For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

हार्मोन डाइट है फायदेमंद, वजन कम करने के साथ इन समस्‍याओं से भी मिलेगा छुटकारा: Hormone Diet

हार्मोन वजन और शरीर संरचना में एक महत्‍वपूर्ण बदलाव का कारण बन सकता है।
07:30 AM May 17, 2023 IST | Garima Shrivastava
हार्मोन डाइट है फायदेमंद  वजन कम करने के साथ इन समस्‍याओं से भी मिलेगा छुटकारा  hormone diet
Diet For Weight Loss
Advertisement

Hormone Diet:  हमारे शरीर को बैलेंस करने और सुचारू रूप से चलाने में हार्मोन का विशेष योगदान होता है। हार्मोन वजन और शरीर संरचना में एक महत्‍वपूर्ण बदलाव का कारण बन सकता है। इन हार्मोन को बैलेंस करने के लिए आजकल एक डाइट काफी लोकप्रिय हो रही है जिसे हार्मोन डाइट या गैल्‍वेस्‍टर डाइट के नाम से जाना जाता है। ये डाइट वजन कम करने में भी सहायक भूमिका निभाती है। हार्मोन डाइट भूख के संकेतों को प्रभावित करती है जिससे शरीर की सूजन को कम करने में मदद मिलती है। हार्मोन डाइट एस्‍ट्राडियोल और प्रोजेस्‍टेरोन जैसे फीमेल हार्मोन को कंट्रोल करके वेट मेंटेन करती है। इस डाइट के माध्‍यम से आपको वजन कम करने के साथ डायबिटीज, हाई बीपी और कोलेस्‍ट्रॉल जैसी समस्‍याओं को कंट्रोल कर सकती है। आखिर ये हार्मोन डाइट क्‍या होती है चलिए जानते हैं इसके बारे में।

क्‍या है हार्मोन डाइट

Hormone Diet
what is hormone diet

हार्मोन डाइट एक साइंस बेस्‍ड लाइफस्‍टाइल प्‍लान है जो स्‍वस्‍थ वजन और तंदुरुस्‍ती को बनाए रखने में प्रभावी साबित होती है। डाइट प्‍लान 16/8 इंटरमिटेंट फास्टिंग शेड्यूल को फॉलो करती है। ये डाइट मेनोपॉज के दौरान वजन बढ़ने से संबंधित समस्‍याओं को कंट्रोल करने में मदद करती है। डाइट प्‍लान के दौरान कम खाने और अधिक एक्‍सरसाइज करने की सलाह दी जाती है। ये मांसपेशियों को बढ़ाने और शरीर की चर्बी कम करने के अलावा, नींद के पैटर्न में सुधार करता है। हार्मोन डाइट एंटी-इंफ्लेमेटरी कॉन्‍सेप्‍ट पर आधारित है जो विशेष रूप से महिलाओं को उनके स्‍वास्‍थ्‍य लक्ष्‍य तक पहुंचने में मदद करती है।

यह भी पढ़ेंः किस दिन कौनसा काम करने से मिलती है सफलता? जानें शास्त्रों में दर्ज ये बातें: Vastu Shastra

Advertisement

हार्मोन डाइट कैसे करती है वजन कम

हार्मोन डाइट को वजन घटाने से संबंधित माना गया है। ये आपके हार्मोन पर भी प्रभाव डाल सकती है। हार्मोन डाइट इंटरमिटेंट फास्टिंग को प्रमोट करती है। ये शरीर के वजन का 0.8 से 13 प्रतिशत तक फैट कम कर सकती है। वहीं आपके बॉडी मास इंडेक्‍स को औसतन 4.3 प्रतिशत कम कर सकता है। डाइट फॉलो करने के दौरान कम कार्ब का सेवन किया जाता है जिस वजह से वजन घटाना आसान हो जाता है। लेकिन इस डाइट को लंबे समय तक फॉलो नहीं किया जा सकता क्‍योंकि इससे शरीर में कुछ पोषक तत्‍वों की कमी हो सकती है।

ब्‍लड शुगर को नियंत्रित करती है

वजन कम करने के लिए हार्मोन डाइट
Regulates blood sugar

हार्मोन डाइट ब्‍लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। बहुत कम कार्बोहाइड्रेट वाले कीटोजेनिक डाइट और लाइफस्‍टाइल को बदलने से उन लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार होता है, जो मोटापे और टाइप 2 डायबिटीज से ग्रसित हैं।

Advertisement

सूजन को कम करे

सूजन आपकी इम्‍यून सिस्‍टम या इंफेक्‍शन के प्रति स्‍वाभाविक प्रक्रिया है। हालांकि पुरानी सूजन को डायबिटीज, हार्ट डिजीज और कैंसर जैसी कई स्‍वास्‍थ्‍य स्थितियों से जोड़ा गया है। इंटरमिटेंट फास्‍टिंग सूजन और ब्‍लड वैसल्‍स को बंद होने से रोकता है। इसके अलावा ये हार्ट, पार्किंसंस, मल्‍टीपल स्‍केलेरोसिस और फैटी लिवर जैसे विकारों को कम करता है।

हार्मोन डाइट में क्‍या करें शामिल

-बटर, ऑलिव ऑइल, कोकोनट ऑयल

Advertisement

-चिकन, फिश और अंडे

-फल और सब्जियां

-साबुत अनाज

-चीज, योगहर्ट और दूध

-मूंगफली, बादाम, पंपकिन और चिया सीड्स

Advertisement
Tags :
Advertisement