For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर के अंदर रसीले पौधे कैसे उगाएं? इन बातों को नज़रअंदाज़ न करें: Succulent Plants

05:30 PM Apr 16, 2024 IST | Sanjaya Shepherd
घर के अंदर रसीले पौधे कैसे उगाएं  इन बातों को नज़रअंदाज़ न करें  succulent plants
Succulent Plants
Advertisement

Succulent Plants: रसीले पौधे ख़ूबसूरत और आकर्षक होने के साथ कई अन्य तरह से भी उपयोगी होते हैं। इन मोटी पत्तियों और तनों वाले पौधों की देखभाल बहुत ही कम करनी पड़ती है। इनके तने पौधों के लिए पानी जमा करते रहते हैं, जिससे कि वे सूखे के प्रति बहुत ही ज़्यादा सहनशील हो जाते हैं। रसीले पौधों की दिलचस्प आकृतियां लोगों को अपनी तरफ लुभाती है। इनकी बनावट इतनी ख़ूबसूरत होती है कि हर किसी के मन को भा जाते हैं। इसीलिए, इन्हें लोग विशेषतौर पर अपने घर के अंदर लगाना पसंद करते हैं। अगर आप बागवानी का शौक रखते हैं और कम रख रखाव वाले पौधे घर में लगाना चाहते हैं तो यह एक बहुत ही ख़ूबसूरत विकल्प के रूप में सामने आते हैं।

Also read : गर्मियों में गुलाब के पौधों की देखभाल कैसे करें?: Rose Plants Care

Succulent Plants
correct soil condition

किसी भी पौधे के लिए मिट्टी की सही स्थिति एकदम ज़रूरी होती है। अच्छी मिट्टी होने से पौधे को भरपूर पोषण मिलेगा और उनकी ग्रोथ अच्छी होती है। रसीले पौधे ढीली और पथरीली मिट्टी में अच्छे से ग्रो करते हैं जोकि पोषक तत्वों से पूरी तरह से भरपूर होती है। रसीले पौधों के लिए आप पॉटिंग मिश्रण का भी आप उपयोग कर सकते हैं। जल निकासी अच्छी तरह से हो सके इसके लिए नीचे छेद वाले बर्तन में पौधे लगाएं।

Advertisement

light and temperature
light and temperature

रसीले पौधों की देखभाल करते समय इस बात को भी सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि उनको सही मात्रा में धूप मिलती रहे। इन पौधों को प्रतिदिन 6-8 घंटे धूप की आवश्यकता होती है। सूरज की रोशनी नहीं मिलने से कई बार यह पौधे अच्छे से ग्रो नहीं कर पाते हैं। इस तरह की समस्या के कारण कई बार पौधे धुँधले, फूले हुए और असंतुलित हो जाते हैं जोकि देखने में अच्छे नहीं लगते हैं।

water and care
water and care

किसी भी पौधे के लिए सही और संतुलित मात्रा में पानी बहुत ही ज़रूरी होता है। कई लोग ऐसे होते हैं जो इन पौधों में पानी बहुत ज़्यादा दे देते हैं। यह रसीले पौधों के साथ सबसे बड़ी ग़लतियों में से एक है। इसलिए, जब भी आप अपने पौधों को पानी दें उनकी आवश्यकता के अनुसार पानी दे। इससे आपके पौधे अच्छे से ग्रो करेंगे, पौधे में किसी तरह के रोग आदि भी नहीं लगेंगे।

Advertisement

किसी भी पौधे के विकास के लिए उनको पर्याप्त पोषक तत्व मिलना चाहिए। पौधे यह तत्व मिट्टी से लेते हैं लेकिन कई बार वह पोषक तत्व मिट्टी से उन्हें नहीं मिल पाते हैं। इसलिए, अपने घर में लगे पौधों को समय समय पर खाद आदि भी देते रहना चाहिए। इस तरह के पौधों के लिए जैविक खाद का उपयोग करना बहुत ही फ़ायदेमंद रहता है। यह पौधों को भरपूर पोषण देता है और इसका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं पड़ता है।

grow and care
grow and care

रसीले पौधे की सबसे ख़ास बात यह है कि इनको उगाना बहुत ही आसान होता है। इस तरह के पौधों की ज़्यादा देखभाल नहीं करनी पड़ती है। बस इन्हें समय से खाद पानी और सूर्य का प्रकाश मिलता रहे। ये बिना किसी बहुत ज़्यादा प्रयास के बहुत अच्छी तरह से विकसित हो जाते हैं। यह कई तरह के ख़ूबसूरत आकर और बनावट में आते हैं। इन रंग बिरंगे पौधों को आप अपने घर में लगा सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement