For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर में लगे नींबू के पौधे की ग्रोथ कैसे बढ़ाएं: Gardening Ideas

05:30 PM Apr 20, 2024 IST | Sanjaya Shepherd
घर में लगे नींबू के पौधे की ग्रोथ कैसे बढ़ाएं  gardening ideas
Lemon Gardening Ideas
Advertisement

Gardening Ideas: नींबू का पौधा लगभग हर घर में पाया जाता है। यह हमारे कीचन गार्डेन अथवा गार्डेन के लिए सबसे ज़रूरी पौधा माना जाता है। यदि आपके गार्डेन में भी नींबू का पौधा है तो आपको कुछ हैक्स पता होने चाहिए। कई बार देखने को मिलता है कि कुछ जगहों पर नींबू का पौधा बहुतायत मात्रा में फल देता है। लेकिन कुछ जगहों पर यह बिल्कुल भी फल नहीं देता, यहाँ तक की पौधा भी सूख जाता है। आपको यह तो पता ही होगा कि किसी भी फल वाले पौधे को ज्यादा पोषण की जरूरत होगी। इस तरह के पौधे के लिए मिट्टी में नाइट्रोजन, फॉस्फोरस और पोटैशियम की भरपूर मात्रा होनी चाहिए। लेकिन कई बार इनकी बहुतायत भी पौधे को खराब कर देती है।

इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि नींबू के पौधे की देखभाल कैसे करनी है और किन खादों के जरिए उसमें ढेरों फल मिलेंगे इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

Also read : Tulsi Plant : जब तुलसी का पौधा देने लगे ये संकेत, तो समझिए खुलने वाला है भाग्य

Advertisement

Gardening Ideas
Lemon plant needs sunlight

यह ध्यान में रखें कि नींबू का पौधा ऐसी जगह पर नहीं रखा हो जहां धूप बिल्कुल नहीं आती। यह पौधा एक ऐसी जगह पर होनी चाहिये जहां पर धूप और प्रकाश की अच्छी व्यवस्था हो। किसी भी पौधे में फल और फूल लगाने के लिए धूप की सबसे ज़्यादा आवश्यकता होती है। पौधे की टहनियां जब धूप में पकती हैं तो पौधे में लगाने वाले फल बहुत ही रसीले होते हैं। छांव में रखने की वजह से फूल गिर जाते हैं जिससे फलों की पैदावार कम हो जाती है।

नींबू के पौधे पर फूल आते हैं लेकिन वह गिर जाते हैं तो इसके लिए धूप के साथ साथ कहीं ना कहीं पानी की भी ग़लती होती है। यदि हम कोई फल अथवा फूल देने वाला पौधा लगाते हैं तो ज़ाहिर सी बात है हम उससे फल चाहते हैं। पौधे में लगे फूल फल में कन्वर्ट हो इसके लिए हमें पानी की मात्रा को बहुत ही सीमित रखनी चाहिए। हम पौधे में अधिक पानी देते हैं तो पत्तियों की तदात बढ़ जाती है और फूलों को जरूरी पोषण नहीं मिल पाता है।

Advertisement

borax for lemon
borax for lemon

गार्डनिंग के लिए बोरेक्स की बहुत ही ख़ास उपयोगिता है। पेड़ पौधे में जो इस्तेमाल होता है वह सुहागा होता है। यह सुहागा भी बोरेक्स पाउडर जैसा ही होता है। यह पौधों में बोरोन की कमी को दूर करता जो किसी भी पौधे पर फल और फूल लगाने में सहायक होता है। सुहागा का सॉलिड फॉर्म लेकर इसके चार टुकड़े करके मिट्टी में गाड़ दें। जैसे-जैसे पानी गमले में जाएगा यह घुलकर पौधे को पोषण देगा।

हम सब ज़्यादातर गमले में पौधा लगाते हैं। यह पौधा समय के साथ साथ बढ़ता जाता है और गमला छोटा पड़ने लगता है। ऐसे में पौधे की ग्रोथ रुक जाता है। इसलिए, इसे समय समय पर रीपॉट करते रहे और जब भी रीपॉट करें इसकी जड़ों की ट्रिमिंग कर दें। नए गमले के लिए अच्छे से मिट्टी तैयार करे लाइन और उसमें जैविक खाद का भी उपयोग करें। वर्मी कम्पोस्ट पेड़ पौधों के लिए बहुत ही उपयोगी होती है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement