For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर की सजावट के लिए पीस लिली का पौधा कैसे उगाएं: Peace lily Gardening

05:30 PM Apr 18, 2024 IST | Sanjaya Shepherd
घर की सजावट के लिए पीस लिली का पौधा कैसे उगाएं  peace lily gardening
Peace lily Gardening
Advertisement

Peace lily Gardening: पीस लिली एक ऐसा पौधा है जिसे स्पैथ फूल के रूप में भी जाना जाता है। यह एक बहुत ही आसानी से विकसित होने वाला पौधा है। यह पौधा सामान्य रूप से हमारे भारतीय घरों में मिल जाता है और घर की सजावट के काम में आता है। यह पौधा पवित्रता का प्रतीक माना जाता है। गिफ़्टिंग प्लांट के रूप में इस पौधे की उपयोगिता बहुत ज़्यादा है। यह गृहप्रवेश और ऐसे मौक़े पर जब सहानुभूति व्यक्त करनी होती है तो लोग उपहार के रूप में देना पसंद करते हैं। यह हमारे घर के अंदर पाया जाने वाला एक बहुत ही उपयोगी पौधा है। यह हमारे घर के अंदर मौजूद विषाक्त हवा को ख़त्म करके वातावरण को शुद्ध बनाता है। यदि आपको कम रखरखाव वाले पौधे की तलाश है तो यह आपके लिए सबसे उपयुक्त पौधा साबित हो सकता है।

Also read : घर में सुख समृद्धि के लिए भाग्यशाली होते हैं, ये प्लांट्स: Plants Prosperity

Peace lily Gardening
Red peace lily

पीस लिली मूल रूप से अमेरिका का एक बारहमासी पौधा है। यह हमारे भारतीय घरों में सामान्य रूप से देखा जा सकता है। यह एक ख़ूबसूरत पौधा है जिसकी पत्तियाँ और तने सीधे मिट्टी से निकलते हैं। इस पौधे का नाम इसके सफ़ेद और चमकदार फूलों के आधार पर रखा गया है जो कि बेहद ही शांति से लोगों को अपनी तरफ़ आकर्षित कर लेता है। यह पौधा सदैव समर्पण का भाव दर्शाता है। यह खिलने के बाद तो और भी ख़ूबसूरत हो जाती है। इसलिए आपको भी इस पौधे को अपने घर अथवा बाग़ीचे में लगाना चाहिए।

Advertisement

Grow Peace Lilies
How to Grow Peace Lilies

पीस लिली एक ऐसा पौधा है जिसे सब लोग अपने घर के अंदर लगाना पसंद करते हैं। यह एक ऐसा पौधा है जिसे सीधे धूप अथवा प्रकाश की ज़रूरत नहीं पड़ती है। इस पौधे को आप अपने घर की बालकनी अथवा खिड़की पर भी रख सकते हैं। बस इन जगहों पर अच्छी रोशनी की व्यवस्था होनी चाहिए। पीस लिली को हल्की नमी युक्त मिट्टी और अच्छे तापमान की ज़रूरत पड़ती है। यदि आपका पौधा हर दो तीन दिन पर मुरझा जाता है तो उसे रीपॉट करें पर बार बार पानी नहीं दें। हर दो चार महीने पर आप कुछ समय के लिए आप उन्हें घर के बाहर भी ले जाएँ ताकि वह अच्छी तरह से अपनी धूप और प्रकाश की आवश्यकता की पूर्ति कर सकें।

पीस लिली को सुंदर और आकर्षक बनाए रखने के लिए उनकी सही देखभाल बहुत ही ज़रूरी है। यदि आपके पौधे के पत्ते पर धूल आदि जम जाती है तो समय-समय पर स्पंज या गीले कपड़े से पोंछते रहें। इससे पौधे अच्छे दिखेंगे। दूसरा, पौधे के सभी मुरझाए फूलों और पीली पत्तियों को आधार से काटकर अलग कर दें। तीसरा, यदि आपको अपने पौधे की पत्तियों पर सफेद पराग की बौछार आदि दिखे तो स्पाइक्स को काटकर अलग कर दें। इससे आपका पौधा स्वस्थ रहेगा, अच्छी तरह से ग्रो करेगा और आकर्षक दिखेगा।

Advertisement

types of peace lilies
types of peace lilies

पीस लिली कई प्रकार की होती है। आप अपनी जगह और सहूलियत के हिसाब से इसका चुनाव कर सकते हैं। इस पौधे को लगाना बहुत ही आसान है। इसे लोग टेबल टॉप प्लांट के रूप से लेकर घर की खिड़की तक पर लगाना पसंद करते हैं। यह छोटे, मध्यम और बड़े आकर में मौजूद है। 'पावर पेटिट' और 'स्वीट चिको' लिली के कॉम्पैक्ट प्रकार हैं। यह टेबलटॉप और प्लांट स्टैंड पर लगाने के लिए उपयुक्त हैं। 'मौना लोआ सुप्रीम' लिली का मध्यम आकार का पौधा है यह 4 फीट तक लंबा होता है। सबसे बड़ी पीस लिली को हम 'सेंसेशन' के नाम से जानते हैं। इस पौधे में 20 इंच तक लंबी पत्तियां होती हैं। यह पौधा 4 से 6 फीट तक लंबा होता है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement