स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

ठंडा या गर्म, जानिए नहाने के लिए कौन-सा पानी है त्वचा के लिए फायदेमंद: Hot Shower Vs Cold Shower for Skin

08:30 PM May 26, 2023 IST | Nikki Mishra
Hot Shower Vs Cold Shower for Skin
Advertisement

Hot Shower Vs Cold Shower for Skin : शरीर की साफ-सफाई के लिए नियमित रूप से नहाना बहुत ही जरूरी होता है, लेकिन अक्सर हम इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि आखिर स्किन के लिए कौन से पानी से नहाना अच्छा होता है, ठंडा या गर्म? हालांकि, पानी का तापमान मौसम के अनुकूल इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन अगर आप इसे लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि कौन सा शॉवर स्किन के लिए अच्छा होता है, तो परेशान न हों। आज हम आपके मन में उठे सवालों के जबाव देंगे। आइए जानते हैं हॉट शॉवर और कोल्ड शॉवर से जुड़े कुछ अहम बातें-

Advertisement

नहाने के क्या फायदे होते हैं?

ठंड हो या फिर गर्म, हर सीज़न में नहाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। नियमित रूप से नहाने से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। आप रोजाना नहाते हैं, तो इससे काफी हद तक तनाव और चिंता को कम किया जा सकता है। साथ ही नहाने से शरीर के तापमान को रेगुलेट करने में मदद मिलती है। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरीके से होता है, जो जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने में असरदार है। 

Advertisement

Shower

ठंडे पानी से नहाने के फायदे

त्वचा और बालों के लिए ठंडे पानी से नहाने के फायदे

cold water benefits

ठंडे पानी से नहाने के नुकसान

ठंडे पानी से नहाने से स्वास्थ्य को कई फायदे होते हैं, लेकिन अगर आप बीमार हैं या सर्दी, बुखार या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं, तो ठंडे पानी से नहाना आपके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है क्योंकि आपके लक्षणों को अधिक बढ़ा सकता है। 

Advertisement

साथ ही, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ठंडे पानी से नहाने से प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती हैं। ऐसे में ठंडे पानी से नहाने से आपके शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता कमजोर पड़ती है। 

Advertisement

Cold Water Disadvantage

गर्म पानी से नहाने के फायदे

गर्म पानी से नहाने के नुकसान

गर्म पानी आपकी स्किन के सीबम परत को नुकसान पहुंचाता है, जो आपकी त्वचा की ऊपरी परत में नमी और कैराटिन कोशिकाओं को बनाए रखने में मदद करता है। ऐसी स्थिति में कोशिकाओं की नमी को लॉक करना मुश्किल हो जाता है। 

अगर आप रोजाना गर्म पानी से नहाते हैं, तो इससे स्किन काफी ज्यादा ड्राई हो जाती है। ऐसे में स्किन पर सूजन, जलन जैसी परेशानियां भी होने की संभावना रहती है। गर्म पानी आपकी स्किन की गुणवत्ता के लिए फायदेमंद नहीं माना जाता है। साथ ही यह हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। 

क्या ठंडे पानी से नहाना त्वचा के लिए अच्छा होता हैं?

गर्म पानी की तुलना में ठंडे पानी से नहाना त्वचा के लिए अधिक फायदेमंद होता है। दरअसल, गर्म पानी से नहाने से आपकी सीबम की परत को नुकसान पहुंचता है, जिससे त्वचा नमी खोने लगती है। ऐसे में ड्राई स्किन की परेशानी होने की संभावना बढ़ जाती है, जिसकी वजह से स्किन में खुजली, रैशेज़, लालिमा जैसी दिक्कत हो सकती है। ऐसे में आप कह सकते हैं कि स्किन के लिए गर्म पानी की तुलना में ठंडे पानी नहाना अधिक फायदेमंद होता है। 

क्या कोल्ड शॉवर, हॉट शॉवर से बेहतर है?

त्वचा और बालों को अगर आप ध्यान रखते हैं, तो कोल्ड शॉवर हॉट शॉवर की तुलना में बेहतर होता है। क्योंकि इससे स्किन और बालों पर चमक आती है। साथ ही यह आपके पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करता है। वहीं, अगर आपको सर्दी-जुकाम की परेशानी बनी रहती है, तो इस स्थिति में कोल्ड शॉवर आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। ऐसी स्थिति में हॉट शॉवर ही आपके लिए अच्छा विकल्प है। 

नमक के पानी से नहाने के फायदे

नमक के पानी से नहाने से मांसपेशियों को रिलैक्स महसूस होता है। साथ ही यह कमर और घुटनों के दर्द को कम कर सकता है। स्किन पर होने वाली खुजली को शांत करने के लिए भी आप नमक के पानी से नहा सकते हैं। यह डैंड्रफ को भी कम कर सकता है। 

इतना ही नहीं, नमक के पानी से नहाने से आपकी स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग होती है। अगर आप अपनी स्किन को गहराई से क्लीन करना चाहते हैं, तो सप्ताह में कम से कम 2 बार नमक के पानी से नहाएं।

रोज नहाने के नुकसान

यदि आप रोजाना नहाते हैं, तो इससे आपकी त्वचा ड्राई हो सकती है। साथ ही स्किन में काफी ज्यादा इरिटेट की परेशानी होने की संभावना रहती है। अगर आपकी स्किन पहले से काफी ज्यादा ड्राई है,  तो इस स्थिति में रोजाना नहाने से आपकी स्किन की खुजली बढ़ सकती है। 

साथ ही इससे स्किन का बेरियर डैमेज हो जाता है, जिससे स्किन में बैक्टीरिया पनपने का खतरा रहता है। साथ ही चोट लगने पर इन्फेक्शन को बढ़ावा मिलता है। इतना ही नहीं, अगर आप रोजाना नहाते हैं, तो इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी प्रभावित होती है, जिसकी वजह से आप जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं। 

क्या कोल्ड शॉवर सोरायसिस के लिए अच्छा है?

गर्म पानी की तुलना में कोल्ड शॉवर स्किन के लिए अच्छा होता है। क्योंकि अगर आप एक्जिमा या सोरायसिस जैसी स्किन संबंधी परेशानियों में गर्म पानी से नहाते हैं, तो आपकी स्थिति अधिक बिगड़ सकती है। ऐसी स्थिति में खुजली बढ़ने का खतरा अधिक हो जाता है। इसलिए सोरायसिस मरीजों के लिए कोल्ड शॉवर अच्छा विकल्प है। 

क्या ठंडे पानी से नहाने से त्वचा में कसाव आता है?

ठंडे पानी से नहाने से स्किन के पोर्स को बंद करने में मदद मिलती है, जो आपकी स्किन पर कसाव लाने में मददगार होता है। साथ ही इससे आपकी स्किन की चमक भी अच्छी होती है। ऐसे में अगर आप गर्मियों के दिनों में अपनी स्किन पर कसाव लाना चाहते हैं, तो ठंडे पानी से ही अपना चेहरा क्लीन करें।

ठंडा और गर्म, दोनों ही शॉवर आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी होते हैं। हालांकि, अगर आप स्किन की बात करें, तो ठंडा पानी आपकी स्किन के लिए अधिक हेल्दी होता है। वहीं, गर्म पानी से स्किन के सेल्स डैमेज हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में आप कह सकते हैं कि ठंडा शॉवर स्किन के लिए अधिक बेहतर हो सकता है। हालांकि, किसी भी शॉवर को लेने से पहले मौसम, उम्र और अपनी शारीरिक स्थिति पर जरूर ध्यान दें।

FAQ | क्या आप जानते हैं

गर्मी में ठंडे पानी से नहाने के फायदे

गर्मी में अगर आप ठंडे पानी नहाते हैं, तो इससे आपको गर्मी से राहत मिलती है। साथ ही यह गर्मियों के दिनों में पसीने से होने वाली खुजली को शांत कर सकता है। साथ ही सुबह के समय होने वाले आलस को कम करता है। ठंडे पानी से अगर आप गर्मी में नहाते हैं, तो इससे मांसपेशियों को आराम भी मिलता है।

ठंडे पानी में पैर रखने के फायदे

ठंडे पानी में पैर रखने से आपको रिलैक्स फील होता है। साथ ही यह एनर्जी को बढ़ावा देता है। इतना ही नहीं, ठंडे पानी में पैर रखने से शरीर की विषाक्तता भी कम होती है।

सर्दी में कैसे पानी से नहाना चाहिए?

सर्दियों के मौसम में आपको न तो अधिक गर्म और न ही अधिक ठंडे पानी से नहाना चाहिए। इस मौसम में आपको हल्के गुनगुने पानी से नहाने की सलाह दी जाती है।

क्या कोल्ड शॉवर ऑयली स्किन के लिए अच्छे होते हैं?

ठंडे पानी से नहाना आपकी ऑयली स्किन के लिए अच्छा होता है। क्योंकि इससे स्किन के पोर्स बंद होते हैं, जिससे स्किन से अतिरिक्त तेल बाहर नहीं आता है। ऐसे में आपकी स्किन की रंगत में भी सुधार आता है।

क्या ठंडा पानी आपकी त्वचा को सुखा सकता है? / क्या हॉट शॉवर आपकी त्वचा के लिए खराब है?

ठंडा पानी स्किन को ड्राई नहीं करता है, क्योंकि इससे पोर्स बंद होते हैं, जो सीबम के उत्पादन को लॉक करते हैं। इससे स्किन की नमी को लंबे समय तक बरकरार रखने में मदद मिलती है। हालांकि, गर्म पानी से नहाने से आपकी स्किन जरूर ड्राई हो सकती है।

क्या हॉट शॉवर मुंहासों को कम करता है?

ठंडे पानी से नहाने से स्किन के रोम छिद्रों में कसाव आता है, जो सीबम के उत्पादन को कम करता है। ऐसे में मुंहासे पैदा होने वाले बैक्टीरिया का उत्पादन कम होता है, जिससे मुंहासों की परेशानी कम की जा सकती है।

Tags :
Cold Showercold waterCold Water benefitsgrehlakshmiHot Vs Cold Water Bath
Advertisement
Next Article