For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

लव मैरिज के लिए माता-पिता को कैसे राजी करें: Convince Parents for Love Marriage

08:00 PM Jun 19, 2024 IST | Nidhi Goel
लव मैरिज के लिए माता पिता को कैसे राजी करें  convince parents for love marriage
Convince Parents for Love Marriage
Advertisement

Convince Parents for Love Marriage: आजकल के जमाने में लव मैरिज आम बात है लेकिन अभी भी कुछ परिवार ऐसे है जहां लव मैरिज को सही नहीं माना जाता। उनके हिसाब से माता-पिता ही अच्छा रिश्ता ढूंढ सकते हैं। ऐसे में उन परिवार में जब लव मैरिज की बात की जाती है तो उन्हें मनाना बेहद मुश्किल हो जाता है। देखा जाए तो आजकल लव मैरिज का काफी अधिक ट्रेंड है ऐसे में युवा वर्ग सोच समझकर ही अपना पार्टनर चुनते है। इसलिए परिवार को भी युवा वर्ग को समझने की कोशिश करनी चाहिए। और यदि आपके मां बाप इस रिश्ते को इंकार कर रहे हैं तो आईए जानें उन्हे कैसे मनाएं।

Also read: हिन्दू विवाह के 8 प्रकार, जानिए धर्मशास्त्रों में किसे मिली उच्च मान्यता: Hindu Wedding Types

माता-पिता के साथ समय बिताएं

अक्सर माता-पिता को जब पता चलता है कि उनका बच्चा किसी रिलेशनशिप में है तो उनको अहसास होने लगता है कि उनका बच्चा उनसे दूर हो रहा है। और वह इस रिलेशनशिप को बर्दाश्त नहीं कर पाते है। वे इस रिश्ते को जल्दी से स्वीकार नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आप माता-पिता के दोस्त बने उनके साथ समय बिताएं। जिससे उनको अहसास हो सके कि आपके साथी के आने के बाद भी आपका उनसे इसी तरह रिश्ता बना रहेगा।

Advertisement

किसी खास को बताएं

यदि आपको लगता है कि आप अपने माता पिता को शादी के बारे में नहीं बता पाएंगे तो ऐसे में आप किसी और का भी सहारा ले सकते है जो समझदारी से आपके माता-पिता को आपके रिश्ते के बारे में बताएं। इससे आपको ये फायदा होगा कि आपके माता-पिता को संकेत मिल जाएगा कि आपने अपना जीवनसाथी पसंद कर रखा है। फिर वे खुद ही आपसे इस बारे में चर्चा कर सकते हैं।

पार्टनर से परिवार की मुलाकात

जब आपको लगे कि आपके माता-पिता इस रिश्ते को जानना चाहते है साथ ही आपको कुछ सकारात्मकता का अहसास हो रहा है। तब आप अपने पार्टनर को परिवार से मिलवाएं। जिससे वे एक दूसरे को समझ सके। माता-पिता समझ सकें कि आपका पार्टनर अपने बारे में कुछ बताएं। कि वह कहां रहता है या फिर उसके माता-पिता क्या करते हैं।

Advertisement

खुशनुमा माहौल का इंतजार करें

pleasant weather
wait for pleasant weather

जब आपको लगे कि घर में एक खुशनुमा माहौल है और आपके माता-पिता इस बात को समझ सकेंगें। ऐसे में उन्हे बताएं कि आप लव मैरिज करना चाहते है। लेकिन आप सभी की रजामंदी चाहिए। आप माता-पिता को पर कुछ भी थोंपे नहीं या फिर धमकी न दें। उन्हे प्यार से समझाएं तो वह जरूर आपकी बात को समझेंगे।

मां बाप को समझाने की कोशिश करें

जब आपको लग रहा है कि माता-पिता आपके पार्टनर से मिले बिना ही इस रिश्ते को मना कर रहे है तो आप उन्हे समझाएं कि वे एक बार उससे मिलें पहले से ही किसी नतीजे पर न पहुंचें। साथ ही अपने पार्टनर की खूबियों के बारे में बताएं कि क्यों वह आपके लिए सही है। और इस परिवार के लिए सही है। लेकिन धैर्य से ही उनसे बात करें।

Advertisement

कुछ सफल लव मैरिज के उदाहरण

यदि आपके माता-पिता को लगता है कि लव मैरिज सही नहीं है तो उनको कुछ ऐसे कपल के उदाहरण देंजिन्होंने लव मैरिज की है साथ ही उनकी लव मैरिज काफी सफल और बढ़िया से चल रही है। लव मैरिज के कुछ प्रभावी फायदों के बारे में बताएं जिससे पेरेंटस आप पर भरोसा करने लगें। उन्हे थोड़े-थोड़े दिनों में इसके फायदों के बारे में अवगत करवाएं।

नकारात्मक लोगों से बनाएं दूरी

आपने देखा होगा कि कुछ लोग इस तरह के होते है जो दूसरों के घरों में आग लगाना जानते है ऐसे में आप ऐसे लोगों से दूर रहें उन्हे भनक तक नहीं लगे कि आपको कोई पसंद है या फिर आप रिलेशनशिप में है। क्योंकि वे रिश्ता होने से पहले ही उसे बिगाड़ देंगे। और आपके मां बाप को भड़काएंगे।

आप खुद इस काबिल होने चाहिए

यदि आप स्वयं अपने पैरों पर खड़े नहीं है साथ ही मां बाप के उपर पूरी तरह से डिपेंड है तो आपको शादी के बारे में अभी सोचना नहीं चाहिए। ऐसे में आप अपने मां बाप और अपने पार्टनर को धोखा दे रहे हैं। जरूरी है कि पहले आप स्वयं की जिम्मेदारी उठाने के काबिल बन जाओ। तभी मां बाप से शादी के बारे में बात करें। जिससे उन्हे यकीन हो जाएं कि उनके बच्चे ने जरूर कुछ सही फैसला लिया होगा अपने पार्टनर को चुनने में।

पार्टनर के परिवार से मुलाकात

शादी का रिश्ता सिर्फ पार्टनर के बीच ही नहीं होता है ये तो दो परिवार के बीच भी होता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने पार्टनर के माता-पिता से अपने माता-पिता को जरूर मिलवाएं। जिससे वे आपस में बातचीत कर सकें। और एक दूसरे को समझने की कोशिश कर सकें। साथ ही आगे क्या फैसले लेना है कैसे शादी को करना है और भी सभी बातों को वे एक दूसरे से कर सकें।

जल्द ही अपने रिश्ते के बारे में माता-पिता को बताएं

Tell your parents about your relationship soon
Tell your parents about your relationship soon

कई बार देखने में आता है कि जैसे ही बच्चे शादी लायक हो जाते है तो माता-पिता रिश्तेदारों या दोस्तों में बच्चे के रिश्ते के बारे में बात करने लगते है। ऐसे में यदि उन्हे पता ही नहीं है कि उनका बच्चा किसी और को पसंद कर चुका है। तो उन्हे बेहद दुख होता है। तो उन्हें समय रहते हुए बता दें। जिससे वे आपके रिश्ते को समझ कर उसको अपना सके। ऐसा नहीं कि यदि आप किसी विश्वास से उन्हें अपने रिश्ते के बारे में बताएंगे तो वे समझेंगे नहीं। वे जरूर आपके फैसले की कदर करेंगे और उसे अपनाएंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement