स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

संजय लीला भंसाली की 'हीरा मंडी' का यहां जानें इतिहास,हो जाएंगे हैरान: Heera Mandi History

05:04 PM Mar 28, 2023 IST | Richa Mishra Tiwari
Advertisement

Heera Mandi History: बॉलीवुड इंडस्ट्री के फेमस निर्देशक संजय लीला भंसाली अपने शानदार ओटीटी डेब्यू की तैयारी में हैं। उनकी वेब सीरीज हीरामंडी दर्शकों को एक अलग ही दुनिया में लेकर जाने वाली है। ये पाकिस्तान के लाहौर के उस क्षेत्र की कहानी है जो एक समय में तवायफों की जगह हुआ करती थी।

Advertisement

Heera Mandi History: ऐसी है हीरामंडी

हीरामंडी आजादी से पहले चलने वाले वैश्यालयों पर आधारित एक कहानी है। दरअसल इस नाम की जगह पाकिस्तान के लाहौर में है जहां की रानी एक समय तवायफ हुआ करती थी। समय इस जगह को शाही मोहल्ला के नाम से जाना जाता था और पंजाब के राजा हीरा सिंह नाभा के नाम पर इस जगह का नाम रखा गया था।

Advertisement

हीरा मंडी अपनी तहजीब, संस्कृति और मेहमाननवाजी के लिए पहचानी जाती थी। मुगल काल के दौरान यहां पर तवायफें नृत्य और संगीत के माध्यम से संस्कृति को पेश किया करती थीं। राजकुमारों और शासकों को विरासत और संस्कृति के बारे में जानकारी देने के उद्देश्य से यहां भेजा जाता था। धीरे-धीरे यह जगह मुगलों की विलासिता का अड्डा बन गई। इसके बाद ब्रिटिश शासन काल ने तवायफों को प्रॉस्टिट्यूट का नाम दिया और ये मोहल्ला बदनाम होता चला गया और महिलाएं सेक्स वर्कर बनने पर मजबूर हो गई। संजय लीला भंसाली इसी कहानी को अपनी सीरीज में पेश करने वाले हैं।

Advertisement

ये एक्ट्रेस आएंगी नजर

संजय लीला भंसाली की इस फिल्म का फर्स्ट लुक पोस्टर सामने आ चुका है जिसमें इंडस्ट्री की खूबसूरत एक्ट्रेस अपने हुस्न का जलवा बिखेरती नजर आ रही हैं। टीजर में सोनाक्षी सिन्हा, रिचा चढ्ढा, मनीषा कोइराला, अदिति राव हैदरी, शर्मिन सहगल और सजीदा शेख नजर आ रही हैं। सभी का लुक बहुत ही खूबसूरत है और इंडस्ट्री के ये बेहतरीन नगीने 8 एपिसोड की इस वेब सीरीज के जरिए दर्शकों को वाकई में अलग दुनिया का एहसास कराने वाले हैं। सीरीज की रिलीज से जुड़ी कोई जानकारी फिलहाल सामने नहीं आई है लेकिन दर्शकों का उत्साह सातवें आसमान पर पहुंच चुका है।

Advertisement

Tags :
grehlakshmiHeera MandiHeeramandi TeaserHeeramandi Trailer
Advertisement
Next Article