For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

किचन की इन सब्जियों से भी चमका सकते हैं चेहरा, मिलेगी नैचुरली फ्रेश एंड ग्लोइंग स्किन: Vegetable Face Mask

11:00 AM Jun 19, 2024 IST | Pratima Singh
किचन की इन सब्जियों से भी चमका सकते हैं चेहरा  मिलेगी नैचुरली फ्रेश एंड ग्लोइंग स्किन  vegetable face mask
Vegetable Face Mask
Advertisement

Vegetable Face Mask for Glowing Skin: सभी को खाने में अलग-अलग सब्जियां पसंद होती हैं। सब्जियों का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। यह हमें आवश्यक पोषण तत्व प्रदान करते हैं। हरी सब्जियों (green Vegetable) का सेवन करने से कई बीमारियां शरीर से दूर ही रहती हैं। हमारे शरीर के साथ-साथ सब्जियां हमारी त्वचा की निखार को भी बनाकर रखती हैं। जितनी हेल्दी सब्जियां आप खाओगे आपका स्वास्थ्य उतना ही बेहतर होगा। इसके अलावा सब्जियों का इस्तेमाल आप अपने चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं। किचन में रखी सब्जियों को आप फेस पैक (Face pack) बनाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। यह आपके चेहरे के डेड सेल्स हटाकर चेहरे का निखार बढ़ाने में मदद करते हैं। केमिकल प्रोडक्ट तो मार्केट में अब काफी उपलब्ध होने लगे हैं लेकिन सदियों से चेहरे को चमकाने के लिए घरेलू नुस्खों का ही इस्तेमाल किया जाता था।

हम आपको बताने जा रहे हैं सब्जियों से बनने वाले पांच फेस मास्क के बारे में, जिसका इस्तेमाल कर आप अपने चेहरे को चमका सकती हैं और दाग धब्बों को दूर कर सकती हैं।

Advertisement

Vegetable Face Mask
Carrot Face Pack for skin

गाजर हमारी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। गाजर के अंदर विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कि आंखों के साथ-साथ हमारे त्वचा को भी फायदा पहुंचता है। ऑयली स्किन (oily Skin) से परेशान लोग गाजर फेस पैक का इस्तेमाल कर सभी स्किन संबंधी परेशानियों को दूर कर सकते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको दो चम्मच गाजर के पेस्ट में एक चम्मच बेसन, गुलाब जल और दो चम्मच दही डालकर अच्छे से मिक्स कर लेना है। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से अप्लाई करें। करीब 15 मिनट बाद जब यह सूख जाए तो इसे पानी की सहायता से धो लें। इस फेस पैक का इस्तेमाल कर आप अपने चेहरे से दाग धब्बों को दूर कर ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं।

Advertisement

शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए कद्दू का सेवन किया जाता है। कद्दू में बहुत सारे विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और जिंक पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह न्यू स्किन सेल्स को बनाने में मददगार होता है। ऑयली स्किन वाले लोगों को ओपन पोर्स की समस्या भी होती है। कद्दू का इस्तेमाल कर आप चेहरे के पोर्स को बंद कर सकते हैं। यह एंटी एजिंग यानी की चेहरे की झुरियां झाइयों को कम करने में भी मदद करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको एक कप पके हुए कद्दू के पेस्ट में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दूध मिला लेना है। कुछ देर बाद पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट तक सूखने दें और फिर पानी की मदद से धो लें। यह आपके स्किन टोन को सही करेगा और चेहरे पर होने वाले पिगमेंटेशन को दूर करेगा।

पत्ता गोभी एक हेल्दी हरी सब्जी है, जिसका इस्तेमाल सब्जी और सलाद दोनों के रूप में किया जाता है। खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह हमारे चेहरे के लिए भी काफी अच्छा है। पत्ता गोभी के फेस पैक को बनाने के लिए आपको 6 से 7 पत्ता गोभी की पत्तियों को अच्छे से पीस लेना है। एक से दो चम्मच ग्रीन टी डालकर हल्का पेस्ट बना लें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट सूखने के बाद इसे पानी की सहायता से धो लें। यह आपके चेहरे को हाइड्रेट करेगा और खोया हुआ निखार भी वापस मिलेगा।

Advertisement

किचन में आलू तो हमेशा ही मौजूद होता है। आलू हमारी स्किन से जुड़ी काफी बीमारियों को दूर करता है। आलू का इस्तेमाल डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए भी किया जाता है। इसके अंदर एंटी एजिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है। चेहरे की झुरियां ,फाइन लाइंस और रिंकल्स को दूर करता है। आलू का फेस पैक बनाने के लिए आपको आधे कप आलू के रस में एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू मिला लेना है। अच्छे से मिक्स करने के बाद आप इस पेस्ट को अपने चेहरे पर और गर्दन के एरिया में लगाएं। 15 से 20 मिनट सूखने के बाद ठंडे पानी की मदद से इसे साफ कर लें। यह फेस पैक आपके चेहरे पर आने वाले एक्स्ट्रा तेल को भी कम करेगा।

Tomato Face Pack
Tomato Face Pack for Glowing Skin

टमाटर हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक होता है। यह पेट से जुड़ी बीमारियों को दूर करता है। साथ ही यह हमारे फेस के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। टमाटर के फेस पैक का इस्तेमाल करने से आपका चेहरा क्लीन होता है। यह कील और मुंहासे को भी दूर करता है। टैनिंग की समस्या को खत्म करने के लिए भी टमाटर का फेस पैक असरदार है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको 2 टमाटर के पल्प को निकाल लेना है। इस पल्प में दो चम्मच बेसन और एक चम्मच शहद मिला दें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन क पर लगाकर अच्छे से स्क्रब करें। 10 मिनट तक चेहरे पर रहने के बाद ही इस पानी से धो लें। यह पेस्ट आपके चेहरे को साफ कर इसे चमका देगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement