For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बालों की ग्रोथ के लिए लगाएं यह 1 तेल, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल का सही तरीका: Rosemary Oil For Hair Growth

Does rosemary oil work for hair growth: आजकल लोग बालों की ग्रोथ के लिए क्या-क्या नहीं करते, इसके बाद भी बालों से जुड़ी समस्याएं कम होने का नाम ही नहीं लेती। बहुत ज्यादा केमिकल वाले प्रोडक्ट के इस्तेमाल से बालों का झड़ना भी शुरु हो जाता है। आजकल के गलत लाइफस्टाइल की वजह से बालों की ग्रोथ रुकने की समस्या काफी आम हो चुकी है। ऐसे में आप रोजमेरी ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। रोजमेरी ऑयल को सेहत और स्किन के अलावा बालों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है।
06:30 PM Jul 08, 2024 IST | Nikki Kumari
बालों की ग्रोथ के लिए लगाएं यह 1 तेल  जानें इसके फायदे और इस्तेमाल का सही तरीका  rosemary oil for hair growth
how do I use rosemary oil for hair growth benefits and uses
Advertisement

Rosemary Oil For Hair Growth: आजकल लोग बालों की ग्रोथ के लिए क्या-क्या नहीं करते, इसके बाद भी बालों से जुड़ी समस्याएं कम होने का नाम ही नहीं लेती। बहुत ज्यादा केमिकल वाले प्रोडक्ट के इस्तेमाल से बालों का झड़ना भी शुरु हो जाता है। आजकल के गलत लाइफस्टाइल की वजह से बालों की ग्रोथ रुकने की समस्या काफी आम हो चुकी है। ऐसे में आप रोजमेरी ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। रोजमेरी ऑयल को सेहत और स्किन के अलावा बालों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है।

इसके इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ बेहतर होती है। इस तेल के इस्तेमाल से रुख-सूखे बालों में भी फिर से जान आ सकती है। इसके अलावा इससे जड़ से नए बाल उगना भी शुरु हो सकते हैं। आइए जानते हैं रोजमेरी ऑयल के फायदों और इस्तेमाल के तरीकों के बारे में-

Also read: बालों का झड़ना होगा कम, आज ही दूर करें लाइफस्टाइल से जुड़ी ये 5 बुरी आदतें, वरना हो जाएंगे गंजे: Hair Fall Causes

Advertisement

रोजमेरी ऑयल के फायदे

रोजमेरी ऑयल में विटामिन A, B, C, D2, D3 और फैटी एसिड जैसे गुण पाए जाते हैं। रोजमेरी ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्कैल्प को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा इस तेल में सोडियम, पोटैशियम, जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे गुण पाए जाते हैं।

बालों की ग्रोथ होगी डबल

Rosemary Oil For Hair Growth
Hair growth will double

बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए आप नारियल तेल के साथ रोजमेरी ऑयल को मिलाकर लगा सकते हैं। इस तेल में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो बालों की ग्रोथ को प्रमोट करते हैं।

Advertisement

बालों का झड़ना रोके

अगर आपके बाल हद से ज्यादा झड़ते हैं और आप हर तरह के प्रोडक्ट और ट्रीटमेंट लेने के बाद भी इस समस्या से निकल नहीं पा रहे हैं, तो आपको रोजमेरी ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके इस्तेमाल से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इससे बालों की जड़ों को सही पोषण मिलता है, जिससे बालों का झड़ना कम होता है।

डैंड्रफ की होगी छुट्टी

dandruff will go away
dandruff will go away

स्कैल्प में संक्रमण होने पर बालों में डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। इससे बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। इसके लिए आपको हफ्ते में कम से कम 2 बार बालों और स्कैल्प पर रोममेरी ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपका स्कैल्प हेल्दी रहेगा। इसके अलावा इससे बालों का टेक्स्चर भी बेहतर होता है।

Advertisement

रोममेरी बालों में कैसे लगाएं-How to apply rosemary to hair

हेयर क्लींजर के तौर पर लगाएं

मेथी के बीजों को रातभर पानी में भिगोएं। इसके बाद इसके गरम होने पर इसमें रोजमेरी की पत्तियां डाल लें। इसे पकाने के बाद ठंडा कर लें। इसके बाद इसमें रोजमेरी ऑयल मिलाएं। इसे स्प्रे बॉटल में भरकर रोजाना अपने बालों की जड़ों पर लगाएं। इससे हेयर फॉल कम होगा और बालों की ग्रोथ भी अच्छी होगी।

रोममेरी हेयर मास्क लगाएं

Apply Rosemary Hair Mask
Apply Rosemary Hair Mask

1 चम्मच रोज़मेरी ऑयल में 2 चम्मच नारियल का तेल मिला लें। इसके बाद इसमें एलोवेरा जेल मिलाकर बालों पर लगाएं और फिर एक हॉट टावल से बालों को ढक लें। इसे 1 घंटे लगाने के बाद बालों को किसी भी माइल्ड शैंपू की मदद से धो लें। इससे बाल घने और मजबूत होंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement