For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सफेद मोजे पर कीचड़ का दाग लगा हुआ इस तरह से करें साफ: White Socks Cleaning

11:30 AM Jun 03, 2024 IST | Anjali Mrinal
सफेद मोजे पर कीचड़ का दाग लगा हुआ इस तरह से करें साफ  white socks cleaning
White Socks Cleaning
Advertisement

White Socks Cleaning: जब हम सफेद मोजे पहनते हैं तो वह बहुत ही ज्यादा गंदे हो जाते हैं लेकिन जब कीचड़ का दाग लग जाता है तो हमें हमेशा ऐसा ही लगता है कि हमें सफेद नए मोजे खरीदने पड़ेंगे। हालांकि सफेद मोजे की भी सही तरीके से अगर सफाई की जाए तो वह पूरी तरह से साफ हो जाते हैं। इसके लिए कुछ ट्रिक की जानकारी होनी चाहिए।

अगर आपको भी उन ट्रिक के बारे में जानकारी है तो आप सफेद मोजे को पूरी तरह से साफ कर सकते हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ आसान से हैक्स बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप अपने सफेद मोजे को पहले की तरह साफ बना सकते हैं और बिल्कुल नया कर सकते हैं।

Also read : इस आसान हैक्स को अपनाकर बिना प्रेस दूर करें कपड़ों की सिलवटें

Advertisement

ब्लीचिंग पाउडर से करें सफाई

White Socks Cleaning
bleaching powder

अगर आप अपनी सफेद मोजे को साफ करना चाहते हैं और दाग को निकालना चाहते हैं तो इसके लिए आप ब्लीचिंग पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप ब्लीचिंग पाउडर का इस्तेमाल करेंगे तो इससे मिनट में ही मोजे पूरी तरह से साफ हो जाएंगे। इसके लिए आपको करना क्या है एक मग में गर्म पानी लेना है अब इसमें थोड़ा सा ब्लीचिंग पाउडर डालना है। इसके बाद दाग वाले हिस्से को इस पानी में डुबोकर लगभग आधे घंटे के लिए रख दे। इसके बाद नार्मल पानी की मदद से मोजे को पूरी तरह से साफ कर ले।

गर्म पानी और बेकिंग सोडा से करें सफाई

Baking soda ang hot water
Baking soda ang hot water

अगर आप अपने सफेद मोजे को साफ करना चाहते हैं तो इसके लिए गर्म पानी और बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके जरिए कीचड़ वाले मोजे जल्दी से साफ हो जाते हैं और इसमें ज्यादा मेहनत भी नहीं लगती है। सबसे पहले आपको गर्म पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा डाल लेना है। अब उसमें मोजे को डालकर कुछ देर के लिए रख दे। कुछ देर के बाद मोजे को निकालना और उसे नॉर्मल पानी की मदद से साफ कर ले। अगर आप ऐसा करते हैं तो मोजे पर मौजूद गंदगी पूरी तरह से निकल जाती है।

Advertisement

रबिंग अल्कोहल से करें सफाई

Rubbing alcohol
Rubbing alcohol

सफेद मोजे से कीचड़ का दाग निकालने के लिए रबिंग अल्कोहल बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके लिए आपको एक मग में पानी लेना है और उसमें रबिंग अल्कोहल के साथ थोड़ा सा नींबू का रस मिलाना है। इसके बाद इस मिश्रण में आपको मोजे को डालकर रखना है। कुछ देर के लिए आप मोजे को इसमें रखकर छोड़ दें। अब हाथ से रगड़े और थोड़ी देर के बाद मोजे निकाल कर साफ पानी से धो ले। इस तरह से आपके मोजे पूरी तरह से साफ हो जाते हैं।

अगर आपको सफेद मोजे ज्यादा इस्तेमाल करने का शौक है लेकिन वह अक्सर ही गंदी हो जाते हैं तो आप भी इस तरीके से उनको अच्छी तरह से साफ कर सकते हैं। यह कुछ ऐसी बेहतरीन ट्रिक होते हैं जिसके जरिए आपके मोजे फटाफट से साफ हो जाते हैं और इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है। इसीलिए अगर आप भी अपने सफेद मोजों को साफ करना चाहते हैं तो इन ट्रिक को जरूर इस्तेमाल करें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement