For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर पर ऐसे बनाएं मेकअप रिमूवर वाइप्स, इन टिप्स को करें फॉलो: Homemade Makeup Remover Wipes

04:45 PM Mar 03, 2024 IST | Swati Kumari
घर पर ऐसे बनाएं मेकअप रिमूवर वाइप्स  इन टिप्स को करें फॉलो  homemade makeup remover wipes
Advertisement

Homemade Makeup Remover Wipes: सुंदर दिखने के लिए महिलाएं मेकअप का इस्तेमाल करती है। जबकि मेकअप छुड़ाने के लिए ज्यादातर महिलाएं बाजार में मिलने वाले मेकअप रिमूवर वाइप्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इससे लगातार मेकअप छुड़ाने के कारण आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। इसके अलावा बाजार में मिलने वाले मेकअप रिमूवर वाइप्स आपके आंखों को अधिक नुकसान पहुंचाते हैं। क्योंकि महिलाएं अक्सर कॉटन बॉल में मेकअप रिमूवर लगाकर आंखों के नीचे रब करती हैं, मगर इससे न सिर्फ आंखों की स्किन डैमेज होने लगती है, बल्कि आपकी आंखों के आस-पास जलन भी शुरू हो जाती है। इसलिए आज हम आपको घर पर मेकअप रिमूविंग वाइप्स कैसे बना सकते है, उसके बारे में बताने वाले है।

Aloevera Makeup Remover Wipes

एलोवेरा त्वचा के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल लोग कई तरह से अपने चेहरे पर अप्लाई करते हैं। एलोवेरा सेर मेकअप रिमूवर वाइप्स बनाने के लिए आपको एक कटोरी में पानी लेना है। जिसमें आपको एलोवेरा जेल में लेना है। साथ ही उसमें ग्लिसरीन भी मिलाना है। जब इसका मिश्रण तैयार हो जाए तब आप इसे किसी डब्बे में भी भरकर रख सकते हैं। ध्यान रखें कि किसी डिब्बे में एलोवेरा और ग्लिसरीन डालने से पूर्व उसके अंदर कुछ कॉटन वाइप्स या कॉटन बॉल्स रख दें। इसके बाद जब भी आपको मेकअप उतारना हो तो आप उन कॉटन बॉल्स की मदद से अपनी त्वचा को साफ कर सकती हैं। इससे आपकी त्वचा को कोई हानि नहीं पहुंचेगी।

Also Read: आप ट्राई करें पिंक ब्लश मेकअप, पार्टनर हो जाएगा फिदा

Advertisement

Rose Water Home Made Makeup Remover Wipes

गुलाब जल और विटामिन ई कैप्सूल कई तरीकों से स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसका उपयोग आप मेकअप रिमूव करने के लिए भी कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले एक डिब्बे में आधा कप गुलाब जल लें। अब आधा चम्मच बादाम का तेल मिला लें। इसके साथ ही, आप दो विटामिन ई के कैप्सूल भी इसमें फोड़कर डाल दें और अब इन सामग्रियों को अच्छे से मिक्स कर लें। इसके साथ ही इसमें कुछ वाइप्स भी डुबो दें। जब भी आपको अपनी स्किन साफ करनी हो तब आप इन वाइप्स की मदद ले सकते है।

Jojoba Oil Makeup Remover Wipes

हमारी आंखें काफी सेंसिटिव होती है। इन्हें अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। इसके लिए आप जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल कर सकती है। जोजोबा ऑयल से मेकअप रिमूवर पाइप्स बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कटोरी में कुछ बूंदे जोजोबा ऑयल की डालें और उसके साथ गुलाब जल मिलाएं। अब इन दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाएं और एक डिब्बे में रख दें। अब कॉटन वाइप्स की मदद से अपने चेहरे को साफ कर लें। ये आपके आंखों को किसी प्रकार से नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement