For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पतलेपन से परेशान होने के बजाय डाइट में पीनट बटर के साथ ट्राई करें ये हेल्दी फूड्स

आज कल वेट गेन करने के लिए लोगों के सामने कई अच्छे विकल्प में से पीनट बटर भी एक है।
01:30 PM Apr 29, 2023 IST | Sufia Parveen
पतलेपन से परेशान होने के बजाय डाइट में पीनट बटर के साथ ट्राई करें ये हेल्दी फूड्स
Advertisement

आज कल वेट गेन करने के लिए लोगों के सामने कई अच्छे विकल्प में से पीनट बटर भी एक है। इसे प्रोटीन डाइट के लिए काफी रिच सोर्स माना जाता है। कुछ लोगों का शरीर ऐसा होता है कि वो कितना भी खा-पी लें, उनके शरीर को कोई फायदा नहीं होता है। ऐसे लोगों के लिए वजन बढ़ाना भी उतना ही मुश्किल होता है, जितना किसी मोटे व्यक्ति के लिए वजन घटाना मुश्लिक होता है।

जो लोग पतलेपन से परेशान होते हैं वो चाहे कितनी भी कोशिश कर लें उनका वजन बढ़ता ही नहीं है। इसी वजह से कई लोग अपना वजन बढ़ने के लिए जिम भी ज्वाइन करते हैं। और रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं। ऐसे लोगों को वर्कआउट के साथ-साथ प्रोटीन से भरपूर, हेल्दी, और हाई कैलोरी वाले फूड डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है।

ऐसा करने से उनको अपना वजन बढ़ाने में मदद मिलटी है। आपको दिन में अपने आहार में कैलोरी की मात्रा बढ़ाने की आवश्यकता होगी। आप ज्यादा कैलोरी वाले भोजन जैसे कि सब्जियां, फल, दाल और मांसाहारी आहार शामिल कर सकते हैं। साथ ही अपने भोजन में अधिक प्रोटीन शामिल करें, जैसे कि अंडे, मांस, पनीर, दही, सोयाबीन, लेंटिल और दाल।

Advertisement

अगर आप भी मोटा होना चाहते हैं या फिर वेट गेन करना चाहते हैं तो डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें, जो स्वाद के साथ आपका वजन बढ़ाने में भी मदद साबित हों। आपको अपनी डाइट में प्रोटीन शेक और स्मूदीज जैसी चीजें भी शामिल करनी होंगी। इससे आपको अपना वजन बढ़ाने में काफी ज़्यादा मदद मिलेगी।

पीनट बटर के अलावा ऐसे और भी प्रोटीन से भरपूर चीज़ें हैं जो आपको वजन बढ़ने में मदद भी करेंगी और बनाने में भी बिलकुल आसान है। अगर आप अभी अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको एक्सरसाइज के साथ अपनी प्रॉपर डाइट देना बहुत जरूरी है। अगर आपको मोटा होना है तो हाई-प्रोटीन डाइट फॉलो करना बेहद जरूरी है। इसमें आप प्रोटीन शेक भी ऐड कर सकते हैं।

Advertisement

वेट गेन के लिए पीनट बटर

पीनट बटर वजन बढ़ाने के लिए एक काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इसमें प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इसे आप ब्रेड, टोस्ट, रोटी, बिस्कुट, और अन्य आसानी से उपलब्ध व्यंजनों के साथ खा सकते हैं। अगर आप वजन बढ़ाने के लिए पीनट बटर उपयोग करना चाहते हैं, तो इसे दूसरे भोजन के साथ उपभोग करें। आप प्रतिदिन अपने भोजन में एक-दो चम्मच पीनट बटर शामिल कर सकते हैं।

इसके अलावा, आप दूध, दही, स्मूथी आदि में भी पीनट बटर का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि पीनट बटर में ज्यादा मात्रा में कैलोरी होती हैं, इसलिए आपको इसे मात्रम एक उपादान के रूप में उपयोग करना चाहिए। इसके अलावा, अन्य सेहत संबंधी लाभों के साथ अधिक मात्रा में खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना सुनिश्चित करें।

Advertisement

वेट गेन के लिए आल्मड बटर और डार्क चॉकलेट शेक

पीनट बटर
Almond Butter and Dark Chocolate Shaketar for Weight Gain

वजन बढ़ाने के लिए आल्मंड बटर और डार्क चॉकलेट शेक एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है। आल्मंड बटर और डार्क चॉकलेट दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इसको बनाने के आपको चाहिए 1 कप दूध, 2 टेबल स्पून आल्मंड बटर, 1 टेबल स्पून काकाओ पाउडर, 1 टेबल स्पून शहद, 1/2 छोटी चम्मच वैनिला एक्सट्रैक्ट, 1 कप बर्फ। शेक बनाने के लिए, सभी सामग्री को एक ब्लेंडर में मिलाएं और सुगंध और मजेदार शेक का आनंद लें।

अगर शेक ज्यादा गाढ़ा होता है तो आप उसमें थोड़ा दूध जोड़ सकते हैं। यह शेक आपको प्रति सर्विंग में लगभग 400-500 कैलोरी प्रदान करेगा, जो आपको वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। यह आपके शरीर के लिए अतिरिक्त पोषक तत्वों के साथ-साथ आपके लिए शानदार रस में भी होता है।

वेट गेन के लिए केला और स्ट्रॉबेरी प्रोटीन शेक

वजन बढ़ाने के लिए केला और स्ट्रॉबेरी प्रोटीन शेक एक अन्य विकल्प हो सकता है, जो आपको पोषक तत्वों के साथ-साथ अतिरिक्त कैलोरी भी प्रदान कर सकता है। यह शेक बनाने के लिए आसान है और बहुत स्वादिष्ट होता है। इसके लिए आपको चाहिए 1 केला, 1 कप स्ट्रॉबेरी, 1 कप दूध, 1 स्कूप प्रोटीन पाउडर, 1 चम्मच चीनी। शेक बनाने के लिए, सभी सामग्री को एक ब्लेंडर में मिलाएं और सुगंध और मजेदार शेक का आनंद लें।

यदि शेक अधिक गाढ़ा होता है तो आप उसमें थोड़ा दूध जोड़ सकते हैं। यह शेक आपको प्रति सर्विंग में लगभग 300-350 कैलोरी प्रदान करेगा, जो आपको वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह शेक आपके लिए उत्तम विटामिन, मिनरल और पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत होता है।

वेट गेन के लिए केला, आम और स्ट्रॉबेरी शेक

पीनट बटर
Banana, Mango and Strawberry Shake for Weight Gain

केला, आम और स्ट्रॉबेरी शेक एक बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प हो सकता है जो आपको वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। इस शेक में केला, आम और स्ट्रॉबेरी का स्वाद मिलता है जो आपको पोषण और स्वादिष्टता दोनों प्रदान करता है। इसको बनाने के लिए आपको चाहिए 1 केला, 1 आम, 1 कप स्ट्रॉबेरी, 1 कप दूध, 1 स्कूप प्रोटीन पाउडर, 1 चम्मच चीनी। शेक बनाने के लिए, सभी सामग्री को एक ब्लेंडर में मिलाएं और सुगंध और मजेदार शेक का आनंद लें।

यदि शेक अधिक गाढ़ा होता है तो आप उसमें थोड़ा दूध जोड़ सकते हैं। यह शेक आपको प्रति सर्विंग में लगभग 300-350 कैलोरी प्रदान करेगा, जो आपको वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह शेक आपके लिए उत्तम विटामिन, मिनरल और पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत होता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement