For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

नई जैसी चमकेगी किचन, 5 मिनट में दूर होंगे चिकनाई के जिद्दी दाग, आज ही अपनाएं ये तरीके

09:50 PM Jun 05, 2024 IST | Ankita Sharma
नई जैसी चमकेगी किचन  5 मिनट में दूर होंगे चिकनाई के जिद्दी दाग  आज ही अपनाएं ये तरीके
Advertisement

आपकी ​किचन चाहे कितनी भी मॉडर्न स्टाइल की क्यों न हो, उसकी दीवारों पर लगे चिकनाई के दाग उसकी शोभा बिगाड़ ही देते हैं। तेल, छोंक, घी, सब्जी के ये दाग चाहकर भी पूरी तरह से साफ नहीं होते। इन जिद्दी दागों के कारण किचन अनहाइजीनिक सी नजर आती है। कई बार तो ये चिकनाई इतनी जम जाती है कि बदबू आने लगती है। गैस के पास से लेकर एग्जॉस्ट फैन तक दीवारों पर जमी चिकनाई हर महिला के लिए एक परेशानी है। अगर आप भी किचन की इन चिकनी, गंदी दीवारों से परेशान हैं तो आज हम आपको बताते हैं, ​इन्हें साफ करने के कुछ आसान उपाय। इन टिप्स एंड ट्रिक्स से मिनटों में चिकनाई और दाग दीवारों से गायब हो जाएंगे और आपकी किचन नई जैसी नजर आने लगेगी।

किचन में सबसे ज्यादा गंदगी जमती है गैस के सामने वाली टाइल्स पर।
In the kitchen, most dirt accumulates on the tiles in front of the gas stove.

किचन में सबसे ज्यादा गंदगी जमती है गैस के सामने वाली टाइल्स पर। इसे हटाने के लिए सोडा और सिरका दोनों ही आपके बड़े काम आ सकते हैं। इसके लिए आप एक मग गर्म पानी लें, उसमें दो टी स्पून सोडा और इतनी ही मात्रा में ​सफेद सिरका मिला लें। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स कर लें। एक अच्छा स्क्रबर लें, उसे इस मिश्रण में डालें और इससे टाइल्स साफ करें। आप देखेंगे कि टाइल्स से चिकनाई अपने आप गायब हो जाएगी। ध्यान रखें, चिकनाई और दाग हटाने के बाद टाइल्स को साफ गुनगुने पानी से भी वॉश करें। ऐसा करने से टाइल्स की चिपचिपाहट भी दूर हो जाएगी।

Advertisement

अगर आपकी रसोई में सफेद टाइल्स लगे हैं तो इन्हें साफ करने के लिए आप ब्लीच का यूज भी कर सकती हैं। इससे सफेद टाइल्स नई जैसी चमक उठेंगी। इसे यूज करना भी काफी आसान है। आप एक मग गर्म पानी में तीन ढक्कन ब्लीच डालकर एक घोल तैयार कर लें। चाहे तो इसमें एक टीस्पून वॉशिंग पाउडर भी मिला लें। अब टाइल्स से धूल हटाएं और फिर इस घोल में एक स्पंज को भिगो लें। इसके बाद इससे टाइल्स साफ करें। टाइल्स की चिकनाई और दाग दोनों साफ हो जाएंगे। आखिर में टाइल्स को एक साफ कपड़े से पोंछना न भूलें।

नींबू एक शक्तिशाली क्लीनर है, यह गंदगी और चिकनाई को काटता है। ऐसे में आप इससे किचन की गंदी टाइल्स को चमका सकते हैं। इसके लिए एक मग गर्म पानी में एक बड़े नींबू का रस, दो टीस्पून सिरका, दो टीस्पून लिक्विड डिशवॉशर और दो टीस्पून सफेद नमक मिला लें। बस मिनटों में तैयार है आपका होममेड टाइल क्लीनर। अब इस मिश्रण से आप टाइल्स को साफ करें। नींबू, सिरका, लिक्विड डिशवॉशर और नमक गंदगी को पूरी तरह से हटा देंगे। इसके बाद एक साफ कपड़े से टाइल्स को साफ कर लें।

Advertisement

अक्सर टाइल्स के साथ ही इनके बीच के गैप में भी गंदगी जम जाती है, जिसे हटाना और भी ​मुश्किल होता है। ऐसे में इसे साफ करने के लिए आप एक पुराने टूथब्रश और टूथपेस्ट का यूज करें। ब्रश में सफेद टूथपेस्ट लगाएं और उससे टाइल्स के बीच का गैप साफ करें। बिना किसी मेहनत के टाइल्स के बीच लगी व्हाइट सीमेंट पर फिर से पहली जैसी चमक आ जाएगी।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement