For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ये 5 DIY हैक्स दिला दिलाएंगे अनचाहे बालों से छुटकारा, चेहरा लगेगा एक दम साफ, ग्लो करेगी स्किन: Unwanted Hair Removal Tips

11:00 AM Jun 18, 2024 IST | Pratima Singh
ये 5 diy हैक्स दिला दिलाएंगे अनचाहे बालों से छुटकारा  चेहरा लगेगा एक दम साफ  ग्लो करेगी स्किन  unwanted hair removal tips
How To Remove Facial Hair Naturally
Advertisement

Unwanted Hair Removal Tips: सुंदर दिखना किसको नहीं पसंद है लेकिन महिलाओं के चेहरे पर अनचाहे बाल उन खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। ऐसे में अपने अनचाहे बालों (Unwanted hair ) को हटाने के लिए महिलाएं तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। प्रोडक्ट्स में केमिकल्स होते हैं और कई बार बहुत दर्द भी सहना पड़ता है। इन सभी उपायों के बाद भी बाल फिर से बहुत जल्दी आ जाते हैं। ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपको घर पर ही DIY हैक्स की मदद से अपने अनचाहे बालों को हटाने की कोशिश करनी चाहिए। इन Beauty Hacks से आप न सिर्फ अपने स्किन के अनचाहे बालों को हटा सकती हैं बल्कि यह आपके चेहरे पर निखार भी लाएंगे।

Unwanted Hair Removal Tips
Homemade Waxing With Honey

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप घर पर ही शहद और चीनी की मदद से DIY वैक्स बना सकती हैं। शहद आपके चेहरे को मॉइश्चराइज करने के साथ-साथ डेड सेल्स को हटाने में भी असरदार है। यह स्कीन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करता है। अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप एक चम्मच शहद और दो चम्मच चीनी एक कटोरी में मिला ले थोड़ा सा पानी डालकर गैस पर अच्छे से गर्म होने दें।, थोड़ा ठंडा होने के बाद इसे उन जगहों पर लगाएं जहां के बाल आपको हटाने हैं। थोड़ा ठंडा होने के बाद आप इसे वैक्स की तरह ही स्ट्रिप्स (Wax Strips) की मदद से खींच लें। ध्यान रहे स्ट्रिप्स को हमेशा बालों की ग्रोथ के उल्टी दिशा से खींचते हैं।

Advertisement

फिटकरी का प्रयोग चेहरे के बाल हटाने के लिए काफी समय से हो रहा है। शेविंग के बाद किसी भी तरह के इंफेक्शन को रोकने और दर्द को कम करने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल आज भी किया जाता ।है चेहरे और शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए प्रभावी रूप से फिटकरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। सबसे पहले आपको फिटकरी का पाउडर बना लेना है। एक कटोरी में पाउडर को रख लें और इसमें गुलाब जल, थोड़ी हल्दी और नींबू के रस का पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा दें और सूखने के बाद हाथों से रगड़-रगड़ कर इसे साफ करेंं। यह आपके चेहरे के अनचाहे बालों को जड़ से खत्म करने में मददगार साबित होगा।

Besan Honey Face Pack Benefits
Besan Honey Face Pack Benefits

इस पैक का इस्तेमाल कर आप अपने चेहरे के अनचाहे बालों को हटा सकते हैं। साथ ही साथ यह टैनिंग और दाग धब्बों को भी दूर करता है। हल्दी के इस्तेमाल से पिंपल्स को दूर कर सकते हैं क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। शहद ,बेसन और हल्दी तीनों ही स्कीन के लिए अच्छे माने जाते हैं। स्किन को सॉफ्ट बनाते हैं और चेहरे पर निखार लाते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए 4 चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी और दो चम्मच शहद मिला लें। यह पेस्ट काफी गाढ़ा होगा। इसलिए इसे हल्का करने के लिए इसमें आवश्यकता अनुसार थोड़ा पानी डाल लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएँ और 10 मिनट बाद उंगलियों से रगड़-रगड़ कर इसे साफ करें।

Advertisement

चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए गुलाब जल और बेसन का इस्तेमाल होता है। गुलाब जल को नेचुरल टोनर माना जाता है। अगर आप अपने चेहरे से बालों को हटाना चाहते हैं तो गुलाब जल और बेसन का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इस पेस्ट को बनाने के लिए आपको दो चम्मच बेसन में एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच नींबू का रस मिला लेना है। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और जब यह सुख जाए तो इसे धीरे-धीरे हल्के हाथों से रगड़ कर साफ कर लें। नियमित इस्तेमाल करने से अनचाहे बालों से आपको हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा।

फेशियल हेयर को हटाने के लिए अधिकतर जो प्रोडक्ट्स बने होते हैं वह पपीते से बनते हैं। पपीते का इस्तेमाल करने से त्वचा पर निखार आता है। इसमें पापैन नाम का एंजाइम पाया जाता है, जो अनचाहे बालों को हटाने में मददगार साबित होता है। हल्दी और पपीता के मिश्रण से बनाया हुआ यह DIY हैक आपको काफी पसंद आएगा। इसे बनाने के लिए आपको एक कटोरी में पपीते के कुछ टुकड़े का पेस्ट बनाकर रख लेना है। अब इसमें आधा चम्मच हल्दी मिला दें। अच्छे से मिलने के बाद आप इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाए रखें। सूखने के बाद इसे हाथों से रगड़कर साफ कर लें। यह आपके अनचाहे बालों को हटाने में मदद करेगा।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement