For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जानिए केरल की ‘हर्ट शेप लेक’ आपकी ट्रेवल लिस्ट में क्यों होनी चाहिए: Heart Shaped Lake

10:30 AM May 15, 2023 IST | Yashi
जानिए केरल की ‘हर्ट शेप लेक’ आपकी ट्रेवल लिस्ट में क्यों होनी चाहिए  heart shaped lake
Heart Shaped Lake
Advertisement

Heart Shaped Lake: भारत में घूमने के लिए दर्शनीय पर्यटन स्थलों की कोई कमी नहीं है। प्रत्येक राज्य और शहर सदियों पुराने एवं छिपे हुए रत्नों का घर है, जो आपको आकर्षक दृश्यों से प्रभावित करते हैं और एक यादगार अनुभव देते हैं। केरल के वायनाड में चेम्बरा झील एक ऐसा रत्न है, जो इन छुट्टियों आपकी ट्रेवल लिस्ट में जरूर होनी चाहिए।

हृदयसरसया हर्ट लेक

बेशक, यह झील आम झीलों की जैसी ही है तो इसमें ऐसा क्या खास है, आप पूछ सकते हैं? हरी-भरी पहाड़ियों के बीच बसी चेम्बरा झील एक दिल के आकार की झील है। आप इसे ‘हर्ट शेप लेक’ भी बोल सकते हैं। अगर आप अपने साथी के साथ किसी रोमांटिक जगह पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो यह झील आपके लिए बेहतर जगह है। आप यहां आसपास केरल की खूबसूरत प्राकृतिक दृष्यों का भी आनंद ले सकते हैं। इस झील के आकार की बात करें तो इसे 'हृदयसरस' या ‘हर्ट लेक’ भी कहते हैं।

रोचक तथ्य

Heart Shaped Lake
Heart Shaped Lake Facts

चेम्बरा झील से जुड़े कई रोचक तथ्य हैं। उदाहरण के लिए, स्थानीय रूप से यह माना जाता है कि चेम्बरा झील अनंत काल से कभी नहीं सूखी है। इसके अलावा, माना जाता है कि भगवान राम की पत्नी सीता ने क्षेत्र में प्रचलित मिथकों के अनुसार चेम्बरा झील के पास विश्राम किया था। चेम्बरा झील तक ट्रेकिंग करते समय, आप अपने ट्रेकिंग गाइड से और भी ऐसी ही कहानियां सुन सकते हैं।

Advertisement

कैसे पहुंचा जाए?

Heart Shaped Lake

इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि कालपेट्टा शहर के पास स्थित यह दिल के आकार की झील आज एक लोकप्रिय पर्यटक स्थल है। आपको यहां तक पहुंचने के लिए लगभग 3.5 किमी (एक तरफ) के लिए ट्रेक करना होगा, जो कि चेम्बरा झील के सुरम्य आनंद के मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य तक आपको पहुंचाएगा। वन विभाग के आधार शिविर से मध्यम ट्रेक शुरू होता है। आप वहां सड़क मार्ग से पहुंच सकते हैं। केरल पर्यटन वेबसाइट के अनुसार, ट्रेक का समय सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक है। चेम्बरा लेक ट्रेक के लिए अनुमति प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए आपको दोपहर 2.00 बजे से पहले पहुंचना होगा।

यात्रा का सबसे अच्छा समय अगस्त से मई का महीना है, क्योंकि इस अवधि के दौरान मौसम आमतौर पर सुहाना ही बना रहता है। इसलिए, जब आप उस बहुप्रतीक्षित केरल छुट्टी की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप वायनाड को यात्रा कार्यक्रम में शामिल करें और इस प्राकृतिक नजारे का गवाह बनें।

Advertisement

लोगों के लिए वायनाड, केरल का एक सुरम्य हिल स्टेशन है, जो मनोरम दृश्यों से भरा हुआ है। चेम्बरा झील उन कई रत्नों में से एक है, जो इस जगह की खूबसूरती को खुद में समेटे हुए है। कुरुवद्वीप (एक नदी द्वीप), बनसुरा बांध, पुकोड झील, सोचीपारा झरने, मीनमुट्टी झरने वायनाड के कुछ दर्शनीय स्थल हैं।

वायनाड कैसे पहुंचें?

Heart Shaped Lake

कालीकट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, जो लगभग 80 किमी दूर स्थित है, वायनाड का निकटतम हवाई अड्डा है। यदि आप रेलवे मार्ग लेना चाहते हैं, तो कोझिकोड के लिए एक ट्रेन लें और फिर वायनाड तक पहुंचने के लिए 80 किमी से अधिक की दूरी तय करें।

Advertisement

जरूरी सलाह

चेम्बरा लेक ट्रेक के लिए निकलने से पहले राज्य वन विभाग से अपना ट्रेकिंग परमिट प्राप्त करना सुनिश्चित करें। चेम्बरा हिल पर घूमने से बचें, क्योंकि यह स्थान घने जंगलों से बना है, और पहाड़ी पर खो जाने की संभावना है। भरपूर भोजन और पानी की आपूर्ति करें। पहाड़ी पर रात्रि शिविर लगाने से बचें। अगर आपको सांस की समस्या है तो ट्रेक पर जाने से बचें।

Advertisement
Tags :
Advertisement