For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मेकअप करने नहीं आता है? बिगिनर्स ट्राई करें स्टेप बाई स्टेप गाईड: Makeup For Beginners

05:00 PM Jul 05, 2024 IST | Pratima Singh
मेकअप करने नहीं आता है  बिगिनर्स ट्राई करें स्टेप बाई स्टेप गाईड  makeup for beginners
How To Apply Makeup For Beginners
Advertisement

How To Apply Makeup For Beginners: क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आपने बड़ी मेहनत से अपने चेहरे पर मेकअप लगाया लेकिन आपके मेकअप का रिजल्ट वैसा नहीं आया जैसा आपने सोचा था। दरअसल, मेकअप लगाना एक कला है, जो आपके चेहरे की खूबसूरती को बढ़ा देती है लेकिन कई बार गलत तरीके किया गया मेकअप आपके पूरे लुक का हुलिया बिगाड़ सकता है। मेकअप करने के कुछ जरूरी नियम है, जिनका पालन करने से आपको परफेक्ट लुक मिल सकता है। मेकअप लगाने का एक सही क्रम होता है, जिसके बारे में सही जानकारी होनी जरूरी है। अगर आपको भी सही तरीके मेकअप लगाने या इसे सीखने का शौक है तो आप यहां स्टेप बाय स्टेप मेकअप गाइड की मदद से बेहतरीन मेकअप कर सकती हैं।

Makeup For Beginners-Ultimate Guide for Skin Care CTM Routine
Ultimate Guide for Skin Care CTM Routine

मेकअप ऐसी त्वचा पर बहुत कमाल का नजर आता है जो नेचुरली चिकनी और मॉइश्चराइज्ड होती है। कुल मिलाकर अच्छी क्वालिटी वाली स्किन पर मेकअप बढ़िया दिखता है। इसलिए स्किन को हाइड्रेट रखना जरूरी है। इसके लिए रोज रात को सोने से पहले क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग जरूर करें। मेकअप करने से पहले सीटीएम की प्रक्रिया पूरी करें ताकि मेकअप के लिए आपकी स्किन तैयार हो सके। मेकअप आपके चेहरे को ड्राई न कर सके इसके लिए हाइड्रेटिंग मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही सेहतमंद चीज खाएं और भरपूर पानी का सेवन करें।

Advertisement

अगर आप चाहती हैं कि आपके चेहरे पर किया गया मेकअप पूरे दिन फ्रेश और लॉन्ग लास्टिंग रहे तो प्राइमर का इस्तेमाल जरूर करें। -प्राइमर आपके चेहरे के पोर्स को हल्का दिखाने में मदद करता है। यह आपकी स्किन को मेकअप के लिए इवन कैनवस बनाता है। प्राइमर फाइन लाइंस और स्किन पोर्स को चिकना करने में मददगार होता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो हमेशा मैट या जेल फिनिश प्राइमर ही चुनें। ‌

प्राइमर के बाद चेहरे पर फाउंडेशन का इस्तेमाल किया जाता है। अपनी स्किन को स्पॉटलेस और एक समान दिखाने के लिए पहले फाउंडेशन को थोड़े मात्रा में लगाना शुरू करें। फाउंडेशन का ऐसा शेड चुनें, जो आपकी रियल स्किन से मैच करता हो। गलत शेड चुनने से आपका लुक अजीब या भद्दा दिख सकता है। ऑयली स्किन वाली लड़कियों को मैट फिनिश फाउंडेशन का इस्तेमाल करना चाहिए।

Advertisement

Ultimate Step-by-Step Makeup Tutorial
Ultimate Step-by-Step Makeup Tutorial

आंखों के नीचे के काले घेरे या पिंपल्स के निशान को छुपाने के लिए कंसीलर सबसे अच्छा विकल्प होता है। अपनी आंखों के नीचे ट्रायंगल शेप में कंसीलर की कुछ बूंदों से लाइन क्रिएट करें और इसके बाद ब्लेंडर से इसे ब्लेंड करें। कंसीलर को लिप्स के आसपास भी अप्लाई कर सकते हैं।

चेहरे को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने के लिए ब्लश की हल्की सी लाली गलों के ऊपर अप्लाई करें। इसे लगाने से पहले एक बात ध्यान रखें कि ब्रश पर आपको हल्का सा ब्लश लेना है और इसे झटक कर झाड़ लेना है। फिर गाल के ऊपरी हिस्से पर ब्रश को ले जाते हुए ब्लश अप्लाई करें।

Advertisement

 How to Apply eye Makeup Step by Step
How to Apply eye Makeup Step by Step

आंखों का मेकअप करने के लिए कपड़ों से मैच करता हुआ आईशैडो पैलेट में से एक पिग्मेंट चुनें। आप चाहे तो शिमरी शेड या गोल्डन शेड किसी भी आउटफिट के लिए चुनकर आई लीड पर अप्लाई कर सकती हैं। वहीं ड्रैमेटिक लुक के लिए डीप कलर आईशैडो को आई क्रिज से स्टार्ट करके कॉर्नर तक ले जाकर ब्लेंड करें। इसके बाद आई लाइन, काजल और मस्करा लगाएं।

लिपस्टिक लगाने की भी एक कला है। ज्यादातर लड़कियां सीधे लिपस्टिक को होठों पर लगा लेती है लेकिन अगर आप लिपस्टिक लगाने से पहले लिप लाइनर लगाती हैं तो इसके कई फायदे हैं। इससे रंग फैलने या लिपस्टिक होठों के बाहर नहीं जाती है। अपनी लिपस्टिक के समान शेड का लिप लाइनर चुनें और अपने लिप्स पर लाइन क्रिएट करें। इससे होंठ भरे भरे नजर आते हैं और एक आकर्षक लुक मिलता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement