For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन 5 किचन इंग्रीएंट्स से चेहरे पर लौट आएगा पुराना निखार, दाग-धब्बे होंगे गायब, शीशे की तरह चमकेगी त्वचा: Home Remedies for Dark Spots

08:30 PM Jun 16, 2024 IST | Pratima Singh
इन 5 किचन इंग्रीएंट्स से चेहरे पर लौट आएगा पुराना निखार  दाग धब्बे होंगे गायब  शीशे की तरह चमकेगी त्वचा  home remedies for dark spots
Home Remedies for Glowing Skin
Advertisement

Home Remedies for Dark Spots: सुंदर दिखना तो सभी को पसंद है। अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए लोग क्या-क्या उपाय नहीं करते हैं। मुलायम, बेदाग और कोमल त्वचा (Glass Skin) पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं। हमारे घर के किचन में ऐसी बहुत सारी चीजें उपलब्ध होती हैं, जिनका इस्तेमाल करके हम अपने चेहरे को चमका सकते हैं। यह हमारे स्किन (Skin) के ऊपरी लेयर को ही नहीं बल्कि अंदरूनी सतह तक को हेल्दी बनाती हैं। इनका इस्तेमाल करने से डेड सेल्स रिमूव हो जाते हैं और त्वचा निखर जाती है। आईए जानते हैं उन घरेलू उपाय के बारे में जो चेहरे के गहरे से गहरे दाग धब्बों को भी ( Dark Spots Home Remedies) हटाने में मदद करते हैं।

Home Remedies for Dark Spots
diy papaya hacks to get Spotless skin

स्किन को एक्सफोलिएट करने में पपीता (Papaya Face Scrub) काफी असरदार होता है। पपीता को फेस मास्क और स्क्रब के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। पके पपीते के पेस्ट में एक चम्मच सूजी मिलाकर आप चेहरे को स्क्रब यानी एक्सफोलिएट कर सकते हैं। वहीं पपीते को पीसकर आप इसे फेस मास्क की तरह लगा सकते हैं।

Advertisement

कच्चे दूध (Raw Milk For skin) में लैक्टिक एसिड भरपूर मात्रा में पाई जाती है। कच्चा दूध लगाने से आप शीशे जैसी चमकदार त्वचा पा सकते हैं। यह एक बहुत अच्छा टोनर (Skin Toner) भी माना जाता है। कॉटन की मदद से आप कच्चे दूध को चेहरे पर लगा ले। 10 से 15 मिनट बाद आप ठंडे पानी से चेहरे को धो ले ऐसा रोज करने से आपके चेहरे के दाग धब्बे बिल्कुल हल्के हो जाएंगे और आपका खोया हुए निखार वापस मिल जाएगा।

कच्चा आलू चेहरे के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसका इस्तेमाल करने से चेहरा को बहुत रिलैक्स महसूस होता है। झुर्रियां और फाइन लाइंस को हटाने में यह असरदार है। डार्क सर्कल को दूर करने में भी इसका उपयोग किया जाता है। कच्चे आलू को छिलकर, धोकर इसे कद्दूकस कर लें। इसके बाद इसे अच्छे तरीके से निचोड़ लें। इस रस को फेंकना नहीं है बल्कि बाद में इसका प्रयोग करना है। बचे हुए आलू को आपको स्किन पर हाथों से रगड़ना है। इसका इस्तेमाल आप कॉटन की मदद से करें ।जब यह ड्राई हो जाए तो फिर इसे रस में डुबोकर दोबारा चेहरे पर लगाना है। इस काम को आप दिन में दो बार करें। कुछ ही दिनों में आपका चेहरा बेदाग और चमक जाएगा।

Advertisement

Haldi Face Pack For Instant Glow
Haldi Face Pack For Instant Glow

हल्दी का इस्तेमाल सब्जियों में तो किया ही जाता है क्योंकि यह हमारे इम्यून सिस्टम को बहुत मजबूत बनाता है। साथ ही हल्दी का इस्तेमाल हमारे चेहरे के काले दाग धब्बों को हटाने के लिए भी किया जाता है। एक कटोरी में 2 चम्मच हल्दी में नींबू का रस और दूध को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें।इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने के बाद 15 मिनट तक इस सूखने दें। उसके बाद आप पानी से अपना चेहरा धो लें। यह आपके चेहरे को बेदाग और चमकदार बनाएगा। अगर आपके चेहरे पर इनफेक्शंस की समस्या है तो उसे भी यह दूर करता है।

संतरे में विटामिन सी पाया जाता है यह हमारे शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है सिर्फ संतरा ही नहीं बल्कि संतरे के छिलके भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स में use होते हैं।संतरे के छिलके को सुखाकर इसका इस्तेमाल स्क्रब और फेस मास्क दोनों के रूप में कर सकते है संतरे के छिलके को अच्छे से सुखाकर उसका पाउडर बना ले अब इस पाउडर में दूध और शहद मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना ले इस पेस्ट को आप अपने फेस के कील, मुंहासे के दाग की जगह पर लगा दें ।सूखने के बाद आप इसे गुनगुने पानी से धो ले ।ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके चेहरे के दाग धब्बे हल्के होने लगेंगे और चेहरे की रंगत में निखार आएगा।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement