For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

नाश्ता करना सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद: Benefits of Breakfast

03:05 PM Apr 17, 2024 IST | Nidhi Goel
नाश्ता करना सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद  benefits of breakfast
Benefits of Breakfast
Advertisement

Benefits of Breakfast: ऑफिस पर समय पर पहुंचना या घर के कामों में भागती दौड़ती जिंदगी में हम अपने खानपान पर अधिक ध्यान नहीं देते जिस वजह कई तरह की बीमारियां हमारे शरीर में घर कर लेती हैं। अपने कामों को हम इतना महत्त्व देने लगे हैं कि दो वक़्त के भोजन को एक ही समय पर कर लिया जाता है। बहुत से लोगों को आपने देखा होगा कि वह नाश्ता नहीं करते और सीधा दोपहर का भोजन करते हैं, जिसे आजकल ब्रंच कहा जाता है जो सेहत की दृष्टि से बेहद गलत है। क्योंकि नाश्ता करना हमारे लिए बेहद जरूरी है तो आप भूलकर भी नाश्ते को अनदेखा नहीं करें। नाश्ता करने से न सिर्फ हमारा पेट भरता हैं बल्कि दिनभर की ऊर्जा भी मिलती है। आज इस आर्टिकल में हम आपको ब्रेकफास्ट करने से मिलने वाले विभिन्न लाभ के बारे में बताएंगे।

बढ़ता है मेटाबॉलिज्म

Benefits of Breakfast
Benefits of Breakfast

जब आप सुबह हेल्दी नाश्ता करते है तो ये हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इससे हमारे शरीर में पूरे दिन एनर्जी बनी रहती है। कोई भी कार्य जो मानसिक हो या शारीरिक सभी के लिए जरूरी होती है। इसलिए मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाने के लिए नाश्ता जरूर करें।

एनर्जी को बढ़ाने का कार्य

यदि आप अपने नाश्ते में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट को लेते हैं तो आप पूरा दिन उर्जावान महसूस करते हैं। चीजों को भली प्रकार से कर पाते हैं। आपके दिमाग को एक्रागता मिलती है, जिससे आप सही से सोच समझ सकते हैं।

Advertisement

इम्यूनिटी सिस्टम

ये आपके शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग बनाता है जिससे आप बार बार बीमार नहीं पड़ते है। लेकिन यदि आप सही प्रकार के खादय पदार्थ का सेवन अपने नाश्ते में नहीं करते है तो आप बार-बार बीमार पड़ते है। क्योंकि इसका असर आपकी इम्यूनिटी पर पड़ता है।

Read Also: हेल्दी ब्रेकफास्ट चाहते हैं, तो बनाएं अंकुरित मूंग कबाब: Healthy Breakfast Idea

Advertisement

पाचन तंत्र बनता है मजबूत

नाश्ता करना और सही समय पर करने से ये आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। लेकिन बहुत से लोगों को ये नहीं पता होगा। नाश्ते में जब हम फाइबर लेते है तो उसका सीधा असर हमारे पाचन तंत्र पर पड़ता है। भोजन सही से पचता है साथ ही बहुत देर तक हमें भूख नहीं लगती है। साथ ही शरीर को पोषक तत्व भी पर्याप्त रूप में मिलते हैं।

भूख रहती है नियंत्रित

Benefits of Breakfast
Benefits of Breakfast

अक्सर हम जब सुबह कुछ नहीं खाते है तो हमें बार-बार भूख लगती है ऐसे में जरूरी है कि आप नाश्ता जरूर करें। और नाश्ता आपका इस तरह हो कि आपका पेट पूरी तरह भर जाए आपको बार-बार भूख नहीं लगे। क्योंकि यदि आप बार-बार खाते है तो इससे वजन भी बढ़ता है। इसलिए सुबह का नाश्ता बेहद जरूरी होता है। और सही तरह से किया गए नाश्ते से आपका वजन भी संतुलन में रहता है। साथ ही आपकी बार बार भूख लगने की समस्या से भी आपको छुटकारा मिलता है।

Advertisement

हड्डियां और दांत होते है मजबूत

नाश्ते में यदि आप प्रोटीन और मिनरल्स सही मात्रा में लेते है तो उसका प्रभाव आपके पूरे शरीर पर पड़ता है। आपकी हड्डियां और दांत भी मजबूत होते है। अक्सर आजकल लोगों में हड्डियां की साथ ही दांतों की काफी दिक्कते देखी जा रही है। इसका कारण शरीर को पूरी तरह से डाइट नहीं मिलना है। इसलिए पूरे दिन में सही समय पर डाइट जरूर लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement