For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

स्टेप बाई स्टेप गाईड की मदद से घर पर बड़ी ही आसानी से करें पार्लर जैसा मैनीक्योर: Manicure at Home

07:30 PM Jul 05, 2024 IST | Pratima Singh
स्टेप बाई स्टेप गाईड की मदद से घर पर बड़ी ही आसानी से करें पार्लर जैसा मैनीक्योर  manicure at home
how to do manicure at home
Advertisement

How to do Manicure at Home: हर लड़की अपनी पूरी पर्सनालिटी को एनहांस करना चाहती है लेकिन हर किसी के पास पार्लर जाने का समय और पैसा नहीं होता है। वहीं कई महिलाओं के नाखून (Dry Nails tips)जल्दी गंदे नजर आने लगते हैं और वहां के आसपास का एरिया ड्राई नजर आने लगता है, जिसकी वजह से उनको जल्दी-जल्दी मेनिक्योर करवाने की जरूरत पड़ती है, जो बाहर काफी महंगा पड़ता है। इसलिए, अगर आप खुद को पैंपर करने के लिए घर पर मैनीक्योर (manicure) करना चाहती हैं और अपने हाथों की खूबसूरती बरकरार रखना चाहती हैं तो कुछ सरल उपकरणों और तकनीकों के साथ हेल्दी-चमकदार नाखून पा सकती हैं। आज हम आपके लिए बेहतरीन स्टेप बाई स्टेप गाइड (Step by step nail care) लेकर आए हैं, जिसे फॉलो करके आप खुद से मैनीक्योर कर सकती हैं। मैनिक्योर करने के लिए आपके पास आवश्यक सामग्री, जैसे नेल फाइल, क्यूटिकल रिमूवर, क्यूटिकल पुशर, नेल पॉलिश रिमूवर, नेल बफर, कॉटन पैड, बेस कोट, टॉपकोट और नेल पॉलिश जरर होने चाहिए।

Manicure at Home-The Best Ways to Remove Nail Polish
The Best Ways to Remove Nail Polish

सबसे पहले अपने नाखूनों पर लगी नेल पॉलिश को हटाएं। नेल पॉलिश रिमूव करनेने के लिए नॉन-एसीटोन नेल पॉलिश रिमूवर और कॉटन पैड का यूज करें। दरअसल, ये नाखूनों के आस-पास की त्वचा को ड्राई नहीं करते हैं। एसीटोन बेस्ड नेल पॉलिश रिमूवर बहुत तेज़ी से काम करते हैं, लेकिन ये आपके नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Advertisement

अपने नाखूनों को काटने के लिए नेल क्लिपर का इस्तेमाल करें। उन्हें बहुत छोटा न काटें। शेप देने के लिए नेल फाइल का इस्तेमाल करें। अपने नाखूनों को फाइल करते समय, ज्यादा जोर ना लगाएं। उन्हें बहुत छोटा फाइल करने से बचें और खुरदुरे किनारों को ही चिकना करें। लेकिन नाखूनों को बहुत चिकना न करें वरना नेल पॉलिश आपके नाखूनों पर नहीं चिपकेगी।

एक बड़े कटोरे में गर्म पानी भरें। फिर इसमें बेबी शैम्पू या माइल्ड क्लींजर मिक्स करके अपने हाथों को 5 मिनट के लिए भिगोएं। क्यूटिकल्स भिगने के बाद नर्म हो जाते हैं, जिससे गंदगी और डेड सेल्स ढीली हो जाती हैं। नाखूनों और उनके आस-पास की त्वचा को साफ करने के लिए सॉफ्ट नेल ब्रश का इस्तेमाल करें। नाखूनों के नीचे खुरचना न भूलें। फिर नाखूनों को पोंछकर क्यूटिकल पुशर से क्यूटिकल्स को धीरे से पीछे की ओर धकेलें। बहुत ज़्यादा दबाव न डालें क्योंकि इससे क्यूटिकल्स बहुत अंदर की ओर जा सकते हैं और आपके नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे आपको इंफेक्शन होने की संभावना भी बढ़ जाएगी।

Advertisement

how to Moisturize Cuticles & Nails
how to Moisturize Cuticles & Nails

अब अपने हाथों पर हैंड मॉइस्चराइजर से मसाज करें। अपनी उंगलियों और नाखूनों के आस-पास के एरिया पर खास ध्यान दें। यदि आप चाहें, तो मॉइस्चराइजर लगाने से पहले अपने हाथों को 30 सेकंड के लिए गर्म पानी में भिगो सकती हैं।

अगर आपके नाखूनों पर बहुत ज़्यादा मॉइश्चराइज़र लगा है तो नेल पॉलिश उन पर नहीं चिपकेगी। एक कॉटन पैड या क्यू-टिप से नाखूनों पर थोड़ा सा नेल पॉलिश रिमूवर लगाएं और उससे अपने नाखूनों को पोंछ लें।

Advertisement

बेस कोट नेल पॉलिश को लंबे समय तक टिकाए रखने में मदद करता है।बेस कोट के रूप में साफ नेल पॉलिश का इस्तेमाल करें। आप अपनी नेल पॉलिश के रंग को हाइलाइट करने के लिए सफ़ेद या पीले नेल पॉलिश का भी यूज कर सकती हैं।

बेस कोट सूख जाने के बाद, इसके ऊपर अपनी फेवरेट नेल पॉलिश की एक पतली परत अप्लाई करें। थोड़ी देर बाद दूसरा कोट भी लगा लें। अपने मैनीक्योर को सेफ रखने के लिए एक ट्रांसपैरेंट टॉपकोट जरूर अप्लाई करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement