For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बेहतर नींद के लिए पिएं ये 7 हेल्दी ड्रिंक्स, जानिए बनाने का तरीका: Healthy Drinks

04:00 PM Jul 20, 2023 IST | Swati Kumari
बेहतर नींद के लिए पिएं ये 7 हेल्दी ड्रिंक्स  जानिए बनाने का तरीका  healthy drinks
Healthy Drinks for Better Sleep
Advertisement

Healthy Drinks: इन दिनों अधिकांश लोगों को नींद कम आने की समस्या रहती है। कई बार खराब लाइफस्टाइल तो कई बार गलत खानपान की वजह से हमें नींद कम आती है। हालांकि, इसके ऐसे कई उपाय भी हैं, जिसके जरिए हम एक अच्छी नींद भी प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ होममेड हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताने वाले हैं, जिसके सेवन से आप बेहतर नींद पा सकते हैं। यह ड्रिंक्स आपका स्ट्रेस लेवल भी कम करेंगे।

कैमोमाइल चाय

Healthy Drinks
Chamomile tea

हर्बल चाय हमेशा से अपने प्राकृतिक गुणों के लिए मशहूर है। कैमोमाइल फूल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ये आपको चिंता और डिप्रेशन के लक्षणों से भी राहत दिलाते हैं। इसके औषधीय गुणों के अलावा ये चाय बीपी की बीमारी में भी मदद करती है। इस चाय को बेहद आसान तरीके से बना सकते हैं। इसके लिए बर्तन में दो कप पानी उबाल लें और इसमें चाय डालें। इसे कप में डालने से पहले कुछ मिनट के लिए पकने दें। गर्म पानी में शहद, अदरक और पुदीने के पत्ते डाल सकते हैं। फिर 5 मिनट के लिए गैस पर पानी और चाय को उबाले। ऐसा करते ही आपकी हर्बल चाय तैयार हो जाएगी।

चेरी जूस

Cherry Juice
Healthy Drinks-Cherry Juice

चेरी आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसके साथ चेरी का जूस पीने से आपको एक अच्छी नींद भी आएगी। आपको भी नींद ना आने की समस्या है, तो चेरी का जूस पीना शुरू करें। जल्द ही फायदा देखने को मिलेगा।

Advertisement

अश्वगंधा टी

Ashwagandha tea
Ashwagandha tea

अश्वगंधा तनाव से राहत देने वाले जड़ी बूटियों में से एक है क्योंकि ये कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में मदद करती है। रात के समय अश्वगंधा टी पीने से आपको अच्छी नींद आएगी। इस चाय को बनाने के लिए एक बर्तन में पानी उबाले। फिर इसमें अश्वगंधा की जड़ें डालें और 2-3 मिनट तक गर्म करें। आंच बंद कर दें और रूट एसेंस को पूरी तरह से मिलने दें। फिर उबले मिश्रण को एक छलनी से छान लें, नींबू का रस और शहद डालें। इसके बाद इसे सोने से पहले पी लीजिए।

बादाम और केसर दूध

Healthy Drinks-Milk
Healthy Drinks-Milk

हमेशा सोने से पहले हमें बादाम और केसर का दूध पीना चाहिए। आपके सेहत के लिए ये हर तरह से लाभकारी होता है। रोजाना इसके सेवन से शरीर को मजबूती मिलती है और बेहतर नींद आती है। इसे बनाने के लिए एक गिलास गर्म दूध में दो से तीन बादाम डालें और उसमें तीन केसर मिला दें। फिर सोने से पहले इसका सेवन करें।

Advertisement

हल्दी दूध

Milk
Milk

हल्दी वाला दूध सबसे पुराना और लोकप्रिय तरीका है, जिससे आपको अच्छी नींद आ सकती हैं। इसमें ट्रिप्टोफैन एक एमिनो एसिड होता है, जिसका सेवन करने पर हार्मोन मेलाटोनिन में बदल जाता है, जो प्राकृतिक नींद दिलाने में मदद करेगा।

पुदीना चाय

Mint Tea
Healthy Drinks-Mint Tea

वैसे पुदीने की चाय लोगों को कुछ खास पसंद नहीं होती है। लेकिन, यह हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक है। पुदीने की चाय शारीरिक या मानसिक तनाव से गुजरने पर आपकी मांसपेशियों को आराम देने में भी मदद करता है। प्रतिदिन शाम में पुदीने की चाय पीते हैं, तो रात में प्राकृतिक नींद मिलेगी। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि ये कैफीन मुक्त होती हैं।

Advertisement

नारियल पानी

Coconut Water
Coconut Water

नारियल पानी हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक है क्योंकि इसमें मैग्नीशियम और पोटेशियम भरपूर होता है। यह शरीर को शांत करने और आसान और अधिक आरामदायक नींद देने में मदद करता है। नारियल पानी तनाव के स्तर को कम करने के लिए भी फेमस हैं।

अगर आपको भी नींद से जुड़ी परेशानी है, तो आप इन सभी ड्रिंक्स को ट्राई कर सकती हैं, जिससे आपको प्राकृतिक नींद मिलेगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement