For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

क्या आपको पता है नारियल के अंदर कहां से आता है पानी, आप भी जानें यह दिलचस्प बात: Coconut Water Interesting Facts

12:00 PM Jun 28, 2024 IST | Pratima Singh
क्या आपको पता है नारियल के अंदर कहां से आता है पानी  आप भी जानें यह दिलचस्प बात  coconut water interesting facts
Coconut Water Interesting Facts
Advertisement

Coconut Water Interesting Facts: गर्मी के मौसम में डिहाईड्रेशन ना हो इसलिए सबसे अधिक नारियल के पानी का सेवन किया जाता है। नारियल के पानी (Coconut Water) में बहुत अधिक मात्रा में न्यूट्रिशन (Nutrition) पाया जाता है। किसी भी बीमारी में डॉक्टर नारियल का पानी पीने की सलाह देते हैं। यह इकलौता फल है, जो अपने अंदर इतनी मात्रा में पानी रखता है। इतने हेल्दी और न्यूट्रिटिव वैल्यू रखने वाले नारियल के पानी को लेकर लोगों के मन में यह सवाल बार-बार आता है कि आखिर नारियल में इतना पानी आता कहां से है आईए जानते हैं इस सवाल का जवाब।

Coconut Water Interesting Facts
Health Benefits of Coconut Water

नारियल में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे विटामिन बी 2 ,b3 ,फोलिक एसिड, पेंटोथेनिक एसिड, विटामिन b1, विटामिन सी इत्यादि। हमारे शरीर के लिए जरूरी पोटेशियम और सोडियम भी इसमें भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अमीनो एसिड और कार्बोहाइड्रेट की मौजूद होने के कारण इसे पीने से जल्दी भूख नहीं लगती है। हैवी वर्कआउट रनिंग या जिम के बाद नारियल पानी पीना चाहिए। इसके अंदर पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट और इलेक्ट्रोलाइट्स (Electrolytes) बॉडी में एनर्जी लेवल को तुरंत बढ़ा देता है। इससे आपको थकान महसूस नहीं होती और डिहाइड्रेशन की समस्या दूर होती है।

Advertisement

यानी कि हमारे शरीर में अधिकतर जिन पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। वो इसमें पाए जाते हैं। गुर्दे की पथरी में नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह पथरी को पिघलाकर बाहर निकाल देता है। अगर किसी को डायबिटीज यानी कि मधुमेह की समस्या है तो उन्हें भी नारियल पानी पीना चाहिए। हृदय से जुड़े बीमारियों में नारियल पानी पीना अच्छा माना जाता है। किसी भी बीमारी के इलाज के बाद यदि आपको कमजोरी महसूस होती है तो नारियल पानी पीने से आप फिर से एक्टिव और ऊर्जावान महसूस करते हैं।

How does Water get inside a Coconut
How does Water get inside a Coconut

नारियल के पेड़ पर करीब 100 फल लद जाते हैं और सभी के अंदर पानी भरा होता है। आखिर इन फलों में इतना पानी कैसे आ जाता है। वास्तव में नारियल के फल में जो पानी होता है। वह नारियल के पौधे का एंडोस्पर्म वाला हिस्सा होता है। नारियल का पेड़ अपने फल में पानी को इकट्ठा करता है। नारियल के पेड़ के जड़ पानी को कोशिकाओं के माध्यम से फलों में एकत्रित करते है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नारियल का पेड़ अक्सर ऐसी जगह पर लगाया जाता है, जहां पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है।

Advertisement

जड़ें हमेशा पानी में रहती हैं इसलिए जड़ें आसानी से पानी को अपने फलों में इकट्ठा कर देती हैं। पानी जब इकट्ठा हो जाता है तो एंडोस्पर्म इसमें घुल जाता है, जिससे यह पानी काफी गाढ़ा होता है। जब भी आप कच्चा नारियल का पानी पीते हैं तो यह काफी गाढ़ा होता है। लेकिन सूखने के बाद नारियल के गिरी में बहुत पतला और रंगहीन पानी होता है। इसका कारण यह है कि नारियल का फल जब पकने लगता है तो यह गाढ़ा तरल पदार्थ सूखने लगता है और ठोस अवस्था में बदलने लगता है। जो कि फल के किनारों पर सफेद रंग में जमा होने लगते हैं, जिसे नारियल के गिरी के रूप में खाया जाता है। यह एक ड्राई फ्रूट होता है। किसी भी मीठे खाद्य पदार्थ में नारियल के गिरी को घिसकर डाल दिया जाता है। इससे खाद्य पदार्थ का स्वाद बहुत बढ़ जाता है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement