For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

'के' ब्यूटी ड्रामा की एक्ट्रेसेज जैसे शाइनी हो जाएंगे बाल, जब आप लगाएंगी ये 5 हेयर मास्क: Korean Hair Mask Remedy

02:00 PM Jun 18, 2024 IST | Ankita Sharma
 के  ब्यूटी ड्रामा की एक्ट्रेसेज जैसे शाइनी हो जाएंगे बाल  जब आप लगाएंगी ये 5 हेयर मास्क   korean hair mask remedy
Korean Hair Mask Remedy
Advertisement

Korean Hair Mask Remedy: रेशमी, चमकीले, लंबे, काले, घने बाल...हर महिला की चाहत होते हैं। लेकिन धूल, मिट्टी, प्रदूषण, खराब लाइफस्टाइल और खानपान ने बालों को रूखा, बेजान और पतला बना दिया है। अगर आप भी दिनों दिन अपने पतले और रूखे बालों के कारण परेशान हैं तो कुछ हेयर मास्क आपके बालों की चमक लौटा सकते हैं। कोरियन सीक्रेट्स इसमें आपके मददगार बन सकते हैं। खास बात यह है कि ये मास्क बनाना बहुत ही आसान है। ऐसे में अपनी बिजी लाइफस्टाइल के बीच भी आप इन्हें आसानी से लगा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ आसान और असरदार कोरियन और जापानी हेयर मास्क।

Korean Hair Mask Remedy
Avocado deeply moisturizes the hair.

यह शानदार हेयर मास्क आपके सूखे, बेजान और डैमेज बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। एवोकाडो बालों को गहराई से मॉइस्चराइज करता है। वहीं शहद बालों को भरपूर पोषण देता है और बालों की खोई हुई चमक लौटाता है।

Advertisement

सामग्री

एवोकाडो - आधा पीसा हुआ

Advertisement

शहद - 1 टेबलस्पून

जैतून का तेल - 2 टीस्पून

Advertisement

ऐसे बनाएं : सबसे पहले आप एवोकाडो का पेस्ट बना लें। अब इसमें शहद और जैतून का तेल मिला लें। आप चाहें तो जैतून की जगह नारियल तेल भी मिला सकते हैं। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प से लेकर बालों के आखिरी सिरे तक लगाएं। करीब 20 मिनट के लिए हेयर मास्क को सूखने दें। फिर शैंपू से बालों को वॉश कर लें।

अंडा और दही दोनों ही आपके बालों के लिए अच्छे हैं।
Both egg and curd are good for your hair.

अंडा और दही दोनों ही आपके बालों के लिए अच्छे हैं। यह मास्क प्रोटीन से भरपूर होता है जो बालों को मजबूत बनाता और उन्हें टूटने से बचाता है। दही बालों को अंदर से पोषण देता है और बालों को मॉइस्चराइज करता है। नींबू भी बालों को शाइन देता है।

सामग्री

अंडा - एक

दही - आधा कप

नींबू - आधा

ऐसे बनाएं : सबसे पहले आप एक बाउल में अंडे और दही को अच्छी तरह फेंट लें। अब इसमें आधे नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों में अच्छे से लगा लें। इस मास्क को कम से कम 30 मिनट तक बालों में रखें। इसके बाद आप शैंपू कर लें।

केला और नारियल बालों के लिए किसी सुपर फूड की तरह हैं।
Banana and coconut are like super foods for hair.

अगर आपके बाल काफी ड्राई हैं और उनका टेक्सचर घुंघराला होता जा रहा है तो आपको यह हेयर मास्क वीक में कम से कम दो बार लगाना चाहिए। केला और नारियल बालों के लिए किसी सुपर फूड की तरह हैं। यह बालों को नरम बनाते हैं और पोषण देकर उन्हें मजबूती देते हैं।

सामग्री

केला - एक पका हुआ

नारियल का तेल - एक टेबल स्पून

शहद - आधा टीस्पून

ऐसे बनाएं : केले और नारियल के तेल को अच्छी तरह मिला लें। फिर इसमें आधा टीस्पून शहद डालें। तैयार मास्क को अपने बालों पर लगाएं। स्कैल्प पर इसे लगाना ना भूलें। करीब आधा घंटा इसे सूखने दें। इसके बाद शैंपू कर लें।

कोरियन ब्यूटी में राइस वाटर को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है।
Rice water is considered very important in Korean beauty.

कोरियन ब्यूटी में राइस वाटर को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। स्किन के साथ ही राइस वाटर आपके बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है। अगर आप दोमुंह और डैमेज बालों से परेशान हैं तो राइस वाटर हेयर मास्क आपके लिए बेस्ट है। राइस वाटर आपके बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है।

सामग्री

चावल - 1 कप

पानी - 2 कप

ऐसे बनाएं : एक कप चावल को दो कप पानी में भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह, चावल को छान लें। कोशिश करें की इस दौरान हाथों से चावल को मैश भी करें। अब इस गाढ़े पानी इकट्ठा कर लें। चावल के पानी को अपने बालों पर लगाएं, जड़ों से लेकर सिरे तक। करीब 30 मिनट के लिए इस मास्क को सूखने दें। इसके बाद शैंपू से बालों को वॉश कर लें।

कोरिया  में ग्रीन टी लोगों की दिनचर्या में शामिल है। अगर आपके बालों में बहुत ज्यादा ऑयल रहता है तो यह हेयर मास्क आपको सप्ताह में दो बार लगाना चाहिए। ग्रीन टी आपके स्कैल्प का एक्स्ट्रा ऑयल निकाल देता है। इससे बालों में चमक आती है।

सामग्री

ग्रीन टी - एक टी बैग

गर्म पानी - आधा कप

अंडा - 1 पीला भाग

ऐसे बनाएं : सबसे पहले ग्रीन टी बैग को गर्म पानी में 5 मिनट के लिए भिगो दें। अब टी बैग को हटा दें और पानी को ठंडा होने दें। इसमें अंडे का पीला भाग डालें। अब इसे मास्क को अच्छे से मिलाएं और अपने स्कैल्प की अच्छे से मालिश करें। इस पानी को करीब 20 मिनट के लिए लगे रहने दें। इसके बाद शैंपू कर लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement