहने से बैक्टीरियल इंफेक्शन होने से खुजली और जलन शुरू हो जाती है।

Advertisement

जेनिटल एरिया को अधिक न धुलें

आप अगर जेनिटल एरिया साफ रखने के लिए अधिक धुलती हैं तो ऐसा करना बंद कर दीजिए। इससे वजाइना में मौजूद हेल्दी बैक्टीरिया मर जाते हैं। ऐसे में खुजली और जलन की समस्या शुरू हो जाती है। जेनिटल एरिया को साफ रखने के लिए वाइप का इस्तेमाल करें। इस जगह की स्किन अधिक कोमल होती है ऐसे में जेनिटल एरिया को अधिक न धुलें।

कॉटन फैबरिक की पहनें अंडरगारमेंट

गर्मियों में पसीना होना आम बात है। खासकर इंटिमेट एरिया में भी अधिक पसीना होता है। ऐसे में उस एरिया में गीलापन बना रहता है, जिसके कारण बैक्टीरियल इंफेक्शन और यीस्ट होता है। गर्मियों में आपको ध्यान रखना चाहिए कि टाइट कपड़े न पहनें। इसके साथ ही कॉटन फैबरिक की अंडरगारमेंट (पैंटी) का इस्तेमाल करें। इससे अधिक पसीना होने से राहत मिलेगी और जेनिटल एरिया में हवा लगेगी।

Advertisement

हाइजीन का रखें खास खयाल

बीमारी से बचने का एक उपाय हाइजीन को बरकरार रखना होता है। यह हमेशा ध्यान रखें कि यूरिन पास करने के बाद जेनिटल एरिया को सफाई से धुलें। टिश्यू या वाइप से अच्छी तरह से उस एरिया को साफ कर लें। ऐसे में इंटिमेट एरिया सूखा रहेगा और खुजली, जलन आदि का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement