For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ऑयली स्किन वाली लड़कियां इस तरह करें मेकअप, काम आएंगी स्टेप बाई स्टेप गाईड : Makeup for Oily Skin

05:30 PM Jul 03, 2024 IST | Pratima Singh
ऑयली स्किन वाली लड़कियां इस तरह करें मेकअप  काम आएंगी स्टेप बाई स्टेप गाईड   makeup for oily skin
Makeup For Oily Skin Step By Step
Advertisement

Makeup for Oily Skin: मेकअप करना भला किस लड़की को नहीं अच्छा लगता। क्योंकि मेकअप किसी भी चेहरे की सुंदरता को कई गुना अधिक बढ़ा सकता है। लेकिन जिनकी त्वचा ऑयली होती है उनकी स्किन पर मेकअप बड़ी ही मुश्किल से टिकता है। तैलिय त्वचा वाली महिलाओं को काफी कॉम्प्लिकेशंस का सामना करना पड़ता है। ऑयली स्किन पर मेकअप करते समय कई तरह की चुनौतियां आती हैं, जैसे- मुंहासे, एक्ने की समस्या बेहद आम है।

ऑयली स्किन वाले लोगों को अपनी स्किन के हिसाब से ही कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स खरीदना चाहिए। इसके साथ ही मेकअप करने से पहले अपनी स्किन को अच्छे से तैयार करना भी जरूरी होता है। ऑयली स्किन पर मेकअप फैलने से बचाने के लिए कुछ खास तकनीक का इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में अगर आपकी स्किन भी ऑयली है तो मेकअप करने से पहले आप कुछ टिप्स को अपनाएं और मेकअप के अच्छे रिजल्ट पाने के लिए जरूरी स्टेप्स फॉलो करें।

Advertisement

Makeup for Oily Skin-Beauty Tips CTM cleansing toning moisturizing  for oily skin
Beauty Tips CTM cleansing toning moisturizing for oily skin

मेकअप करने से पहले त्वचा को साफ करना सबसे पहला और जरूरी स्टेप होता है। अगर आपकी त्वचा पर मुंहासे और एक्ने की समस्या बनी रहती है तो ऐसी स्किन के लिए मेडिकेटेड क्लींजर या सही फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए। स्किन को मेकअप के लिए तैयार करने के लिए आपको क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग का स्टेप फॉलो करना चाहिए। ऑयली स्किन के लिए सैलिसिलिक एसिड वाला क्लींजर का इस्तेमाल करें, जिससे आपकी स्किन से एक्स्ट्रा तेल खत्म होगा। इसके साथ ही स्किन में नमी बनाए रखने के लिए जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।इससे स्किन पर कम तेल नजर आएगा।

बेहतर मेकअप लुक पाने के लिए कभी भी बिना प्राइमर इस्तेमाल किए चेहरे पर कॉस्मेटिक प्रोड्क्ट्स अप्लाई ना करें। सीटीएम के बाद चेहरे पर ऑइली स्किन के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्राइमर का उपयोग करें। क्योंकि प्राइमर आपकी स्किन से निकलने वाले सीबम को नियंत्रण में रखता है और यह त्वचा पर आने वाले तेल को भी कंट्रोल करता है। प्राइमर लगाने से स्किन इन्फेक्शन से भी बचाव होता है।

Advertisement

त्वचा पर मुंहासे और दाग धब्बे छुपाने के लिए फाउंडेशन का इस्तेमाल जरूरी होता है। ऑयली स्किन पर मेकअप करने से पहले हाथों पर थोड़ा सा फाउंडेशन लें और इसको दाग धब्बों या पिंपल एरिया पर अप्लाई करें लेकिन फाउंडेशन का शेड आपकी त्वचा के रंग से थोड़ा हल्का हो। अब फाउंडेशन लगाकर इसे हाथों से धीरे-धीरे थपथपाएं और इसके बाद अपना दूसरा फाउंडेशन और कॉम्पैक्ट पाउडर चेहरे पर लगाएं। एक बात आपको और ध्यान में रखना है कि ऑयली स्किन के लिए कभी भी क्रीम बेस्ड फाउंडेशन का प्रयोग ना करें। बेहतर रिजल्ट के लिए फाउंडेशन अप्लाई करने के बाद ब्लेंडर से उसे ब्लेंड करें।

oily skin makeup long lasting tips
oily skin makeup long lasting tips

फाउंडेशन लगाने के बाद ज्यादातर महिलाएं कॉम्पैक्ट पाउडर अप्लाई करती हैं लेकिन ऑइली स्किन है तो ऐसा ना करके आप साधारण पाउडर को अपने फाउंडेशन के ऊपर लगा सकती है। यह आपके मेकअप बेस को स्मूथ बनाने में मदद कर सकता है। लेकिन ज्यादा पाउडर का इस्तेमाल न करें। वरना यह आपके पूरे लुक को बिगाड़ सकता है।

Advertisement

ऑयली स्किन या पिंपल वाली स्किन के लिए आप पाउडर ब्लड का इस्तेमाल कर सकती हैं। अपने मुंहासे को छिपाने के लिए ब्लश को चीक बोंस और उसके थोड़ा नीचे अप्लाई करें। पहले उंगलियों की मदद से ब्लशर लागाएं। इसके बाद ब्रश से इसे ऊपर की ओर ब्लेंड करें।

मेकअप कंप्लीट करने के बाद लास्ट में लिप मेकअप और आई मेकअप करें और इसके बाद सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करना बिल्कुल ना भूलें। क्योंकि यह आपके मेकअप को लॉन्ग लास्टिंग बनाता है और मेकअप प्रोडक्ट्स को स्मज होने से बचाता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement