For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

होली खेलने के बाद डैमेज हो गए हैं बाल? इन हेयर मास्क से करें रिपेयर: Holi Hair Care Tips 

06:00 PM Mar 08, 2023 IST | Nikki Mishra
होली खेलने के बाद डैमेज हो गए हैं बाल  इन हेयर मास्क से करें रिपेयर  holi hair care tips 
Advertisement

Holi Hair Care Tips: होली के रंगों की वजह से आपकी स्किन और बाल खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। दरअसल, अधिकतर लोग होली खेलेने के लिए मार्केट के रंगों का इस्तेमाल करते हैं, इन रंगों में कई तरह के केमिकल्स होते हैं, जिसकी वजह से आपके बाल डैमेज हो सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि होली के रंगों से आपके बाल डैमेज न हो, तो इसके लिए आप होली खेलने के बाद अपने बालों की केयर करें। बालों की केयर करने के लिए आप अपने बालों में कई तरह के हेयर मास्क लगा सकते हैं। इससे आपके बालों की खोई चमक वापस आ सकती है। आइए जानते हैं होली खेलने के बाद बालों की खोई चमक कैसे वापस लाएं?

यह भी देखे-होली के रंग से घर हो गया है गंदा, इन तरीकों से करें क्लीन

Holi Hair Care: एलोवेरा और दालचीनी का लगाएं हेयर मास्क

Holi Hair Care
Holi Hair Care with Aloe Vera

होली खेलने के बाद अगर आप चाहते हैं कि आपके बालों की खोई चमक वापस आए तो इसके लिए आप अपने बालों पर एलोवेरा और दालचीनी से बना हेयर मास्क लगाएं। यह आपके डैमेज बालों और कमजोर स्कैल्प को रिपेयर करने में मददगार हो सकती है। इससे बालों को झड़ने से भी रोका जा सकता है।

Advertisement

इस खास हेयर मास्क को तैयार करने के लिए सबसे पहले एक बड़ी सी कटोरी लें। इसमें 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल डालें। इसके बाद इसमें 1 छोटी सी चम्मच दालचीनी पाउडर डाल लें। इसके बाद सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। करीब 30 से 40 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को नॉर्मल पानी से धो लें। इससे आपके बाल हाइड्रेट रहेंगे। साथ ही आपके बालों की खोई चमक भी वापस आ सकती है।

केला और दही का हेयर मास्क

Holi Hair Care Tips
Banana and Curd Hair Mask

होली के केमिकलयुक्त रंगों की वजह से अगर आपके बाल खराब हो जाएं, तो इस स्थिति में अपने बालों पर केला और दही से बना हेयर मास्क लगाएं। यह हेयर मास्क आपके बालों को गहराई से पोषण प्रदान कर सकता है। साथ ही स्कैल्प को भी गहराई से पोषण प्रदान कर सकता है।

Advertisement

केला और दही का हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले 1 कटोरी में 1 केले को छिलकर इसे अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद डाल लें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाकर करीब करीब 30 मिनट के छोड़ दें। जब हेयर पैक सूख जाए, तो अपने बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे आपके बालों की डीप कंडीशनिंग हो सकती है।

होली खेलने के बाद बालों की खोई चमक को वापस लाने के लिए आप इन खास हेयर मास्क को बालों में लगा सकते हैं। हालांकि, इस बात का भी ध्यान रखें कि होली खेलने से पहले बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए होली खेलने से पहले आप अपने बालों की ऑयल मसाज करें। ऑयल मसाज के लिए आप कई तरह के तेल जैसे- बादाम तेल, नारियल तेल, ऑलिव ऑयल तेल का प्रयोग कर सकते हैं। इससे बालों को डैमेज होने से बचाया जा सकता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement