For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

हेयर हेल्थ को नेचुरली तेजी से बूस्ट करेंगे 4 सुपर हेल्दी जूस: Juices for Hair Growth

आजकल हेल्दी हेयर पाना किसी बड़े और मुश्किल टास्क से कम नही है। ऐसे में ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार बालों को लंबा और हेल्दी बनाने के लिए डाइट में हेल्दी जूस शामिल करना जरूरी है।
02:00 PM Jun 29, 2024 IST | Renuka Goswami
हेयर हेल्थ को नेचुरली तेजी से बूस्ट करेंगे 4 सुपर हेल्दी जूस  juices for hair growth
Juices for Hair Growth
Advertisement

Juices for Hair Growth: आजकल की बिजी और अनहेल्दी लाइफस्टाइल में महिलाओं के लिए बालों की ग्रोथ और हेल्थ को मेंटेन करना एक बहुत बड़ा टास्क बन गया है। ऐसे में अधिकतर महिलाओं की शिकायत रहती है, कि महंगे-महंगे हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बाद भी बालों पर कोई खास प्रभाव देखने को नहीं मिलता है। ऐसे में हेयर हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो बालों को नेचुरली स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए बाहरी परत लगाने के बजाय न्यूट्रिएंट्स रिच डाइट का सेवन ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। जो बालों को हेल्दी बनाने के साथ-साथ आपकी ओवरऑल हेल्थ को भी बूस्ट करता है। आज हम आपके लिए हेल्दी हेयर पाने का नेचुरल और सुपर हेल्दी जुगाड लेकर आए हैं। आइए विस्तार से जानते हैं,

Also read : गर्मियों में खीरे से बने ये 4 हेयर मास्क बना देंगे बालों को सिल्की-सॉफ्ट और मजबूत: DIY Cucumber Hair Mask

हेयर ग्रोथ को तेजी से बूस्ट कर नेचुरली मजबूत बनाएंगे ये 4 सुपर हेल्दी जूस : Juices For Hair Growth

समर स्पेशल खीरे का जूस

Juices for Hair Growth
Cucumber Juice

समर सीजन में खीरे का सेवन ओवरऑल हेल्थ के लिए बेहतरीन होता है। खीरा सिलिका, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी से भरपूर होता है। जो बालों को नेचुरली लंबा, मजबूत और हेल्दी बनाने में मददगार साबित होते हैं। खीरा में वाटर कंटेंट से भरपूर होता है, जो समर्स में स्कैल्प हेल्थ के लिए भी बेहतरीन है। जिसका सेवन बालों और स्कैल्प को हाइड्रेट कर डेंड्रफ और ड्राइनेस के रिस्क को खत्म करने में सक्षम है।

Advertisement

पालक का ग्रीन जूस

Spinach Juice
Spinach Juice

पालक का जूस कई विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है। जो बालों को मजबूती देने के साथ हेयर ग्रोथ को तेजी से बूस्ट करने के लिए बेहतरीन है। एक्सपर्ट्स के अनुसार विटामिन ए और विटामिन सी बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी होता है। इसके अलावा पालक में आयरन की पर्याप्त मात्रा भी पाई जाती है, जिससे हेयर फॉलिकल्स तक ऑक्सीजन आसानी से पहुंचा पाती है। जिससे बालों की ग्रोथ और हेल्थ बूस्ट होती है। इसके लिए दिन की शुरुआत एक ग्लास पालक के जूस से कर सकते हैं।

हेल्दी एलोवेरा जूस

Aloevera Juice
Aloevera Juice

एलोवेरा जूस में एंटी इन्फ्लेमेटरी, सूदिंग और हीलिंग प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं, जो बालों को नेचुरली हेल्दी और मजबूत बनाने के लिए बेहतरीन हैं। एलोवेरा में मौजूद एंजाइम्स डेड और डैमेज्ड बालों को रिपेयर करने के साथ-साथ स्कैल्प हेल्थ और हेयर ग्रोथ को बूस्ट करता है। हेयर एक्सपर्ट्स के अनुसार एलोवेरा जूस का सेवन स्कैल्प इरीटेशन, डेंड्रफ और कमजोर बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार होता है। एलोवेरा विटामिन ए, ई और सी से भरपूर होता है, जो बालों के साथ-साथ स्किन के लिए भी बेहतरीन है।

Advertisement

फ्रेश चुकंदर जूस

Beetroot Juice
Beetroot Juice

बालों की लंबाई और मजबूती को तेजी से बूस्ट करने के लिए बीटरूट यानी चुकंदर का जूस बेहतरीन होता है। चुकंदर में नाइट्रेट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव कर स्कैल्प हेल्थ और हेयर ग्रोथ को बूस्ट करता है। चुकंदर में विटामिन सी, विटामिन ए और फोलेट पाए जाते हैं। जो बालों को तेजी से लंबा करने और नेचुरली मजबूत करने में सहायक है। ध्यान रखें चुकंदर जूस का सेवन फ्रेश ही करना चाहिए।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement