For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अपनी स्कैल्प की केयर करने के लिए तैयार करें ये सीरम: Scalp Serum

02:00 PM May 16, 2024 IST | Mitali Jain
अपनी स्कैल्प की केयर करने के लिए तैयार करें ये सीरम  scalp serum
Scalp Serum
Advertisement

Scalp Serum: हेल्दी, शाइनी और मजबूत बाल पाने के लिए स्कैल्प हेल्थ का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। आमतौर पर, अपने बालों व स्कैल्प की केयर करने के लिए हम सभी कई तरह के फैन्सी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, आपको होममेड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने पर अधिक जोर देना चाहिए। ये होममेड प्रोडक्ट्स बालों व स्कैल्प पर हार्श नहीं होते हैं और आपके बालों व स्कैल्प की जरूरतों को पूरा करते हैं।

जब बात हेल्दी स्कैल्प की हो तो स्कैल्प सीरम का इस्तेमाल करना यकीनन एक अच्छा विचार है। सीरम ना केवल स्कैल्प के मॉइश्चर को बनाए रखने में मदद करते हैं, बल्कि इनके कारण स्कैल्प को कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं। जिससे वे अधिक हेल्दी बनते हैं। यूं तो आपको मार्केट में स्कैल्प सीरम आसानी से मिल जाएंगे, लेकिन वे काफी महंगे होते हैं। ऐसे में आप खुद घर पर ही स्कैल्प सीरम तैयार कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको घर पर स्कैल्प सीरम बनाने के तरीके के बारे में बता रहे हैं-

Also Read: ऑयली स्कैल्प की समस्या से हैं परेशान, तो दूर करने के लिए करें ये उपाय: Oily Scalp Remedies

Advertisement

    स्कैल्प सीरम के फायदे

    Scalp Serum
    Scalp Serum Benefits

    अगर आप स्कैल्प सीरम को अपने हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बनाते हैं तो इससे आपको कई फायदे मिल सकते हैं। मसलन-

    • सीरम में हाइड्रेटिंग तत्वों का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए, जब आप स्कैल्प सीरम का इस्तेमाल करते हैं तो यह स्कैल्प की नमी को बैलेंस तरीके से बनाए रखने में मदद कर सकता है। जिसके कारण आपको स्कैल्प में सूखापन, पपड़ीदारपन या खुजली आदि की शिकायत को रोकने में मदद मिलती है। 
    • स्कैल्प सीरम में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स के कारण आपकी स्कैल्प को पोषण मिलता है। ऐसे में ना केवल स्कैल्प हेल्थ में सुधार होता है, बल्कि इससे बालों की ग्रोथ भी अधिक बेहतर तरीके से होती है।
    • अगर आप स्कैल्प सीरम बनाते समय उसमें कैफीन या पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। जिसके कारण बालों के रोमों तक ऑक्सीजन और पोषक तत्व आसानी से पहुंचते हैं। इससे भी बालों व स्कैल्प हेल्थ को बढ़ावा मिलता है।
    • स्कैल्प सीरम में अगर एलोवेरा, कैमोमाइल या टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल किया जाए तो इससे स्कैल्प में होने वाली खुजली, रूसी या इचिंग आदि को कम किया जा सकता है।  
    • स्कैल्प सीरम स्कैल्प को यूवी विकिरण, प्रदूषण और अन्य पर्यावरणीय नुकसान से बचा सकते हैं।
    • कुछ सीरम स्कैल्प पर सीबम उत्पादन को रेग्युलेट करने में मदद कर सकते हैं। जिससे आपको बहुत अधिक ऑयली, ग्रीसी व चिपचिपी स्कैल्प की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

    एलोवेरा और आर्गन ऑयल की मदद से आप अपनी स्कैल्प के लिए सीरम बना सकते हैं। एलोवेरा के सूदिंग गुण आपकी स्कैल्प को खुजली व रूसी जैसी समस्याओं से राहत दिलाएंगे। इसके लिए आपको 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल और 1 बड़ा चम्मच आर्गन ऑयल की जरूरत होगी। आप एक कटोरे में एलोवेरा जेल और आर्गन ऑयल को अच्छे से मिक्स होने तक मिलाएं। तैयार सीरम को स्कैल्प पर लगाएं और हल्के से मालिश करें। इसे करीबन 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में, गुनगुने पानी से इसे धो लें।

    Advertisement

    Green Tea
    Scalp Serum

    जहां ग्रीन टी में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट बालों को लाभ पहुंचाते हैं, वहीं अतिरिक्त हाइड्रेशन के लिए आप इसमें ऑलिव ऑयल मिक्स करें। सीरम बनाने के लिए सबसे पहले एक कप ग्रीन टी तैयार करें। अब आप इस ग्रीन टी में एक बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल मिक्स करें। आप तैयार मिश्रण को अपनी स्कैल्प पर लगाकर कुछ मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। करीबन आधे घंटे तक इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी की मदद से बालों व स्कैल्प को वॉश कर लें।

    अगर आपकी स्कैल्प बहुत अधिक रूखी है तो ऐसे में आप कैस्टर ऑयल व लैवेंडर ऑयल की मदद से सीरम बनाएं। इसके लिए आपको दो बड़े चम्मच कैस्टर ऑयल और चार-पांच बूंदे लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की जरूरत होगी। सीरम बनाने के लिए एक साफ कंटेनर में कैस्टर ऑयल और लैवेंडर आवश्यक तेल मिलाएं। अब आप तैयार सीरम को अपने स्कैल्प पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में मसाज करें। आप इसे कम से कम एक घंटे के लिए छोड़ दें। अगर संभव हो तो आप इसे रात भर के लिए भी रख सकते हैं। अंत में, अपने बालों को अच्छी तरह धो लें।

    Advertisement

    Coconut Oil and Tea Tree Oil
    Coconut Oil and Tea Tree Oil

    टी ट्री एसेंशियल ऑयल अपने एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-फंगल गुणों के कारण आपकी स्कैल्प हेल्थ का अधिक बेहतर तरीके से ख्याल रखता है। आप इसमें नारियल तेल मिक्स करके घर पर ही स्कैल्प सीरम बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले  2 बड़े चम्मच नारियल तेल लेकर इसे पिघला लें। अब इसमें चार-पांच बूंदे टी ट्री एसेंशियल ऑयल की मिक्स करें। आप इसे अच्छी तरह मिलाएं और फिर तैयार सीरम को अपनी स्कैल्प पर लगाएं। अब आप इससे स्कैल्प की अच्छी तरह मसाज करें और करीबन एक घंटे के लिए छोड़ दें। अंत में, बालों को माइल्ड शैम्पू से क्लीन करें।

    Advertisement
    Tags :
    Advertisement