For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर के मंदिर की साफ-सफाई के लिए अपनाएं ये तरीका: Home Temple Cleaning

07:00 AM Mar 13, 2023 IST | Sonalika Arya
घर के मंदिर की साफ सफाई के लिए अपनाएं ये तरीका  home temple cleaning
Advertisement

Home Temple Cleaning: हम में से ज्यादातर लोग दिन की शुरुआत पूजा-पाठ के साथ करते है। हर किसी के घर में छोटा सा ही सही मंदिर जरुर होता है। जहां वो पूजा पाठ करता है। घर में पूजा पाठ करने से आपको अलग सुकून मिलता है। घर का वातावरण भी शुद्ध बन जाता है। सुबह दीपक लगाने, धूप बत्ती जलाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। घर पर रोजाना धूप दीपक जलाने से पूजा पाठ की जगह पर धुंआ-धूल जमा हो जाता है। ऐसे में पूजा घर की या यूं कह ले आपके घर के मंदिर की साफ-सफाई करना जरुरी हो जाता है। चलिए जानते है क्या है वो खास टिप्स, जिनसे आप अपने मंदिर को चमचमाता हुआ रख सकते है।

Home Temple Cleaning: मंदिर खाली कर लें

Home Temple
Home Temple Cleaning

मंदिर साफ करने के लिए सबसे पहले पूजा घर में रखी भगवान की मूर्तियों को वहां से हटाकर किसी सुरक्षित और साफ स्थान पर रखें। अगर आपका मंदिर लकड़ी का बना हुआ है, तो उसे साफ करने के लिए ऑलिव ऑयल और नींबू के रस से बने मिश्रण का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से लकड़ी पर चमक आती है। अगर आपका मंदिर मार्बल के पत्थर से बना हुआ है, तो उसे साफ करने के लिए पानी में सोडा मिलाकर सफाई करें।

भगवान की मूर्तियों की सफाई करें

Advertisement

भगवान की मूर्तियों पर जमी धूल की सफाई करने के लिए आप गंगा जल में नींबू का रस मिलाएं और नींबू के छिलके से मूर्तियों को रगड़कर साफ करें। ऐसा करने से भगवान की मूर्तियां चमक उठेंगी।

मंदिर के बर्तनों की सफाई

Advertisement

Home Temple Cleaning
Temple Utensil

मंदिर में रखे पीतल और तांबे के बर्तनों को सबसे पहले गर्म पानी में 30 मिनट के लिए भिगो दें। अब नींबू को काटकर उसपर नमक लगाकर इससे इन बर्तनों की सफाई करें ऐसा करने से आपके पूजा के बर्तन चमक जाएंगे।

मंदिर के कपड़े की सफाई

Advertisement

Temple Tips
Temple Clothes

मंदिर के कपड़ों पर भी ग्रीस और कार्बन के जिद्दी दाग लग जाते हैं। वैसे तो इन्‍हें छुड़ाने का सबसे आसान तरीका अल्‍कोहल होता है। मगर मंदिर से जुड़े सामान की सफाई में अल्‍कोहल का प्रयोग करना उचित नहीं समझा जाता है। इसलिए आप नींबू और सिरके की मदद से इन कपड़ों को साफ कर सकती हैं। इसके लिए गरम पानी में सिरका और नींबू का रस मिलाएं और 30 मिनट के लिए कपड़े को इस पानी में छोड़ दें और फिर रगड़ कर साफ कर लें।

इन टिप्स को अपनाकर आपके घर का मंदिर चमकता रहेगा और आप भी मन लगाकर भगवान की भक्ति में लीन हो सकेंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement