For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

कितना असली है आपकी थाली में मौजूद पनीर, यहां जानिए असली और नकली की पहचान: Check Purity of Paneer

09:30 AM Jun 20, 2024 IST | Pinki
कितना असली है आपकी थाली में मौजूद पनीर  यहां जानिए असली और नकली की पहचान  check purity of paneer
Check Purity of Paneer
Advertisement

Check Purity of Paneer: शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का सबसे उत्तम स्त्रोत पनीर है। सुपरफूड कहे जाने वाले इस पनीर से हमारे देश में कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं जिन्हें हर व्यक्ति बड़े ही चाव से खाता है। न सिर्फ हेल्दी खानपान वाले लोग पनीर का सेवन करते हैं बल्कि फिटनेस फ्रिक लोग भी पनीर को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं। बढ़ती उम्र में हम बच्चों को कच्चा पनीर खिलाते हैं, जो उनके लिए फायदेमंद साबित होता है। वजह है पनीर में पाए जाने वाले पोषक तत्व।

पनीर में प्रोटीन, विटामिन डी, विटामिन बी, कैल्शियम, फॉस्फोरस और सेलेनियम नामक एंटी ऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कैंसर और आर्थराईटिस जैसी बिमारियों से बचाव करते है और साथ ही हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। ऐसे में क्या आप जानते हैं शरीर के फायदे के लिए खाया जा रहा पनीर कितना शुद्ध है। क्या कभी पनीर खाते हुए आपके मन में सवाल उठता है कि आपका ये पनीर कितना असली है और कितना नकली। आज हम इस आर्टिकल में आपको पनीर की शुद्धता की पहचान करने के तरीकों के बारे में बताएंगे।

Also read: फ्रूट्स एंड पनीर का हेल्दी कॉम्बो है फ्रूट्स इन पनीर ग्रेवी…सीखें रेसिपी

Advertisement

स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक है नकली पनीर

Check Purity of Paneer
Fake cheese is very dangerous for health

दरअसल, हाल ही में राजस्थान के बयाना से प्रशासन ने भारी मात्रा में सिंथेटिक पनीर जब्त किया। साथ ही उस सामग्री को भी पकड़ा जिससे ये सिंथेटिक पनीर बनाया जाता था। इस तरह के नकली पनीर को बनाने के लिए पाम ऑयल और यूरिया जैसे पदार्थों का इस्तेमाल किया जाता हैं। ऐसे में नकली पनीर का सेवन करने से न सिर्फ आपको पेट संबंधी बीमारियां होने लगती हैं बल्कि अन्य कई समस्याएं आपके अंदर घर कर जाती हैं।

कैसे करें नकली और असली पनीर की पहचान?

  • टिप्स -1 पनीर के छोटे से टुकड़े को प्लेट में रखकर उसको उंगली की टिप्स से आगे की तरफ हल्का दबाएं, अगर पनीर आसानी से बिखर गया तो ये असली पनीर है।
  • टिप्स-2 पनीर की शुद्धता को जांचने के लिए पनीर को उबालकर उसमें आयोडिन टिंचर की कुछ बूंदे डालें, यदि पनीर नीले रंग में बदल जाता है तो ये पनीर नकली है।
  • टिप्स-3 बाजार से लाये गए पनीर के एक कोने पर थोड़ी सी हल्दी डालकर कुछ देर के लिए रख दें, यदि पनीर का रंग हल्दी डाली गई जगह पर लाल हो गया है तो ये पनीर मिलावटी है।
  • टिप्स-4 पनीर को हल्का उबालकर उसपर सोयबीन का पाउडर डालें, अगर पनीर रंग बलता है तो ये पनीर भी नकली है।
  • टिप्स-5 पनीर का छोड़ा से टुकड़ा तोड़कर पानी में डालें, अगर वो टुकड़ा तैरने लगता है और टूटता नहीं है तो वो पनीर अशुद्ध है।

पनीर खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • खुला पनीर खरीदते समय उसका छोटा सा टुकड़ा चखकर जरूर देखें। अगर पनीर स्वाद में खट्टा या अजीब लगे तो उस पनीर को न खरीदेM जो पनीर मुंह में डालते ही घुलने लगे वो पनीर शुद्ध होगा।
  • पैक पनीर को खरीदते हुए पैकेट पर सभी जानकारियां और एक्सपायरी डेट जरूर देखें।
  • बाजार में मिलने वाले पनीर के दाम के मुकाबले रेडी या ठेली पर मिल रहे सस्ते पनीर को खरीदने से बचें।
Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement