For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

खट्टा हो गया है पनीर? इस ट्रिक से बनाएं फिर से स्वादिष्ट: Cooking Hacks

04:00 PM Jul 04, 2024 IST | Ayushi Jain
खट्टा हो गया है पनीर  इस ट्रिक से बनाएं फिर से स्वादिष्ट  cooking hacks
Cooking Hacks
Advertisement

Cooking Hacks: पनीर, वो बहुमुखी शाकाहारी चैंपियन, जिसने हर भारतीय रसोई में अपनी जगह बनाई है। पालक पनीर की मलाईदार खुशबू से लेकर चिल्ली पनीर के तीखेपन तक, पनीर हर खाने के शौकीन की जुबान ललचा देता है। सब्जी न बनी हो तो पनीर पराठा या पनीर टिक्का, ये शाम की चाय के साथ लाजवाब नाश्ता बन जाता है। लेकिन हर चीज की तरह पनीर के साथ भी एक समस्या है।

कभी-कभी फ्रिज में ज्यादा समय बिताने के बाद हमारा प्यारा पनीर सूख जाता है और उसमें एक खट्टास भी आ जाती है। ज्यादातर लोग इस खट्टे पनीर को बेकार समझकर फेंक देते हैं। मगर जरा ठहरिए, आज हम आपको एक जादुई कला बताएंगे। जी हां, आप अपने खट्टे पनीर को फिर से ताजा बना सकते हैं, तो फेंकने से पहले थोड़ा रुकें, और हमारी ये आसान सी तरकीब अपनाएं। आप देखेंगे कि कैसे आप पल भर में अपने खट्टे पनीर को दोबारा स्वादिष्ट बना सकते हैं।

Also read: जानिए पनीर कटलेट की आसान रेसिपी: Paneer Cutlet Recipe

Advertisement

पनीर का खट्टापन कैसे दूर करें

  1. सबसे पहले खट्टे पनीर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
  2. एक पैन में पानी डालकर उबाल लें। उबलते पानी में स्वादानुसार नमक डालें।
  3. पानी में उबाल आने के बाद, पनीर के टुकड़े डालकर 1-2 मिनट तक उबालें। ध्यान रहे कि पनीर को ज्यादा देर तक न उबालें, नहीं तो वो गल जाएगा।
  4. उबले हुए पनीर को छान लें और ठंडे पानी से धो लें। इससे पनीर का खट्टापन कम हो जाएगा और वो दोबारा नरम भी हो जाएगा।
  5. इस तरह से तैयार किया गया पनीर आप किसी भी तरह के व्यंजन में इस्तेमाल कर सकते हैं। पालक पनीर, शाही पनीर, पनीर पराठा, या फिर मसाला 6. 6. पनीर, आप अपनी पसंद का कोई भी व्यंजन बना सकते हैं।

कैसे करें पनीर को लंबे समय तक स्टोर

पनीर को फ्रिज में लंबे समय तक स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसे एक एयरटाइट कंटेनर में पानी में डुबोकर रखें। पानी बदलते रहें, ताकि पनीर ताज़ा रहे। इस तरीके से आप पनीर को 10-12 दिनों तक स्टोर कर सकते हैं। आप पनीर को काटकर जिप लॉक बैग में भी पैक कर सकते हैं। बैग से हवा निकालकर उसे सील कर दें। इस तरीके से पनीर 7-8 दिनों तक ताज़ा रहेगा। अगर आपने पनीर पैकेट में खरीदा है, तो उसे उसी पैकेजिंग में फ्रिज में रखें। बस पैकेट के अंदर की हवा निकालकर उसे सील कर दें।

इन बातों का रखें ध्यान

पनीर को हमेशा फ्रिज के ठंडे वाले हिस्से में रखें। पनीर को कभी भी गर्म पानी में न धोएं। गीले हाथों से पनीर को न छुएं। पनीर को ज्यादा देर तक बाहर न रखें। अगर पनीर में मोल्ड लग जाए, तो उसे तुरंत फेंक दें। इन टिप्स की मदद से आप पनीर को लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल करके स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement