For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

होली के रंगों से त्वचा को हो सकता है नुकसान, तो अभी से लगाना शुरू करें ये DIY ब्यूटी ऑयल: Holi 2024 Skin Care

11:30 AM Mar 24, 2024 IST | Pratima Singh
होली के रंगों से त्वचा को हो सकता है नुकसान  तो अभी से लगाना शुरू करें ये diy ब्यूटी ऑयल  holi 2024 skin care
Holi 2024 Skin Care
Advertisement

Holi 2024 Skin Care: रंगो और खुशहाली का त्योहार होली खेलना सभी को बेहद पसंद होता है और इस फेस्टिवल में हर तरफ रंगों और गुलाल की बारिश होती है। बच्चे हो या बूढ़े इस उत्सव को सभी बड़े ही उत्साह के साथ मनाते हैं। इस दिन तरह-तरह के पकवान बनाए और खाए जाते हैं और ढोल जगीरो के साथ लोग नाचते गाते हैं, लेकिन कई लोगों को होली में खेले जाने वाले पक्के रंगों से मुश्किलें बढ़ जाती हैं। दरअसल होली के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले रंगों में काफी मात्रा में केमिकल्स मिले होते हैं, जो स्किन और बालों को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। यही कारण है कि आजकल ज्यादातर लोग खुलकर होली नहीं खेल पाते हैं और अब लोग अपनी ब्यूटी के लिए काफी कॉन्शियस होने लगे हैं। इसलिए वे इस मौज मस्ती वाली त्यौहार का बिल्कुल भी मजा नहीं ले पाते हैं।

ऐसे में होली खेलने से पहले हम सभी को कुछ प्री सेलिब्रेशन पर जरूर ध्यान देना चाहिए। आप होली खेलने से पहले अपने फेस के साथ ही पूरी बॉडी पर ब्यूटी तेल अप्लाई कर सकते हैं, जिससे आपकी त्वचा को यह रंग कम नुकसान पहुंचा पाएंगे और इसे चेहरे पर लगाने से कलर्स स्किन पर टिक नहीं पाते हैं। तो चलिए ऐसे ब्यूटी तेल के बारे में जानते हैं जिन्हें आप होली में रंगों के नुकसान से बचने के लिए अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

Also read: समर सीजन में कूल और फंकी लुक के लिए ट्राई करें ये ट्रेंडिंग आई शैडो: Summer Cool Eye Shadow

Advertisement

Holi 2024 Skin Care
Tea Tree Oil For Skin

टी ट्री ऑयल में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं।

इसे बनाने के लिए दो बड़े चम्मच जोजोबा तेल, 6-7 बूंदे टी ट्री ऑयल, 2-3 बूंदे चंदन का तेल और एक बड़े चम्मच गुलाब के तेल की जरूरत होती है। ‌

Advertisement

इस होममेड तेल को बनाने के लिए सभी सामग्रियों को एक छोटे से बोतल में डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद बॉटल को शेक करें। अगर आप सोने से पहले इस होममेड ऑयल को अपने चेहरे पर लगाने पर आप देखेंगे कि सुबह आपकी त्वचा चमकदार, नमी युक्त और बेदाग नजर आएगी। इस तेल को लगाने से आपके चेहरे पर रंगों का असर नहीं दिखेगा।

Lavender Oil
Amazing Benefits Of Lavender Oil For skin

मुंहासे का इलाज के लिए लैवेंडर के तेल का कोई तोड़ नहीं है इसमें विटामिन और कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो बैक्टीरिया को मार सकते हैं और चेहरे पर होने वाले ब्रेकआउट को भी रोकने में मददगार होते हैं। इस तेल को लगाकर हम अपनी स्किन को गहराई से साफ कर सकते हैं और इसमें जमा गंदगी से भी छुटकारा पा सकते हैं।

Advertisement

इस फेस ऑयल को बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच बादाम का तेल, 10-12 बूंदे लैवंडर एसेंशियल ऑयल, दो बड़े चम्मच ऐलोवेरा जेल, पांच बड़े चम्मच संतरे का रस, दो बड़े चम्मच खीरे का रस और एक बड़ा चम्मच शहद की आवश्यकता होती है।

इसे बनाने के लिए एक खाली बोतल में संतरे का रस डाले और फिर इसमें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल के साथ ही सभी सामग्रियों को डालकर किसी स्टिक से मिक्स करें। रोजाना इस मिश्रण को त्वचा पर लगाने से आपकी स्किन बेदाग और चमकदार नजर आएगी।

  • - किसी भी तेल को क्रीम और लोशन के बाद ही लगाना सही माना जाता है। एक्सपर्ट की मानें, तो इस तरह के तेल को रात में सोने से पहले लगाना अधिक फायदे दे सकता है, लेकिन फेशियल ऑयल की कुछ बूंदे ही चेहरे पर लगाना ठीक माना जाता है।
  • - तो कोशिश करें कि इन ऑयल्स का इस्तेमाल रात में सोने से पहले करें। इसके साथ ही अगर आप इसे सुबह लगाना चाहते हैं तो इसे अप्लाई करने के बाद सनस्क्रीन जरूर अप्लाई करें और अगर आपको एक्ने की समस्या बनी रहती है तो आप इन्हें अपने चेहरे के ऑयली हिस्से यानी टी जोन पर लगाने से बचें। ‌
Advertisement
Tags :
Advertisement