For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

शरीर ही नहीं, दिमाग को तंदुरुस्त रखने के लिए भी जरूरी है हेल्दी फूड: Food for Mental Health

07:00 AM Apr 29, 2024 IST | Anuradha Jain
शरीर ही नहीं  दिमाग को तंदुरुस्त रखने के लिए भी जरूरी है हेल्दी फूड  food for mental health
Food for Mental Health
Advertisement

Food for Mental Health: यह तो आपने हर किसी से सुना होगा कि हेल्दी फूड सेहत के लिए फायदेमंद है। इससे कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, हेल्दी फूड ना सिर्फ फिजिकल बल्कि मेंटल हेल्थ को भी इफेक्ट करता है। जी हां, हेल्दी फूड यानी स्वस्थ आहार सिर्फ वजन कम करने में ही मदद नहीं करता बल्कि आपके दिमाग की सेहत को भी तंदुरुस्त रखने में मदद करता है। हेल्दी फूड खाने से आपको कई फायदे हो सकते हैं तो चलिए जानते हैं हेल्दी फूड खाकर आप मानसिक तौर पर कैसे सेहतमंद रह सकती है।

Also read : अगर बनना चाहते हैं हेल्दी तो अपनी डाइट में शामिल करें इन सुपर फूड को

हेल्दी फूड के सेवन से दिमाग की सेहत को होने वाले फायदे

Food for Mental Health
Benefits of consuming healthy food for brain health

स्वस्थ आहार के सेवन से ना सिर्फ आप खुश रहते हैं बल्कि इससे आपका मूड भी बेहतर होता है। इसके अलावा आप स्ट्रेस और डिप्रेशन जैसे लक्षणों को भी काम कर सकते हैं। यहां तक की दिमाग को अच्छी तरह से काम करने के लिए और याददाश्त सुधारने के लिए भी हेल्दी फूड जरूरी है। तो चलिए जानते हैं कौन-कौन से फायदे हेल्दी फूड से हो सकते हैं।

Advertisement

  • दिमाग सुचारू रूप से करता है काम - न्यूट्रीशन से भरपूर खाद्य पदार्थों को खाने से दिमाग के ब्रेन फंक्शंस में सुधार होता है। साथ ही आप जितना हेल्दी फूड का सेवन करते हैं आपका ब्रेन भी उतना ही हेल्दी रहता है। दिमाग को सुचारू रूप से काम करने के लिए आप ब्लूबेरी, सैमन फिश और डार्क चॉकलेट जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं।
  • डिप्रेशन के लक्षणों को कर सकते हैं कम - आप आमतौर पर जो भी खाते-पीते हैं, आपका ब्रेन ठीक किसी भी अन्य अंग की तरह उस पर रिस्पांस करता है। ब्रेन को ना सिर्फ सुचारू रूप से काम करने के लिए बल्कि हेल्दी रखने और दिमाग को तेज करने के लिए आवश्यक विटामिन, मिनरल्स और अन्य न्यूट्रिशंस की आवश्यकता होती है। यदि आप ब्रेन को यह आवश्यक न्यूट्रिशंस नहीं देते तो दिमाग ठीक से काम नहीं कर पाता। नतीजन, डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्याएं होने का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने के लिए मैग्नीशियम, सेलेनियम, जिंक, अमीनो एसिड, फैटी एसिड, और हाइड्रेट रहने के साथ ही तमाम मिनरल्स के सेवन की सलाह दी जाती है।
  • याददाश्त में करता है सुधार - हेल्दी फूड ना सिर्फ आपके दिमाग को सेहतमंद रखता है, बल्कि यह आपकी याददाश्त बढ़ाने में भी मदद करता है। 2015 में आई एक रिसर्च के मुताबिक, कुछ ऐसे न्यूट्रिशंस और खाद्य पदार्थ हैं जो डिमेंशिया होने से रोकने में मदद करते हैं और कॉग्निटिव फंक्शन में सुधार कर सकते हैं। इनमें प्रमुख हैं- विटामिन डी, सी और ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड, फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स, फिश और मेडिटरेनियन डाइट जो बहुत से न्यूट्रिशन से भरपूर होती है।
  • मूड को करता है बेहतर - कई रिसर्च में यह भी बात सामने आई है कि फूड और मुड के बीच बहुत गहरा संबंध है।आपने सुना भी होगा 'जैसा खाओगे, अन्न वैसा होगा मन' यह बात यहां पर एकदम सटीक बैठती है। शोधों के मुताबिक, कार्बोहाइड्रेट और वसा का कम सेवन करने के साथ ही प्रोटीन का भरपूर सेवन करने से मूड को बेहतर किया जा सकता है।

क्या कहना है डॉक्टर का

वन हेल्थ क्लीनिक की कॉस्मेटोलॉजिस्ट और न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. रोहिणी वारुंगसे का कहना है कि हेल्दी फूड ना सिर्फ आपके शरीर बल्कि दिमाग की हेल्थ के लिए भी जरूरी है। ये आपके मूड, थिंकिंग और मेमोरी को भी इफेक्ट करता है। ओवरऑल मेंटली और फिजीकली हेल्दी रहने के लिए सभी को स्वस्थ आहार का सेवन करना चाहिए।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement