For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

खूबसूरत दिखने के लिए जरूरी नहीं है मेकअप, इन टिप्स को फॉलो करना आपके लिए रहेगा फायदेमंद: Natural Skin Glowing Tips

05:00 PM Jun 19, 2024 IST | Ankita Sharma
खूबसूरत दिखने के लिए जरूरी नहीं है मेकअप  इन टिप्स को फॉलो करना आपके लिए रहेगा फायदेमंद  natural skin glowing tips
Natural Skin Glowing Tips
Advertisement

Natural Skin Glowing Tips: हर कोई चाहता है कि वह सुंदर दिखे। लेकिन सुंदर दिखने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आप हमेशा मेकअप में ही रहें। मेकअप के बिना भी आप अपनी खूबसूरती को निखार सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही आसान टिप्स जिनसे आप अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं।

Natural Skin Glowing Tips
dryness and irritation

स्किन महंगे प्रोडक्ट से नहीं, आपकी हेल्दी लाइफस्टाइल और ईटिंग हैबिट्स से हेल्दी बनती है। कुछ छोटी-छोटी आदतें आपकी स्किन को अंदर से चमक देती हैं। अपनी डाइट में आप स्किन को फायदा पहुंचाने वाले आहार शामिल करें। इसी के साथ दिनभर में 8 से 9 घंटे की पर्याप्त और अच्छी नींद लें। इससे आपकी स्किन को रिपेयर होने का भरपूर समय मिलता है और उस पर चमक आती है। रेगुलर एक्सरसाइज करके  और एक प्रॉपर स्किन केयर रूटीन अपनाकर आप अपनी स्क्रीन को चमकदार बना सकते हैं।

Advertisement

अपनी स्किन को शाइनी बनाने के लिए आप कोरियन ब्यूटी सीक्रेट को अपना सकते हैं। यह सीक्रेट है थ्री स्टेप्स क्लीनिंग। इन तीन थ्री स्टेप में शामिल है डबल क्लींजिंग, एक्सफोलिएट और मॉइश्चराइजिंग। अपने फेस को रोजाना किसी सॉफ्ट क्लीनर से साफ करें। पहले आप ओलिव आयल या कोकोनट ऑयल यूज करें और उसके बाद केमिकल रहित फेस वॉश से स्किन को क्लीन करें। इसी के साथ हर वीक में अपनी स्किन को दो बार एक्सफोलिएट करें। इसके लिए एक सॉफ्ट स्क्रबर का उपयोग करें। अपने फेस को धोने के बाद इसको अच्छे से मॉइस्चराइज करना ना भूलें। मॉइश्चराइजर हमेशा लाइट और अपनी स्किन टोन के अनुसार चुनें।

खूबसूरती सिर्फ चेहरे से ही नजर नहीं आती। यह आपके हाथ, पैर और बालों से भी झलकती है। इसलिए अपने चेहरे के साथ-साथ अपने हाथ, पैरों और बालों पर खास ध्यान दें। नियमित रूप से पेडीक्योर, मेडिकेयर और हेयर स्पा लें। इसी के साथ चेहरे पर चमक लाने के लिए अतिरिक्त फेशियल हेयर को हटाना ना भूलें।

Advertisement

Eyebrows
Eyebrows play as much a role in giving a perfect look to your face as eyes. Credit: Istock

आपके चेहरे को परफेक्ट लुक देने में जितना रोल आंखों का है, उतना ही रोल आइब्रो का भी है। इसलिए अपनी आइब्रोज को आप हमेशा शेप में रखें। अगर आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हैं या आंखों के नीचे सूजन आती है तो आप इसकी केयर करें। अपनी आंखों के नीचे आई क्रीम जरूर लगाएं। इसी के साथ कच्चा आलू, कच्चा खीरा और बर्फ नियमित रूप से लगाएं। इससे पफीनेस कम होगी।

चेहरा सिर्फ स्क्रीन से सुंदर नहीं नजर आता, बल्कि उस पर आने वाली मुस्कान भी बहुत मायने रखती है। इसलिए आप हमेशा ध्यान रखें कि दिन में काम से कम दो बार ब्रश जरूर करें। साथ ही होठों को एक्सफोलिएट करना और उसपर लिप बाम लगाना न भूलें।

Advertisement

भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाओं को खुद को सजाने और संवारने का समय कम मिल पाता है। ऐसे में वे रोज एक ही जैसी हेयर स्टाइल बना लेती हैं, लेकिन इससे नयापन नजर नहीं आता। इसलिए दिन में सिर्फ 10 मिनट खुद को दें। रोज नई ईजी हेयर स्टाइल बनाएं। इससे आपका लुक चेंज होगा और आपको भी अच्छा महसूस होगा। हेयर स्टाइल हमेशा अपने फेस के अनुसार चुनें।

कहते हैं फर्स्ट इंप्रेशन इज लास्ट इंप्रेशन, ऐसे में आपका सही तरीके से ड्रेस अप होना बहुत जरूरी है। अपने कपड़ों पर हमेशा ध्यान दें। कपड़े अपनी बॉडी शेप के अनुसार चुनें। ट्रेंड को अंधा फॉलो न करें। जो आप पर सूट हो, आपको कंफर्टेबल लगे, उसी को चुनें। याद रखें, कभी-कभी सादगी स्टाइल से ज्यादा खूबसूरत लगती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement