For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ब्रेस्ट और बच्चे को कैसे रखें हाइजीन: Breastfeeding Hygiene

08:30 AM May 29, 2024 IST | Gayatri Verma
ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ब्रेस्ट और बच्चे को कैसे रखें हाइजीन  breastfeeding hygiene
Breastfeeding Hygiene
Advertisement

Breastfeeding Hygiene: जब भी एक महिला माँ बनती है उसके जीवन में कई तरह के बदलाव होते है। माँ का बच्चे के प्रति प्रेम और जीवन अर्पण दुनिया का सबसे बड़ा मूल्य है। माँ के दूध में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते है जो एक नवजात बच्चे के पालन पोषण के लिए बहुत ज्यादा जरुरी होते है और यहीं कारण है कि 6 महीने तक बच्चे को माँ का दूध ही पिलाना चाहिए। ब्रैस्टफीडिंग के दौरान स्किन से स्किन टच होती है और एक छोटे बच्चे के लिए स्वच्छता का खास ख्याल रखना पड़ता है। इसीलिए माँ के लिए भी ये जरुरी हो जाता है कि अपने बच्चे का पालन पोषण अस्वच्छ तरीके से न करें। ब्रैस्टफीडिंग के दौरान खास तरह की चीजों का ध्यान रखना चाहिए जिससे बच्चा और माँ दोनों ही स्वच्छ और स्वस्थ रहें। तो चलिए जानते है कि ऐसी कौन सी सावधानियां है जिसे माँ को ब्रैस्टफीडिंग के दौरान अपने बच्चे के लिए करनी चाहिए।

Also read: डिलीवरी के बाद पहले 40 दिनों में क्या करें और क्या न करें

Breastfeeding Hygiene
Breastfeed Hygiene tips for mom

किसी भी संक्रमण को रोकने के लिए बार बार हाथ धोना सबसे अच्छा और सही तरीका है। वहीं जब आप अपने बच्चे को ब्रैस्टफीड करा रहे है तो ब्रैस्टफीड कराने से पहले और बाद में हाथ को जरुर धोएं। इसी के साथ निपल्स को भी दूध पिलाने से पहले और बाद में साफ़ करें. निपल्स पर सेनिटाईजर लगाने से बचे।

Advertisement

ब्रैस्टफीड वाली महिलाओं को रोजाना नहाना चाहिए जिससे उनके शरीर पर पैदा होने वाले कीटाणु खत्म हो जाते है और बच्चे तक पहुँचने वाला संक्रमण भी खत्म हो जाता है। इसके साथ साथ रोजाना नहाने से आप और आपका बच्चा भी स्वच्छ रहता है।

Breastfeed Hygiene tips for mom
Breastfeed Hygiene tips for mom

आप अगर एक ब्रैस्टफीड कराने वाली महिला है तो आपको सुगंधित उत्पादों से दूरी बनाकर रखना चाहिए। ब्रैस्टफीड के दौरान ब्रैस्ट काफी सेंसिटिव हो जाते है जिससे दर्द बना रहता है। ऐसे में अगर आप ब्रैस्ट को मॉइस्चराइज़ रखने के लिए क्रीम का इस्तेमाल कर रहें है तो वो बिलकुल सेफ होनी चाहिए और सुंगंध वाली नहीं होनी चाहिए। सुगंधित उत्पाद आपके और बच्चे दोनों के लिए हानिकारक हो सकते है।

Advertisement

ब्रैस्टफीडिंग के दौरान बच्चे की देखभाल के साथ साथ अपने आस पास साफ़ सफाई का भी ध्यान रखना बहुत जरुरी है। इसलिए रोजाना नर्सिंग पैड, ब्रा, कपड़े और बेडशीट को बदले। ब्रैस्टफीडिंग के दौरान कई बार दूध कपड़ों पर गिर जाता है जिससे बैक्टीरिया पैदा होने का खतरा रहते है इसलिए रोजाना कपड़ों को बदलना जरुरी है। इसके साथ साथ सूती कपड़े पहने इसमें बैक्टीरिया बनने का खरा काफी हद तक कम हो जाता है।

Nipples Pain
Nipples Pain

कई बार बच्चे को दूध पिलाने के बाद निपल्स में दर्द होता है अगर आपको ज्यादा दर्द है तो डॉक्टर से सलाह कर बताई हुई क्रीम ही लगायें। लेकिन बच्चे को दूध पिलाने से पहले अच्छे से वाइप से निपल्स को साफ़ कर लें। बच्चे तक क्रीम के तत्व न पहुंचे।

Advertisement

नर्सिंग ब्रा को माँ और बच्चे दोनों की सुविधा को ध्यान में रखकर ही डिजाईन किया गया है। ब्रैस्टफीडिंग के दौरान इसे आसानी से खोला जा सकता है वहीं दूध पिलाते हुए माँ को अपने ब्रैस्ट को छूने की जरूरत बहुत कम होती है। जिससे हाथों से बच्चे के मूहं तक पहुँचने वाले कीटाणुओं का खतरा खत्म हो जाता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement