For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गुड़हल पर रोज खिलेंगे 100 से भी ज्यादा फूल, पौधे में तुरंत डालें किचन में रखी ये फ्री की चीज: Fertilizer for Hibiscus Plant

05:30 PM Jun 27, 2024 IST | Pratima Singh
गुड़हल पर रोज खिलेंगे 100 से भी ज्यादा फूल  पौधे में तुरंत डालें किचन में रखी ये फ्री की चीज  fertilizer for hibiscus plant
home made Best fertilizer for hibiscus Plant
Advertisement

Best Fertilizer for Hibiscus Plant: जिन लोगों को बागवानी (Gardening Tips) पसंद होती है। वह अपने बाग में गुड़हल का फूल जरूर लगाते हैं। गुड़हल का पौधा (.Hibiscus plant) एक धार्मिक पौधा है। माना जाता है कि माता दुर्गा को यह फूल बहुत प्रिय है। पूजा पाठ के लिए भी लोग अपने घर में गुड़हल का पौधा लगाते हैं। गुड़हल के पौधे में कई गुण पाए जाते हैं। यह हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही साथ हमारे त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी इससे दूर होती हैं। आयुर्वेद (Ayurveda) में गुड़हल के फूलों की चाय (Hibiscus Tea Recipe) पीना शरीर के लिए अच्छा बताया गया है। यह कई वैरायटी के होते हैं लेकिन कई बार गुड़हल के पौधों में फूल न आने की समस्या भी हो जाती है। ऐसे में हम जरूरत से ज्यादा ध्यान पौधों पर देते हैं, जो इनके लिए कभी-कभी नुकसानदेह भी हो सकता है।

गुड़हल के फूलों में 100 से अधिक फूल उग आएंगे। अगर आप हमारे द्वारा बताए गए इन खादों को गुड़हल के पौधे में डालेंगे।आपकी किचन से वेस्ट प्रोडक्ट (kitchen waste fertilizer) के रूप में फेंके जाने वाले केले के छिलके और प्याज के छिलकों से बनने वाले खाद का इस्तेमाल गुड़हल के पौधे में फूल लाने के लिए बेहद असरदार है।

Advertisement

Fertilizer for Hibiscus Plant-How to make Onion Peel Fertilizer
How to make Onion Peel Fertilizer

आमतौर पर सभी के किचन में सुबह-शाम प्याज के छिलके कूड़े दान में फेंके जाते हैं। हालांकि अधिकतर लोगों को यह बात पता नहीं होती कि प्याज के छिलके बड़े ही काम के होते हैं। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर और आयरन जैसे महत्वपूर्ण मिनरल्स पाए जाते हैं। इन प्याज के छिलकों को फेंकने की बजाय आप इनका खाद बनाकर गुड़हल के पौधे में डालें।अवश्य ही इसका इस्तेमाल करने से आपके गुड़हल का पौधा फूलों से लद जाएगा।

सबसे पहले आपको 4 से 5 मुट्ठी प्याज के छिलके को इकट्ठा कर लेना है। इन छिलकों को आप 1 लीटर ठंडे पानी में मिलाकर 2 दिन के लिए ढक कर रख दें। इसे अपने घर के बाहर ही रखें वरना घर में दुर्गंध फैल सकती है। दो दिन बाद इस पानी में से छिलके को निकाल लें और पानी को गुड़हल के पौधे की जड़ में डालें। जड़ के नजदीक की मिट्टी को चाकू या खुरपी की मदद से ढीली कर लें ताकि प्याज का पानी मिट्टी के अंदर तक पहुंचे।

Advertisement

Banana Peel Fertilizers for the Gardening
Banana Peel Fertilizers for the Gardening

केला खाकर हम छिलके को फेंक देते हैं लेकिन यह जानना भी जरूरी है कि केले के छिलके में बहुत सारे खनिज तत्व पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल कर बनाए जाने वाले खाद के उपयोग से हम गुड़हल के पौधे में बहुत सारे फूल ला सकते हैं। केले के छिलके में पोटैशियम पाया जाता है, जिससे फूलों की संख्या बढ़ती है। इसमें पाए जाने वाला मैग्नीशियम पौधे की मजबूती को बढ़ाता है। इसमें पाये जाने वाले फास्फोरस के कारण फूलों के बढ़ोतरी के साथ-साथ जड़ें भी मजबूत होती हैं। केले में सबसे अधिक कैल्शियम पाया जाता है, जो गुड़हल के पौधों को कई रोगों से बचाता है।

इसे बनाने के लिए सबसे पहले कुछ केलों के छिलके को इकट्ठा करके किसी बड़े बर्तन में लगभग 1 लीटर पानी भरें और उसमें केले के छिलके को डाल दें। इसे कम से कम एक हफ्ते के लिए ऐसे ही रहने दें। एक हफ्ते में छिलका गल जाएगा और एक लिक्विड खाद बनाकर तैयार हो जाएगी। इस खाद को गुड़हल के पौधे में डालें। खाद डालने के बाद पानी भी डालें। कभी भी खाद डालने से पहले मिट्टी की कुड़ाई जरूर कर लें। इससे खाद में पाए जाने वाले आवश्यक पोषक तत्व जड़ों में भी पहुंच पाते हैं। आप दो से तीन बार इस उपाय को करेंतो जरूर ही गुड़हल के पौधे में बहुत सारे फूल आने लगेंगे।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement