For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

दमकती त्वचा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 पेय: Healthy Summer Drinks

08:00 AM May 17, 2023 IST | Nidhi Mishra
दमकती त्वचा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 पेय  healthy summer drinks
Advertisement

Healthy Summer Drinks: हर कोई स्वस्थ बाल और बेदाग त्वचा चाहता हैं। इसके लिए फेस मास्क, फेस वॉश, क्रीम, जैल, पैक, स्क्रब, एक्सफोलिएटर जैसे कई कॉस्मेटिक उत्पाद आजमाते हैं। कभी-कभी त्वचा से जुड़ी समस्या भीतर ही छिपी होती है। अपने बॉडी सिस्टम को साफ करना और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना महत्वपूर्ण है क्योंकि कभी-कभी शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों के कारण मुंहासे और सिस्ट जैसी त्वचा की समस्याएं होती हैं। कुछ डिटॉक्स ड्रिंक्स के सेवन से इन विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकाला जा सकता है। इन 7 हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करके अपने त्वचा को ग्लोइंग और चमकदार बनाएं। गर्मी के मौसम में ये पेय आपके लिए बड़े फायदेमंद साबित होंगे।

पानी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है

Healthy Summer Drinks
Water

पानी स्वस्थ शरीर के लिए अमृत है। जागने के तुरंत बाद पानी पीने से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है और शरीर हाइड्रेट रखने में मदद करता है। पानी पीने के कई फायदे हैं , लेकिन कुछ का नाम लें तो यह शरीर को साफ करता है, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और त्वचा के लिए प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है। पानी सबसे आवश्यक सुबह के पेय में से एक है जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखता है।

शहद के साथ नींबू पानी पीएं

Lemon Water
Lemon Water with Honey

कहा जाता है कि नींबू और शहद का मिश्रण त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं के विकास में मदद करता है। शहद के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा के छिद्रों को खोलता हैं और त्वचा में से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करते हैं। सुबह सबसे पहले गर्म नींबू पानी पीने से साफ और चमकती त्वचा मिलती है। अगर आप भी चमकती त्वचा चाहते हैं, तो आप इसे सुबह जरूर पीएं।

Advertisement

नारियल पानी का है बड़ा फायदा

नारियल पानी

इस ताज़ा पेय में ढेर सारे गुण होते हैं जो पौष्टिक और सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं । रोजाना सुबह एक गिलास ताजा नारियल पानी पीने से त्वचा की लोच में सुधार और झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करने में मदद मिलती है। नारियल पानी में मौजूद विभिन्न पोषक तत्व त्वचा को हाइड्रेट रखते हैं, जिससे त्वचा का रूखापन दूर होता है ।

विटामिन ई और सी के लिए खीरा और पालक का जूस

Cucumber and Spinach Juice
Cucumber and Spinach Juice

खीरा और पालक, दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। खीरा और पालक विटामिन ई और सी से भरपूर होता है। दोनों में मौजूद सभी पोषक तत्व त्वचा के लिए फायदेमंद माने जाते है। इस रस को नियमित रूप से पीने से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और त्वचा में नमी बनी रहती है, जिससे त्वचा में चमक आती है। खीरे में मौजूद कैफिक और एस्कॉर्बिक एसिड वॉटर रिटेंशन को रोकता है, त्वचा को सूजी हुई और फूली हुई दिखने से बचाता है।

Advertisement

ग्रीन टी से अपने शरीर को डिटॉक्सिफाई करें

Green Tea

ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के कारण ये त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है। सुबह सबसे पहले ग्रीन टी पीने से त्वचा को मुंहासे और ब्रेकआउट से लड़ने में मदद मिलती है। ग्रीन टी शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करता है। ग्रीन टी में मौजूद मुख्य एंटीऑक्सीडेंट एजेंट, कैटेचिन , त्वचा को बढ़ती उम्र से कम दिखाने में मदद करता है। साथ ही ग्रीन टी त्वचा को प्राकृतिक रूप से स्वस्थ और चमकदार रखते हैं। इसे नियमित रूप से पीने से वजन भी कम होता है।

आंवला जूस ज़रूर शामिल करें

Amla Juice
Amla Juice Benefits

आंवला स्वस्थ त्वचा के लिए फायदेमंद पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों से भरपूर होने के लिए जाना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा की मजबूती बनाए रखने, झुर्रियों और झुलसी त्वचा से बचाने में मदद करता है। मौजूद एंटीऑक्सीडेंट रक्त को शुद्ध करता हैं। आंवले का जूस त्वचा में काले धब्बे और वजन घटाने में मदद करता हैं। अपने सुबह के पेय में आंवले के जूस को जरूर शामिल करें। यह त्वचा को हाइड्रेटेड और चमकदार रखता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement