For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

प्रोफेशनल लाइफ की वजह से बिगड़ रही है मैरिड लाइफ? तो इन 5 टिप्स से करें खुद को बैलेंस: Balancing Personal and Professional Life

balance between personal and professional life: शादी हर किसी की जिंदगी का एक बड़ा फैसला होता है। वहीं, जो लड़कियां वर्किंग हैं, उनके लिए अपने करियर को साथ लेकर चलते हुए अपने शादीशुदा रिश्ते को बनाए रखना एक बहुत बड़ा चैलेंज होता है। कई बार लोग अपनी मैरिड लाइफ और प्रोफेशनल लाइफ को साथ में बैलेंस नहीं कर पाते। इससे रिश्तों में खटास आने लगती है।
03:30 PM Jul 09, 2024 IST | Nikki Kumari
प्रोफेशनल लाइफ की वजह से बिगड़ रही है मैरिड लाइफ  तो इन 5 टिप्स से करें खुद को बैलेंस  balancing personal and professional life
How do you balance personal and professional life to maintain marriage life
Advertisement

Balancing Personal and Professional Life: शादी हर किसी की जिंदगी का एक बड़ा फैसला होता है। वहीं, जो लड़कियां वर्किंग हैं, उनके लिए अपने करियर को साथ लेकर चलते हुए अपने शादीशुदा रिश्ते को बनाए रखना एक बहुत बड़ा चैलेंज होता है। कई बार लोग अपनी मैरिड लाइफ और प्रोफेशनल लाइफ को साथ में बैलेंस नहीं कर पाते। इससे रिश्तों में खटास आने लगती है।

अगर आप नहीं चाहते कि आपका रिश्ता आपकी प्रोफेशनल लाइफ की वजह से खराब हो, तो आपको कुछ खास टिप्स की मदद लेनी चाहिए। इन टिप्स की मदद से आप अपने लाइफ के दोनों जरूरी पहलूओं को बैलेंस कर सकेंगे। आइए जानें प्रोफेशनल और मैरिड लाइफ को कैसे बैलेंस करें?

Also read: नई शादी के बाद जरूर अपनाएं ये 5 खास टिप्स, मैरिड लाइफ बहुत खूबसूरत: Relationship Tips

Advertisement

एक-दूसरे को दें समय

Balancing Personal and Professional Life
give each other time

आज के भागदौड़ भरे जीवन में, प्रोफेशनल लाइफ और मैरिड लाइफ के बीच संतुलन बनाए रखना एक बड़ी चुनौती बन गया है। ऐसे में आपको टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान देना होगा। अपनी प्रोफेशनल और मैरिड लाइफ दोनों के लिए सही वक्त निकालें। अपनी सभी जिम्मेदारियों को समझें। किसी को भी कम ना समझें। दोनों ही आपके लिए जरूरी हैं।

खुलकर बात जरूर करें

अपने पार्टनर से अपनी हर परेशानी को लेकर खुलकर बात जरूर करें। अक्सर जो कपल्स एक-दूसरे से बात नहीं करते और बातें शेयर नहीं करते, उनके बीच दूरियां आने लगती हैं। ऐसे में अपनी प्रोफेशनल लाइफ में आने वाली प्रॉबलम्स को भी आप अपने पार्टनर के साथ शेयर करें। इससे आप दोनों मिलकर भी इस परेशानी को हल कर सकते हैं।

Advertisement

कामों को बांटें

share the work
Set your goals to avoid confrontation

अगर आप घर के काम अकेले करते हैं, तो इससे आप अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बैलेंस नहीं कर पाएंगे। ऐसे में जरूरी है कि दोनों लोग मिलकर सभी काम करें। अगर आप दोनों वर्किंग हैं, तो घर के काम भी आप दोनों को मिलकर करने चाहिए। इससे आप दोनों एक-दूसरे को टाइम दे पाएंगे और पार्टनर को इससे काफी अच्छा भी फील होगा।

छुट्टियों पर जाएं

पार्टनर के साथ समय बिताने के लिए और पर्सनल लाइफ को हैपी रखने के लिए साथ में वक्त गुजारें। इसके लिए हर थोड़े दिन में आपको अपने पार्टनर के साथ घूमने के लिए बाहर जाना चाहिए। इससे आप दोनों एक-दूसरे के साथ हर थोड़े दिन में क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते हैं। इससे आपको अपनी लाइफ को सही तरह से बैलेंस करने में मदद मिल सकती है।

Advertisement

तनाव से दूरी बनाए रखें

keep away from stress
keep away from stress

अक्सर वर्क लाइफ का स्ट्रेस घर में निकल जाता है। इसकी वजह से लोग चिड़चिड़े हो जाते हैं और अपने पार्टनर पर भी चिल्लाने लगते हैं। इससे आपकी मैरिड लाइफ खराब हो सकती है। ऐसे में अपने आप को स्ट्रेस फ्री रखें, वरना आप भारी परेशानी में भी पड़ सकते हैं। खुद को शांत रखने के लिए योग करें। हमेशा खुश रहने के तरीके खोजें और पार्टनर को भी खुश रखें।

अपनी बाउंड्री निर्धारित करें

आपका पार्टनर आपकी प्रोफेशनल लाइफ में बाधा ना बने, इसके लिए आपको अपनी बाउंड्री निर्धारित करनी होगी। इससे उन्हें आपके काम से किसी तरह की दिक्कत ना हो। इस तरह से आप अपनी दोनों लाइफ को बनाकर रख पाएंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement